खबरदतियामध्य प्रदेश

कमजोर वर्ग एवं वंचित समूह के बच्चों के निःशुल्क प्रवेश-प्रक्रिया आरम्भ

शैक्षणिक सत्र 2023-24 हेतु निःशुल्क प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ 

दतिया @rubarunews.com>>>>>>>>> शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत गैर अनुदान मान्यता प्राप्त अशासकीय स्कूलों में शिक्षण सत्र 2023-24 हेतु कमजोर वर्ग एवं वंचित समूह के बच्चों के निःशुल्क प्रवेश की प्रक्रिया आज 13 मार्च 2023 से ऑनलाईन आवेदन प्रारंभ होंगे।

ऑनलाईन आवेदन प्राप्त कर सत्यापनकर्ता अधिकारी के सत्यापन में पात्र पाये गए बच्चों में से ऑनलाईन लाॅटरी के माध्यम से सीटों का आवंटन किया जायेगा। जिसके अनुसार पोर्टल पर ऑनलाईन आवेदन एवं त्रृटि सुधार हेतु विकल्प 13 से 23 मार्च 2023 तक।

ऑनलाईन आवेदन के पश्चात् पोर्टल से पावती 2 प्रति में डाउनलोड़ कर मूल दस्तावेजों से निकट के सत्यापन केन्द्र शासकीय जनशिक्षा केन्द्र में सत्यापनकर्ता अधिकारियों से सत्यापन कराना 15 मार्च से 25 मार्च 2023 तक।

रेण्ड्म पद्धति से ऑनलाईन लाॅटरी द्वारा स्कूल का आवंटन एवं चयनित आवेदकों को एमएसएस द्वारा सूचना 28 मार्च 2023। जिस बच्चे को ऑलाईन लाॅटरी के माध्यम से स्कूल आवंटन हुआ है, उसके द्वारा पोर्टल से आवंटन पत्र डाउनलोड़ कर आवंटित स्कूल में प्रवेश हेतु उपस्थित होकर प्रवेश प्राप्त करना।

प्रवेश लेते समय संबंधित अशासकीय स्कूल द्वारा मोबाईल एप के माध्यम से एडमिशन रिपोर्टिग दर्ज करना अनिवार्य हैं। संबंधित अशासकीय स्कूल द्वारा एडमिशन रिपोर्टिग करने पर पोर्टल द्वारा आवेदक के पंजीकृत मोबाईल पर एसएमएस के माध्यम से पुष्टि की जायेगी। प्रवेश के लिए पात्रता l इसके अंतर्गत वंचित समूह के ऐसे बच्चे पात्र होंगे जिनके* अभिभावक अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, वनभूमि के पट्टाधारी परिवार, विमुक्त जाति, निःशक्त बच्चे मेडीकल बोर्ड से जारी *प्रमाण पत्र अनुसार, एचआईवी ग्रस्त बच्चे।

कमजोर वर्ग गरीबी रेखा के नीचे रहने वहले परिवार के बच्चे, अनाथ बच्चे राज्य शासन द्वारा अनाथ बच्चों को भी कमजोर वर्ग में शामिल किया गया है। कोविड-19 से माता/पिता/अभिभावक की मृत्यु के कारण अनाथ हुए बच्चे की शिक्षा, आर्थिक सहायता तथा खादय सुरक्षा के लिए मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना के हितग्राही।योजना में लाभ लेने हेतु इस आयु वर्ग के बच्चे पात्र होंगे l

इस योजना में लाभ लेने हेतु बच्चों की आयु सीमा कक्षा नर्सरी, केजी 1,  केजी 2 के लिए न्यूनतम आयु 3 से 5 वर्ष, कक्षा 1 में प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु 5 से 7 वर्ष रहेगी। आयु के संबंध में मूल प्रति से मिलान न करने की स्थिति में अथवा मूल प्रति प्रस्तुत न करने की स्थिति में अपात्र माना जायेगा। सत्र 2023-24 के प्रवेश हेतु आवेदक की आयु की गणना 17 अप्रैल 2023 की स्थिति में की जायेगी।