ताजातरीन

अवैध तंबाकू सुपारी की फैक्टरी पर छापा

भिण्ड.ShashikantGoyal/ @www.rubarunews.com>> जिले के रौन थाना के मछंड चौकी के अंतर्गत बिसवारी गांव में अवैध तंबाकू-सुपारी की फैक्टरी संचालित हो रही थी। पुलिस ने छापामार कर बड़ी मात्रा में माल को पकड़ा। पुलिस पूरे मामले की पड़ताल में जुटी हुई है। फैक्टरी संचालक मौके पर नहीं मिला। मौजूद कर्मचारी फैक्टरी संबंधित कोई दस्तावेज पुलिस को नहीं दिखा सके।

रौन थाना प्रभारी उदय भान सिंह के मुताबिक मछंड चौकी के बिसवारी गांव में अवैध तंबाकू फैक्टरी संचालित होने की सूचना मुखबिर ने दी कि मछंड चौकी के बिसवारी गांव में हरिसिंह राजावत के घर में अवैध तंबाकू की फैक्टरी संचालित हो रही है। यह सूचना पर शुक्रवार की दोपहर के पश्चात पुलिस ने दबिश दी। यहां बड़ी तादाद में तंबाकू पाउच, सुपारी पाउच और चूना के पैकेट मिले। पुलिस को यहां काम करने वाले एक दर्जन कर्मचारी मिले। पुलिस की छापामार कार्रवाई को देख गांव में हड़कंप मच गई। पुलिस ने जब मौजूद कर्मचारियों से असली मालिक की तलाश की तो बताया कि हरिसिंह राजावत का लड़का दीपक सिंह इस फैक्टरी को संचालित करता था। यह फैक्टरी को लेकर हरिसिंह ने पुलिस को बताया कि लड़का अभी बाहर गया है। एक दो दिन में आ जाएगा। फैक्टरी के कागज उसी के पास है। फिलहाल पुलिस फैक्टरी को अवैध बता रही है। थाना प्रभारी सिंह का कहना है कि फूड विभाग के अफसरों से बातचीत कर फैक्टरी के पंजीयन के बारे में पूछा गया परंतु इस तरह की फैक्टरी संचालन को लेकर लाइसेंस न होने की बात कही गई। फिलहाल पुलिस फैक्टरी को अवैध मान कर चल रही है।

गांव में बनाया शहर जैसा दफ्तर

सिंध नदी के बीहड़ से सटे बिसवारी गांव से तंबाकू-सुपारी के पाउच सीधे यूपी भेजे जाते थे। गांव में फैक्टरी में शहर जैसी सुविधाएं थी। यहां बिजली के लिए जनरेटर, ऑफिस, पैकिंग पाउच मशीनरी समेत अन्य सुविधाएं मौजूद थी। यह कार्रवाई में पूरे समय लहार एसडीओपी अवनीश बंसल मौजूद रहे। फैक्टरी पर कार्रवाई में मुख्य भूमिका रौन थाना प्रभारी व मछंड चौकी प्रभारी की बताई जा रही है।

फैक्टरी से 25 लाख से अधिक का माल बरामद

रौन थाना पुलिस के मुताबिक फैक्टरी से 25 लाख से अधिक का माल बरामद हुआ है। यहां बीस लाख की तंबाकू, सुपारी व पाउच समेत मिला है। इसके अलावा पांच से छह लाख की मशीनरी भी है।