क्राइमताजातरीनराजस्थान

औचक जांच में शहर के विभिन्न दुकानों में हुआ अनियमितताओं का खुलासा

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति तथा उपभोक्ता मामले विभाग के कंज्यूमर केयर अभियान के तहत बूंदी में औचक कार्रवाई की गई। इस दौरान शहर की विभिन्न दुकानों में अनियमितताएं पाई गई।
औचक कार्रवाई के दौरान जनता जनरल स्टोर, लंका गेट पर नाप तोल का सर्टिफिकेट नहीं मिलने पर 500 रुपये की पेनल्टी तथा नाथूलाल लोकेश कुमार की दुकान में बिक्री के लिए तोलने वाली मशीन सत्यापित नहीं पाई जाने पर मशीन जब्त करते हुए 2000 रुपये की पेनल्टी लगाई गई। वहीं जोधपुर मिष्ठान भंडार और बीकानेर मिष्ठान भंडार पर भी जांच की गई। अभियान में महेंद्र सिंह चौधरी, विधिक माप विज्ञान अधिकारी और शिवजी राम जाट एवं  महकरण  सिंह, प्रवर्तन अधिकारी शामिल रहे। इन्होंने बताया कि यह कार्रवाई उपभोक्ता अधिकारों की रक्षा और व्यापार में पारदर्शिता लाने के लिए की गई है।
गौरतलब हैं कि दीपावली के अवसर पर आम उपभोक्ताओं के हित में 21 से 30 अक्टूबर तक कंज्यूमर केयर अभियान संचालित किया जा रहा है। अभियान के तहत उपभोक्ता हित में मिठाई, सूखे मेवे, बेकरी उत्पाद इत्यादि खानपान की वस्तुओं के साथ डिब्बा तौलने, कम माप-तौल करने एवं पैकेजिंग नियमों में तय मापदंडों के अनुसार बिक्री नहीं  करने इत्यादि की रोकथाम के लिए विधिक माप विज्ञान अधिनियम 2009 व इसके अंतर्गत बनाए गए नियमों के तहत निरीक्षण कार्यवाही की जा रही हैं, ताकि आमजन से व्यापारी कपट न कर सके।