कोविड-19 गाइडलाइन की पालना के साथ आज से खुलेंगे शिक्षण संस्थान

बून्दी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com- राज्य सरकार के निर्देशानुसार 18 जनवरी से कक्षा 9 से 12 वीं तक के विद्यालय खोले जाएंगे । राज्य सरकार द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों की पालना हेतु शिक्षा विभागीय अधिकारियों द्वारा स्टाफ एवं अभिभावकों को अवगत कराया गया है।
जिला कलेक्टर आशीष गुप्ता ने शिक्षण संस्थान खोलने के लिए राज्य सरकार की कोविड-19 से बचाव की विस्तृत गाइडलाइन की पालना हेतु निर्देशित किया है।
मास्क पहन कर आना अनिवार्य, सैनिटाइजर,हाथ धोने की व्यवस्था रहे
निर्देशानुसार शिक्षण संस्थान में प्रवेश के समय मास्क पहनकर आने तथा उनके हाथ सेनेटाईज कराने की व्यवस्था करनी होगीतथा विद्यार्थियों को कक्षा में निर्धारित दूरी पर बैठाया जाएगा। यह भी निर्देश है कि कक्षा में विद्यार्थियों को कोविड 19 से बचाव के मध्यनजर आवश्यक हिदायतें दी जाएं।
खांसी, जुकाम, बुखार के लक्षण हो तो विद्यार्थी घर पर ही रहें
विद्यालय में विद्यार्थी की उपस्थिति बाध्यकारी नहीं होगी। किसी भी विद्यार्थी में खांसी, जुकाम, बुखार के लक्षण हो तो उसे          अभिभावक विद्यालय नहीं भेजें ।यदि विद्यालय में स्वास्थ्य खराब होने की जानकारी मिले तो विद्यार्थी को अवकाश देकर घर भेज दिया जाए तथा निकट के प्राथमिक या सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अथवा मेडिकल टीम को तुरंत सूचित किया जाए। विद्यालय में विद्यार्थी लंच के समय अपने कक्ष में ही भोजन करेंगे, जिनके साथ कक्षा-अध्यापक का भी उसी कक्षा में लंच में रहना सुनिश्चित किया जाए। विद्यार्थी पानी की बोतल यथा संभव घर से साथ लाएं तथा खाने की वस्तुओं का आदान प्रदान ना करंे, यह विशेष ध्यान रखा जाए।
जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि विद्यालयों में प्रार्थना सभा एवं सामूहिक खेल तथा उत्सवों के आयोजन, रैली, सभाओं पर अनिवार्य रूप से रोक रहेगी।
विद्यालय के वाहन बालवाहिनी का उपयोग प्रारम्भ करने से पूर्व उसे पूरी तरह से सेनेटाईज किया जाए
—-