राजस्थान

युवा पीढ़ी आजादी के महानायको से प्रेरित होकर राष्ट्र निर्माण में सहभागी बने – डोगरा

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो सूचना व प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार कोटा द्वारा आयोजित तीन दिवसीय आजादी के अमृत उत्सव चित्र प्रदर्शनी व विभिन्न प्रतियोगिताओं का समापन गुरुवार को रेडक्रॉस सभागार में हुआ। समापन समारोह में विधायक अशोक डोगरा मुख्य अतिथि थे। स्काउट गाइड के जिला प्रशिक्षण आयुक्त सर्वेश तिवारी, सीओ स्काउट गिरिराज गर्ग, आजीविका प्रबंधक डॉ मोनिका सोनी तथा गाइड कैप्टन रजिया खातून विशिष्ट अतिथि थे।

मुख्य अतिथि के रुप में बोलते हुए डोगरा ने कहा कि आजादी के महासंग्राम में अनेक सपूतों ने अपने प्राणों तक को न्यौछावर कर दिया। उनका राष्ट्र प्रेम अद्वितीय व सराहनीय है। अमृत उत्सव के माध्यम से लगाई गई प्रदर्शनी भावी पीढ़ी को स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग व बलिदान से उन्हें राष्ट्र के प्रति चिंतन के लिए प्रेरित करती है। युवा पीढ़ी का आवाहन करते हुए उन्होंने कहा कि युवा आजादी के महानायको के जीवन से प्रेरित होकर राष्ट्र निर्माण में सहभागी बने, यह समय की महती आवश्यकता है। विशिष्ट अतिथि के रुप में बोलते हुए जिला प्रशिक्षण आयुक्त स्काउट तिवारी ने आयोजन की आवश्यकता और महत्व पर प्रकाश डाला, उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया की अंधी दौड़ में उलझी नई पीढ़ी अपना आत्मविश्वास जागृत कर स्वतंत्रता महासंग्राम के जीवन मूल्यों को आत्मसात करें और स्वयं को श्रेष्ठ नागरिक के रूप में विकसित करें। सीओ गर्ग ने आयोजन को सार्थक व दिशा में सार्थक प्रयास बताते हुए सराहना की। इस अवसर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को अतिथियों ने पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। इस अवसर पर स्वच्छ भारत व राष्ट्र निर्माण के शपथ दिलवाई गई।

इससे पूर्व आयोजन से जुड़े कार्यक्रम प्रभारी प्रेम सिंह ने माल्यार्पण कर अतिथियों का स्वागत व अभिनंदन किया। कार्यक्रम का संचालन रमेश दास स्वामी ने किया। इससे पूर्व मुख्य अतिथि ने प्रदर्शनी का अवलोकन कर इसे अति उपयोगी व सराहनीय प्रयास बताया। आयोजक दल के पूरणमल वर्मा व गौरव मीडिया ने आभार प्रकट किया। आयोजन में महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, स्काउट गाइड विभाग के संभागीयों सहित स्कूली छात्र छात्राओं ने सहभागिता की।