TOP STORIESदेश

 111 नवनियुक्तों को नियुक्ति पत्र सौंपे Handed over appointment letters to 111 new appointees

दीमापुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> राष्ट्रव्यापी रोजगार मेले के हिस्से के रूप में, केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और श्रम और रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने आज दीमापुर में आयोजित कार्यक्रम में 111 नवनियुक्तों को नियुक्ति पत्र सौंपे। अन्य 86 नियुक्ति पत्र ईमेल के माध्यम से वितरित किये गये।

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में रोजगार सृजन में तेजी लाने, स्वरोजगार को बढ़ावा देने और देश के युवाओं को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा, संगठित क्षेत्र में युवाओं के लिए अवसर प्रदान करने के अलावा, हम विभिन्न सामाजिक सुरक्षा पहलों के माध्यम से असंगठित क्षेत्र में लगे लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं।

केंद्रीय मंत्री श्री तेली ने आगे कहा कि असंगठित क्षेत्र के कुल 29 करोड़ श्रमिकों को पहले ही ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत किया जा चुका है, जो असंगठित क्षेत्र में लगे लोगों का एक राष्ट्रीय डेटाबेस है।

111 नवनियुक्तों को नियुक्ति पत्र सौंपे Handed over appointment letters to 111 new appointees

उन्होंने कहा कि रोजगार के नए अवसर पैदा करना हमारी सरकार की प्राथमिकता रही है। देश को आत्मनिर्भर बनाने और महिलाओं तथा गरीबों के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा करने के लिए सरकार ने डिजिटल इंडिया, स्मार्ट सिटी मिशन, अटल नवीकरण और अर्बन ट्रांसफॉर्मेशन मिशन, आत्मनिर्भर भारत आदि कई योजनाएं शुरू की हैं।

उन्होंने कहा कि श्रमिकों की सामाजिक सुरक्षा के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा कदम उठाये जा रहे हैं। ईएसआईसी की सेवाओं को पूरी तरह से आधुनिक बनाने और पूरे देश में इसका विस्तार करने के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) 2.0 की शुरुआत की गई है।

उन्होंने यह भी बताया कि नवनियुक्तों को आईजीओटी कर्मयोगी पोर्टल पर एक ऑनलाइन मॉड्यूल कर्मयोगी के माध्यम से खुद को प्रशिक्षित करने का अवसर भी मिल रहा है, जहां ‘कहीं भी किसी भी डिवाइस’ से सीखने के प्रारूप के लिए 680 से अधिक ई-लर्निंग पाठ्यक्रम उपलब्ध कराए गए हैं।

एनआईटी नागालैंड के निदेशक डॉ. एस वेणुगोपाल, दीमापुर के उपायुक्त सचिन जयसवाल, एसबीआई के मुख्य प्रबंधक लुनखामोंग सिंगसिट, एफसीआई के एजीएम (प्रशासन),  मनदीप गुरे भी कार्यक्रम में शामिल हुए।

आज 9वें रोज़गार मेले के अवसर पर देशभर में कुल 51000 उम्मीदवारों की नियुक्ति की गई है। रोजगार मेला देश भर में 46 स्थानों पर आयोजित किया गया। इस पहल का समर्थन करने वाली केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारों/केंद्रशासित प्रदेशों में भर्तियाँ हो रही हैं। देशभर से चुने गए नए कर्मचारी सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में कार्य करेंगे।