TOP STORIESदुनियादेश

भारत और पनामा ने चुनावी सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए India and Panama signed MoU for Electoral Cooperation

नईदिल्ली.Desk/ @www.rubarunews.com>>भारत निर्वाचन आयोग और पनामा के निर्वाचन अधिकरण (ईटी) ने आज एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है। इसके तहत दोनों देश चुनाव प्रबंधन और प्रशासन के क्षेत्र में चल रहे सहयोग के लिए संस्थागत ढांचा स्थापित करेंगे। भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त  राजीव कुमार के नेतृत्व में निर्वाचन आयोग के तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने पनामा के निर्वाचन  अधिकरण के पीठासीन मजिस्ट्रेट अल्फ्रेडो जुन्का वेंडेहाके के साथ दोनों देशों के चुनाव प्रबंधन निकायों (ईएमबी) के बीच सहयोग और ज्ञान के आदान-प्रदान को सुदृढ़ बनाने पर विचार-विमर्श किया। इस अवसर पर पनामा के प्रथम प्रेसिडेंसियल मजिस्‍ट्रेट एडुआर्डो वाल्डेस एस्कॉरी और द्वितीय प्रेसिडेंसियल मजिस्ट्रेट लुइस ए गुएरा मोरालेस भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि यह समझौता ज्ञापन विश्व भर के निर्वाचन निकायों के साथ जुड़ने और लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं को सुदृढ़ करने की निर्वाचन आयोग की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि विश्‍वभर की सर्वश्रेष्ठ चुनाव कार्यप्रणालियों से सीखते हुए ईसीआई अन्य देशों में अपने समकक्षों के साथ स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव आयोजित करने में विशेषज्ञता और ज्ञान साझा करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस बातचीत के दौरान, पनामा के निवार्चन अधिकरण पीठासीन मजिस्ट्रेट अल्फ्रेडो ने चुनावों में प्रौद्योगिकी और सोशल मीडिया के उपयोग पर दोनों देशों की चुनावी प्रबंधन इकाइयों के बीच सहयोग पर चर्चा की।

चुनाव आयोग ‘अंतर्राष्ट्रीय सहयोग कार्यक्रम’ के माध्यम से विदेशी चुनाव प्रबंधन निकायों (ईएमबी) के साथ अपने संपर्क और सहयोग का विस्तार कर रहा है। पिछले वर्षों में मैक्सिको, ब्राजील और चिली के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करने के बाद,  लैटिन अमेरिका क्षेत्र में चुनाव प्रबंधन निकाय के साथ चौथा समझौता ज्ञापन हस्ताक्षर किए गए है। अब तक चुनाव प्रबंधन निकाय और विश्‍वभर के अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ कुल 31 समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए गए हैं।

भारत और पनामा ने चुनावी सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए India and Panama signed MoU for Electoral Cooperation

भारत का चुनाव आयोग और पनामा का चुनावी अधिकरण दोनों ही एसोसिएशन ऑफ वर्ल्ड इलेक्शन बॉडीज (ए-वेब) के सदस्य हैं। ईटी ऑफ पनामा के अधिकारियों ने मार्च 2023 में ईसीआई द्वारा आयोजित ‘समावेशी चुनाव और चुनावी सत्यनिष्ठा’ पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भी भाग लिया। यह ‘समिट फॉर डेमोक्रेसी’ के तत्वावधान में ‘कोहोर्ट ऑन इलेक्शंस इंटेग्रिटी’ के संचालन का एक हिस्‍सा था। पनामा के निर्वाचन अधिकरण के अधिकारियों ने अप्रैल 2021 में राज्य विधानसभा चुनावों के दौरान ईसीआई द्वारा आयोजित ‘इंटरनेशनल इलेक्शन विजिटर्स प्रोग्राम’ में भी भाग लिया। इसके अतिरिक्‍त जून 2021 में आईआईआईडीईएम में आईटीईसी कार्यक्रम के तहत चुनाव योजना पर एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में भी हिस्‍सा लिया।

भारत निर्वाचन आयोग का प्रतिनिधिमंडल ए-वेब की 11वीं कार्यकारी बोर्ड की बैठक और कार्टाजेना, कोलंबिया में एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेगा। एसोसिएशन ऑफ वर्ल्ड इलेक्शन बॉडीज (ए-वेब) विश्‍व भर में चुनाव प्रबंधन निकायों (ईएमबी) की सबसे बड़ी एसोसिएशन है। इसमें 119 चुनाव प्रबंधन निकाय सदस्य हैं और 20 क्षेत्रीय एसोसिएशन/संगठन एसोसिएट सदस्य हैं।