ताजातरीनमध्य प्रदेशश्योपुर

विकास के लिए समन्वय से कार्य करें-प्रभारी मंत्री श्री शुक्ला

श्योपुर[email protected]मध्य प्रदेश शासन के नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री एवं श्योपुर जिले के प्रभारी मंत्री  राकेश शुक्ला ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सभी विभागीय अधिकारी जिले के विकास के लिए समन्वय से कार्य करें। उन्होने कहा कि मप्र शासन की योजनाओं, कल्याणकारी कार्यक्रमो तथा अभियानो के माध्यम से लोगों को सतत् रूप से बेहतर से बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए अधिकारीगण कार्य करें। बैठक के दौरान उन्होने सभी अधिकारियों से परिचय भी प्राप्त किया।
प्रभारी मंत्री बनने के बाद पहली बार मंत्री श्री शुक्ला की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में क्षेत्रीय सांसद  शिवमंगल सिंह तोमर, कलेक्टर  लोकेश कुमार जांगिड, पुलिस अधीक्षक  वीरेन्द्र जैन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गुड्डी बाई आदिवासी, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती रेणु सुजीत गर्ग, भाजपा जिला अध्यक्ष  सुरेन्द्र जाट, जिला पंचायत उपाध्यक्ष  नीरज जाट, डीएफओ सामान्य  सीएस चौहान, कूनो  आर थिरूकुराल, सीईओ जिला पंचायत  अतेन्द्र सिंह गुर्जर, अपर कलेक्टर डॉ अनुज कुमार रोहतगी, एडिशनल एसपी  सतेन्द्र सिंह तोमर, डिप्टी कलेक्टर वायएस तोमर सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री श्री शुक्ला ने ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा के दौरान कहा कि पीएम जनमन योजना के तहत सभी सहरिया परिवारों को पक्का आवास उपलब्ध कराया जाना है। उन्होने कहा कि यह केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजना है, इसमें कोई भी सहरिया परिवार आवास की सुविधा की शेष नही रहना चाहिए। इसके साथ ही उनके द्वारा पीएम आवास योजना, मनरेगा, वाटरशैड, पोषण सामुदायिक कार्यक्रम की समीक्षा भी की गई। उन्होने अक्षय ऊर्जा अधिकारी को निर्देश दिये कि योजनाओं में स्वीकृत आवास में सौलर पैनल के माध्यम से प्रकाश की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने हेतु कार्य योजना तैयार की जायें।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होने सीएमएचओ डॉ जेएस राजपूत को निर्देश दिये कि प्राथमिक, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपचार की समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायें। शासन की मंशा के अनुरूप लोगों को जरूरत के समय स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपचार मिले, यह सुनिश्चित किया जायें। ग्रामीण क्षेत्रो में उप स्वास्थ्य केन्द्रो एवं मैदानी अमले, आशा, सीएचओ, एएनएम के माध्यम से रोग नियत्रंण के प्रतिबंधात्मक उपाय सुनिश्चित किये जायें। उन्होने कहा कि माह में एक बार आशा, एएनएम, सीएचओ आदि मैदानी अमले की वर्चुअली बैठक ली जाये तथा क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं की पहुंच की समीक्षा की जायें।
उन्होने जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि लोगों को पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने की दृष्टि से यह योजना बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसमें सुनिश्चित किया जाये कि सभी लोगों को नल से जल की सुविधा मिलें।

उन्होने जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि लोगों को पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने की दृष्टि से यह योजना बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसमें सुनिश्चित किया जाये कि सभी लोगों को नल से जल की सुविधा मिलें।

क्षेत्रीय सांसद  शिवमंगल सिंह तोमर ने कहा कि सभी अधिकारी क्षेत्र के विकास एवं आमजन की सुविधाओ को दृष्टिगत रखते हुए कार्य करें तथा केन्द्र और राज्य से अपेक्षित कार्यो की योजना बनाये। उन्होेने कहा कि ऐसे कार्य एवं प्रोजेक्ट जो केन्द्र अथवा राज्य सरकार के स्तर पर लंबित है, उसकी जानकारी उन्हें प्रदान की जायें, जिससे उन कार्यो एवं परियोजनाओं को गति प्रदान की जा सकें।
इस अवसर पर कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड द्वारा अवगत कराया गया कि पीएम जनमन आवास योजना के तहत जिले में 25 हजार 95 सहरिया हितग्राही सर्वे के माध्यम से चिन्हित किये गये है तथा वर्तमान में सर्वे की प्रक्रिया चल रही है। इस योजना के तहत 14 हजार 404 आवास पोर्टल के माध्यम से स्वीकृत कर दिये गये है, जिनका निर्माण कार्य चल रहा है।
सीईओ जिला पंचायत  अतेन्द्र सिंह गुर्जर ने बताया कि 2016-17 से 2021-22 तक पीएम आवास योजना के तहत 48 हजार 663 आवास स्वीकृत किये गये है, जिनमें से 38 हजार 377 पूर्ण हो चुके है। वर्ष 2021-22 में पीटीजी के तहत सहरिया हितग्राहियों को 15 हजार 125 आवास स्वीकृत किये गये, जिनमें 8 हजार 51 पूर्ण हो गये है, शेष प्रगतिरत है। इसी प्रकार पीएम जनमन योजना में अभी तक 14 हजार 404 आवास स्वीकृत किये जा चुके है, जिनका कार्य हितग्राहियों द्वारा किया जा रहा है।
कलेक्टर-एसपी ने किया स्वागत
श्योपुर जिले के प्रथम आगमन के अवसर पर कलेक्टर  लोकेश कुमार जांगिड एवं पुलिस अधीक्षक  वीरेन्द्र जैन द्वारा प्रभारी मंत्री एवं नवीन तथा नवकरणीय ऊर्जा मंत्री  राकेश शुक्ला का कलेक्ट्रेट पहुंचने पर बुके भेंटकर स्वागत किया गया। इस अवसर पर सांसद  शिवमंगल सिंह तोमर का भी कलेक्टर एवं एसपी द्वारा बुके भेंटकर स्वागत किया गया।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com