ताजातरीनमध्य प्रदेश

साँची बौद्ध विश्वविद्यालय की अंतर्राष्ट्रीय पहचान बनाएँ : मुख्यमंत्री कमल नाथ

   भोपाल rubarudesk/@www.rubarunews.com>> मुख्यमंत्री  कमल नाथ ने साँची बौद्ध विश्वविद्यालय की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाने और वहां संभावनाओं वाले पाठ्यक्रम संचालित करने के निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री कमल नाथ मंत्रालय में साँची बौद्ध भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय में संचालित गतिविधियों की समीक्षा कर रहे थे। संस्कृति मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ बैठक में उपस्थित थीं।

मुख्यमंत्री  कमल नाथ ने कहा कि साँची विश्वविद्यालय के मूल स्वरूप को ध्यान में रखते हुए इसकी पहचान अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित हो, इसकी सुनियोजित कार्य-योजना बनाई जाना चाहिए। उन्होंने विश्वविद्यालय में संचालित पाठ्यक्रम और विभागों का री-ओरिएंटेशन करने के लिए विशेषज्ञों की समिति का गठन करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने कहा की समिति राष्ट्रीय एवं अतर्राष्ट्रीय स्तर के बौद्ध अध्ययन एवं दर्शन से जुड़े शैक्षणिक संस्थानों का भ्रमण कर तय समय में अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत करे, जिसके आधार पर विश्वविद्यालय के स्वरूप में बदलाव किया जाए।

बैठक में निर्णय लिया गया कि थाईलैंड, वियतनाम, जापान, कम्बोडिया एवं श्रीलंका में स्थित शैक्षणिक संस्थानों से बौद्ध शिक्षा के लिए सुझाव आमंत्रित किये जायें। प्रमुख सचिव संस्कृति एवं कुलपति साँची बौद्ध भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय  पंकज राग, उप-सचिव संस्कृति एवं कुल सचिव डॉ. प्रज्ञा अवस्थी एवं संबंधी वरिष्ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

 

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com