राजस्थानशिक्षा

बालिकाओं ने जाना वोटर हेल्पलाइन एप्प की प्रणाली को, नव मतदाता बेटियों का किया अभिनन्दन

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-निर्वाचन विभाग राजस्थान सरकार व स्वीप कार्यक्रम के निर्देशानुसार शहर के मोची बाजार क्षेत्र में मतदाता जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन किया गया।कार्यक्रम में जिला स्वीप आइकॉन सर्वेश तिवारी ने महिलाओं व बालिकाओं को मतदान हेतु प्रेरित किया। संगोष्ठी में वोटर हेल्पलाइन एप की जानकारी दी गई तथा नव मतदाता बालिकाओं का अभिनन्दन किया गया। संगोष्ठी की अध्यक्षता फोलाई गोठड़ा से आयीं सामाजिक कार्यकर्ता मंजुबाई ने की। इस अवसर पर सहभागियों को आवश्यक रूप से मतदान करने की शपथ दिलाई गई।

अध्यक्षीय उद्बोधन में मंजू बाई ने कहा आज आवश्यकता इस बात की है कि सास बहू और बेटियां मिलकर मतदान करें । संगोष्ठी में जिला इलेक्शन आइकॉन सर्वेश तिवारी ने संभागियों को वोट की महत्ता से परिचित कराते हुए कहा कि सशक्त लोकतंत्र के निर्माण में मतदान की अहम भूमिका है अतः हमें आवश्यक रूप से मतदान करना चाहिए। उन्होंने वोटर हेल्पलाइन एप्प की जानकारी देते हुए कहा कि यह एक अति उपयोगी एप्प है जिसे प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। मतदाता हेल्पलाइन एप भारतीय मतदाताओं के लिए मतदाता सूची में अपना नाम खोजने, मतदाता पंजीकरण और संशोधन के लिए फॉर्म जमा करने, अपनी डिजिटल फोटो मतदाता पर्चियां डाउनलोड करने, शिकायत करने, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के बारे में विवरण ढूंढने और वास्तविक स्थिति देखने के लिए समुचित साधन है। एक अक्टूबर को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले सभी युवा मतदाता वोटर इस एप्प के माध्यम से सहजता से आवेदन कर अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं। सरिता शर्मा व रुक्मणी ने भी मतदान की महत्ता पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर नव मतदाता बालिका हर्षिता प्रजापत, सिद्धि नामा, तनीषा, आरोही राठौर, अक्षरा गौतम, मानसी टेलर व शिवानी गोचर ने वोटर हेल्पलाइन एप्प की कार्यप्रणाली को जाना व स्वयं का पंजीकरण किया। मैना बाई, सरिता शर्मा ने इस अवसर पर नव मतदाता बालिकाओं का माल्यार्पण कर अभिनंदन किया व मतदान करने का संकल्प दिलाया। संगोष्ठी का संचालन ठीकरिया चारणान की ग्रामीण कार्यकर्ता रुकमणी शर्मा ने किया। लता सोनी ने आभार प्रकट किया।