ताजातरीनराजस्थान

धूम्रपान करना तो दूर छूना भी मानते है माता का श्राप

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>कहते है आस्था हो तो विश्वास की हर उम्मीद जिंदा होती है। ऐसे ही आस्था व विश्वास की अनूठी कहानी बूंदी जिले के जजावर कस्बे के झैटाल माता मंदिर की है। यहां कोई भी सदस्य तम्बाकू का सेवन नहीं करता है। लोगो में डर कहे या आस्था लेकिन गांव के तीन सौ सदस्य इन बुरी चीजों से दूर ही रहते है। झैटाल माता के प्रति लोगों में इतनी आस्था है कि नवरात्र में यहां लोग दर्शनों के लिए दूर-दराज से आते है। मंदिर के पुजारी भोपा इस परंपरा जीवित किए हुए है। राष्ट्रीय राजमार्ग 148 डी के जजावर बाईपास पर स्थित झैटाल माता जी मंदिर की अनुठी कहानी है। यहां कोई भी सदस्य तम्बाकू का सेवन नहीं करता है। लोगों में डर कहे या आस्था लेकिन गांव के करीब चार सौ सदस्य इन बुरी चीजों से दूर ही रहते है।

झैटाल माता के प्रति लोगों में इतनी आस्था है कि नवरात्र में यहां लोग दर्शनों के लिए दूर-दराज से आते है। मंदिर के पुजारी (भोपा) इस परंपरा जीवित किए हुए है। मौजूदा दौर में जहां बच्चें ,बुर्जग ,युवा से लेकर महिलाएं तक धुम्रपान की आदी हो रही है । बुर्जग लोग चौपालों में हुक्कें का उपयोग करते थे जो मध्यम वर्ग बीड़ी और युवा पीढ़ी सिगरेट,पान मसालें का भरपुर इस्तेमाल कर रही है ।वही जजावर कस्बें के झैठाल माताजी के पुजारी (भोपा) अपने पूर्वजों की परम्परा के अनुसार तम्बाकू युक्त सामग्री को सेवन करना तो दुर छुते तक नही है ।
गलती से किया तो भुगता खामियाजा
झेटाल माताजी के पुजारी (भोपा) वर्तमान में करीब 400 सदस्य है लेकिन कोई भी बीड़ी, सिगरेट ,जर्दा के हाथ के हाथ नही लगाते है जो कि समाज के लिए अनूठी मिसाल है । तम्बाकू युक्त सामग्री के हाथ लगाना श्राप माना जाता है । यह अपवाद स्वरूप बचपन में या गलती से जिसने भी इसका सेवन किया है । उसको खामियाजा भुगतना पड़ा है ।किशन लाल भोपा ने बताया कि हमारे पूर्वजों के समय से ही तम्बाकू युक्त सामग्री पर प्रतिबंध है ।
मेहमाननवाजी भी लकड़ी से
आज के समाज बीड़ी ,सिगरेट मेहमानों की खातिरदारी का प्रमुख हिस्सा बन गया है लेकिन घर पर मेहमान आ जाने पर खातिरदारी कैसे हो । इस पर देवी लाल भोपा ने बताया कि हम तम्बाकू युक्त सामग्री का सेवन नही करते है । लेकिन मेहमान के आने की परिस्थिति में प्लास्टिक थैली में रखवा कर लकड़ी या किसी अन्य वस्तु से उठाते है।
1632 में बना झैटाल माता का मंदिर
इसका नामकरण रघुवीर सिंह राजा के शासनकाल में हुआ। झैटाल माता का मंदिर 1632 संवत में बना। मूर्ति स्थापना के समय मल सिहं व मल्लोंप सिहं दोनो का शासन था। यहां के प्रथम पुजारी धुधा लाल थे । जिनकी माता का नाम सुरजा बाई था । जिनके वंशज (भोपा) आज भी झैटाल माता की पूजा अर्चना करते है।