TOP STORIESताजातरीनमध्य प्रदेश

मानव कल्याण में ही शिक्षा की सार्थकता – राज्यपाल श्री पटेल

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>>राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा है कि मानव कल्याण में ही शिक्षा की सच्ची सार्थकता है। दीक्षित विद्यार्थी आजीवन मानवहित में काम करें। गरीब और वंचित वर्गों की मदद के लिए तत्पर और संवेदनशील रहें। जीवन की प्रत्येक सफलता में परिवार, समाज और राष्ट्र का स्मरण रखें। उन्होंने उपस्थित युवाओं का आह्वान किया कि अपने ज्ञान और विशेषज्ञता से विकसित भारत के निर्माण में योगदान दें।

राज्यपाल श्री पटेल एल.एन.सी.टी. विश्वविद्यालय भोपाल के तृतीय दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट योगदान के लिए फिल्म जगत के प्रसिद्ध गीतकार समीर अनजान, शिक्षाविद सुश्री शिवानी पाटिल, पैरास्विमर सतेन्द्र सिंह लोहिया, आध्यात्मिक गुरु श्रीश्री हरिहरानंद स्वामी और अनिल गोस्वामी को विश्वविद्यालय की ओर से मानद उपाधि और मेधावी विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक प्रदान किए। विश्वविद्यालय की स्मारिका का लोकार्पण भी किया।

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा कि विकसित और स्वस्थ भारत के लिए युवाओं का स्वस्थ, शिक्षित और दक्ष होना ज़रूरी है। युवाओं को अपने ख़ान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। श्री पटेल ने युवाओं को नियमित व्यायाम, पौष्टिक आहार, भरपूर पानी और नींद के चार मंत्र दिए है।

डिस्कवरी, डिस्कशन और एनालिसिस बेस्ड तरीक़े से सिखाए

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा कि आज का युवा, कल का भविष्य हैं। विश्वविद्यालय गुणवत्तापरक मानव संसाधन तैयार करने की दिशा में कार्य करें। विद्यार्थियों को डिस्कवरी, डिस्कशन और एनालिसिस बेस्ड सिखाने के तरीक़े बनाए। उन्हें क्या सोचें के बजाए, कैसे सोचें, इसके लिए प्रशिक्षित करे। श्री पटेल ने कहा कि छात्रों में रिसर्च, इनोवेशन और एक्सिलेंस के लिए समर्पण की भावना विकसित करें। शिक्षा के साथ विद्यार्थियों में हुनर और उद्यमिता के गुण विकसित करें। उन्हें जॉब सीकर नहीं, जॉब गीवर बनाएं। राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि विद्यार्थियों को समाज और राष्ट्र विकास की ज़रूरतों और चुनौतियों के समाधान खोजने के लिए प्रेरित करें। उन्हें वंचित वर्गों की क्षमता विकास में सहयोग का अनुभव उपलब्ध कराएं। राज्यपाल मंगुभाई पटेल का कार्यक्रम में पौधा भेंट से स्वागत और स्मृति चिन्ह भेंट कर अभिनंदन किया गया।

केंद्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने मानद उपाधि प्राप्तकर्ता, दीक्षित विद्यार्थी और स्वर्ण पदक विजेताओं को बधाई और उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी।

स्वागत भाषण विश्वविद्यालय के कुलपति जे.एन. चौकसे ने दिया। आभार सचिव एल.एन.सी.टी. ग्रुप डॉ. अनुपम चौकसे ने व्यक्त किया। दीक्षांत समारोह में वाइस चैयर पर्सन श्रीमती पूनम चौकसे, कार्यपालक निदेशक धर्मेन्द्र गुप्ता, विश्वविद्यालय शिक्षा परिषद् के सदस्य, विद्यार्थी और परिजन उपस्थित थे।