TOP STORIESताजातरीनदेश

भारतीय नौसेना के पहले प्रशिक्षण स्क्वाड्रन ने मस्कट की यात्रा सम्पन्न की

नईदिल्ली .Desk/ @www.rubarunews.com>>भारतीय नौसेना के जहाज तीर और शार्दुल तथा भारतीय तटरक्षक बल के प्रथम प्रशिक्षण स्क्वाड्रन (1 टीएस) के जहाज वीरा ने 9 अक्टूबर 24 को मस्कट, ओमान की यात्रा पूरी की। चार दिवसीय यात्रा के दौरान, भारतीय नौसेना ने विभिन्न मोर्चों पर ओमान की रॉयल नेवी के साथ बातचीत की, जिससे दोनों समुद्री देशों के बीच संबंध और गहरे बने तथा मैत्री के सेतु मजबूत हुए।

दक्षिणी नौसेना कमान (एफओसीआईएनसी, दक्षिण) के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वाइस एडमिरल वी श्रीनिवास ने यात्रा पर आए जहाजों के कमांडिंग ऑफिसर्स के साथ वाइस एडमिरल अब्दुल्ला बिन खामिस बिन अब्दुल्ला अल रईसी, चीफ ऑफ स्टाफ सुल्तान्स आर्म्ड फोर्सेज (सीओएसएसएएफ) और रियर एडमिरल सैफ बिन नासिर बिन मोहसेन अल-रहबी, कमांडर ऑफ रॉयल नेवी ऑफ ओमान (सीआरएनओ) से मुलाकात की। चर्चा प्रशिक्षण आदान-प्रदान, साझा ज्ञान और संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास के माध्यम से रक्षा सहयोग बढ़ाने पर केंद्रित थी। यात्रा के दौरान, वाइस एडमिरल वी श्रीनिवास ने दोनों नौसेनाओं के बीच बढ़ती सामरिक भागीदारी, अधिक जुड़ाव और अंतर-संचालन के महत्व पर बल दिया।

भारतीय नौसेना के प्रतिनिधिमंडल ने सैद बिन सुल्तान नौसेना बेस का दौरा किया और उन्हें जहाजों, रखरखाव इकाइयों और चिकित्सा व्यवस्था सहित एक निर्देशित दौरे पर ले जाया गया। 1 टीएस के समुद्री प्रशिक्षुओं ने सुल्तान कबूस नौसेना अकादमी में खेल परिसर सहित विभिन्न प्रतिष्‍ठानों और सिमुलेटर का दौरा किया। प्रशिक्षुओं को ओमान की रॉयल नेवी के फ्लीट मेंटेनेंस यूनिट और सैन्य वाहक जहाज अल नासिर का दौरा करने का अवसर मिला। ओमान की रॉयल नेवी के कर्मियों ने क्रॉस डेक विजिट के हिस्से के रूप में 1 टीएस  के जहाजों का दौरा किया और बातचीत की, सर्वोत्तम प्रथाओं का आदान-प्रदान किया तथा सद्भावना और सौहार्द को बढ़ावा दिया।

प्रथम प्रशिक्षण स्क्वाड्रन (1 टीएस) द्वारा आयोजित एक स्कूल आउटरीच कार्यक्रम में, युवाओं को भारतीय नौसेना की भूमिका और उसकी क्षमताओं की झलकियां प्रदान की गईं। एक अन्य कार्यक्रम में, भारतीय नौसेना सिम्फोनिक बैंड ने भाषा और सांस्कृतिक सीमाओं को पार करते हुए, संगीत का एक जीवंत प्रदर्शन करके ओमान एवेन्यूज़ मॉल में दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। नौसेना कल्याण और वेलनेस संघ (दक्षिणी क्षेत्र) की अध्यक्ष श्रीमती विजया श्रीनिवास ने भारतीय स्कूल वादी कबीर में एक प्रारंभिक हस्तक्षेप केंद्र, ए.बी.एल.ई. का दौरा किया। उन्होंने संकाय और दिव्यांग बच्चों से बातचीत की और स्कूल द्वारा की जा रही पहलों की प्रशंसा की। बंदरगाह पर यात्रा के दौरान स्कूली बच्चों, ओमान में भारतीय दूतावास के सदस्यों और ओमान में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोगों ने जहाजों का दौरा किया। ओमान में भारत के राजदूत  अमित नारंग ने 1 टीएस के जहाजों का दौरा किया और समुद्री प्रशिक्षुओं के साथ एक संवादात्मक सत्र में भाग लिया।

1 टीएस के जहाजों पर वाइस एडमिरल वी श्रीनिवास, एफओसीआईएनसी (दक्षिण) द्वारा एक औपचारिक स्वागत समारोह आयोजित किया गया। ओमान में भारत के राजदूत श्री अमित नारंग और सुल्तान की सशस्त्र बल (प्रशासन और रसद) के सहायक चीफ ऑफ स्टाफ कमोडोर अली अल बलुशी ने स्वागत समारोह में भाग लिया। इस कार्यक्रम में राजनयिकों, ओमानी गणमान्य व्यक्तियों और अन्य प्रतिष्ठित अतिथियों ने भी भाग लिया।

ओमान में भारतीय नौसेना के जहाजों की यात्रा सफलतापूर्वक संपन्न हुई, जिसने दोनों समुद्री देशों के बीच संबंधों को काफी मजबूत किया तथा उनके बीच गहरे और दीर्घ-कालिक संबंधों को बढ़ावा दिया।