बिहार

मानव अधिकार रक्षक ने चलाया जागरूकता अभियान Human rights defender launched awareness campaign

पटना.Desk/ @www.rubarunews.com-सामाजिक संगठन मानव अधिकार रक्षक ने जागरुकता अभियान के तहत कंकड़बाग क्षेत्र के पाटलिपुत्र कांप्लेक्स के स्लम एरिया में महिलाओं के बीच सैनिटरी पैड और साबुन का वितरण किया।
जागरूकता अभियान के तहत पाटलिपुत्र कांप्लेक्स के स्लम बस्तियों में महिलाओं को “माहवारी” के दौरान कपड़ा का इस्तेमाल नहीं करने और उसके स्थान पर “सेनेटरी पैड” का इस्तेमाल करने के लिए “नुक्कड़ सभा” का आयोजन मानव अधिकार रक्षक संस्था की संस्थापिका रीता सिन्हा,महिला प्रदेश अध्यक्ष डॉ नम्रता आनंद के नेतृत्व में किया गया। महिलाओं के बीच सैनिटरी पैड और साबुन का वितरण किया गया। इस पुनीत कार्य में डा.नम्रता आनंद का विशेष योगदान रहा। महावरी के दौरान होने वाली समस्याओं के बारे में महिलाओं से बातचीत की गई और उनको समस्याओं के लिए समाधान भी बतलाएं गये।इस मौके पर कंकड़बाग टीम लीडर किरण, एक्टिव मेंबर सीमा, सरिता, स्वेता एवं रमा भी उपस्थित थी।इस दौरान बच्चों के बीच साबुन और चॉकलेट का भी वितरण किया गया।

मानव अधिकार रक्षक ने चलाया जागरूकता अभियान Human rights defender launched awareness campaign

इस अवसर पर डा. नम्रता आनंद ने कहा कि आज भी कई महिलायें अपने स्वास्थ्य को लेकर समझौता करती है जिससे आगे चलकर उन्हें कई बीमारियों से जूझना पड़ता हैं। महिलाओं को पीरियड के समय सिर्फ सेनेटरी पैड का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि पीरियड के समय हाइजीन बहुत जरूरी हैं। आज भी बहुत सी महिलाएं जागरुकता की कमी के कारण पैड की जगह कपड़े का प्रयोग करती हैं, जो कि स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं हैं।
रीता सिन्हा ने बताया कि महिलाओं को पीरियड के समय सिर्फ सेनेटरी पैड का उपयोग करना चाहिए। मासिक धर्म में स्वयं को स्वच्छ रखकर गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है। सभी महिलाओं का सैनिटरी पैड का प्रयोग करना चाहिए। महिलाओं के लिए मासिक धर्म के समय कपड़ा का उपयोग बहुत ही घातक व हानिकारक होता है।
मानव अधिकार रक्षक संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष अरविंद कुमार ने बताया कि आने वाले समय में मानव अधिकार रक्षक ने कई कार्य करने की योजना बनाई गयी है। इनमें जरूतमंद महिलाओं के बीच सेनेटरी पैड वितरित करना, जरूतमंद लोगों के बीच कंबल का वितरण एवं बच्चों को शिक्षित करना प्रमुख है।