ताजातरीनश्योपुर

चिन्हित रोगियों को उपयुक्त अस्पतालो में भेजकर उपचार करायेंगे-वन मंत्री श्री रावत

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>मध्यप्रदेश शासन के वन एवं पर्यावरण मंत्री रामनिवास रावत ने सामान्य वन मंडल एवं संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के तत्वाधान में आयोजित विशाल निशुल्क स्वास्थ्य जांच एवं परीक्षण शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि विशेषज्ञ चिकित्सको द्वारा चिन्हित किये गये रोगियों को समुचित उपचार के लिए उपयुक्त अस्पतालो रैफर कर उपचार कराया जायेगा, इसका व्यय भी विभागीय स्तर पर किया जायेगा। मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित वन एवं पर्यावरण मंत्री रामनिवास रावत ने कराहल स्थित वृंदावन गार्डन में आयोजित विशाल स्वास्थ्य शिविर के औपचारिक शुभारंभ अवसर पर कहा कि वन प्रबंधन समितियों के माध्यम से तेंदूपत्ता संग्राहको तथा आम नागरिकों के लिए शिविर का आयोजन किया गया है। उन्होने कहा कि भविष्य में भी इस प्रकार के स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित किये जायेगे।
वन एवं पर्यावरण मंत्री रामनिवास रावत ने अपने उद्बोधन में कहा कि विशेष पिछडी जनजाति में शामिल सहरिया समुदाय के पढे लिखे युवाओं को बगैर प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से न्यूनतम योग्यता के आधार पर विभिन्न विभागों में पीटीजी गु्रप के रिक्त पदो पर सरकारी नौकरी दिये जाने के लिए प्रयास किये जायेगे। इस अवसर पर उन्होने शिविर में स्वास्थ्य परीक्षण के लिए आये स्कूली विद्यार्थियों से संवाद करते हुए कहा कि गंभीरता के साथ पढाई करें, शिक्षित होकर हम समाज और स्वयं के आगे बढने के लिए तैयार होंगे। उन्होने कहा कि शिक्षा की अलख को जगाना है तथा समाज के सभी वर्गो को इसके प्रति जागरूक करना है। उन्होने कहा कि विद्यार्थियों को खेल के किट भी उपलब्ध कराई जायेगी तथा स्कूली बच्चों के लिए खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। इस अवसर पर उन्होने सभी को स्वच्छता का संदेश देते हुए कहा कि स्वभाव स्वच्छता एवं संस्कार स्वच्छता की थीम पर आयोजित स्वच्छता पखवाडा अंतर्गत स्वच्छता के प्रति जागरूक रहें तथा अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ बनाने में अपनी भूमिका निभाये। इसी के साथ उन्होने पर्यावरण के लिए पेड लगाने का संदेश भी दिया।
इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष़्ा सुरेन्द्र जाट ने कहा कि वन मंत्री श्री रावत द्वारा क्षेत्र के विकास के लिए सतत् रूप से कार्य किया जा रहा है। बुनियादी सुविधाओ के साथ ही स्वास्थ्य एवं शिक्षा आदि सेवाओं का लाभ लोगों को मिले इस दिशा में कार्य किया जा रहा है। उन्होने कहा कि स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा। शासन द्वारा आयुष्मान के माध्यम से 5 लाख रूपये तक की स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष  सुरेन्द्र जाट, भाजपा जिला उपाध्यक्ष  देवकीनंदन पालीवाल, मंडल अध्यक्ष मेहरवान सिंह यादव, धीरज यादव, प्रहलाद सिकरवार, राजू पाठक सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। इसके अलावा सीसीएफ ग्वालियर टीएस सुलिया, डीएफओ सामान्य सीएस चौहान, कूनो आर थिरूकुराल, एसडीएम बीएस श्रीवास्तव, सीएमएचओ डॉ जेएस राजपूत, महिला बाल विकास अधिकारी ओपी पाण्डेय, तहसीलदार सीताराम वर्मा, सीईओ जनपद अभिषेक त्रिवेदी सहित अन्य अधिकारी एवं चिकित्सक उपस्थित थे।

1 हजार 67 रोगियों का किया गया परीक्षण
कराहल में आयोजित निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर में 1 हजार 67 रोगियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर निशुल्क दवा प्रदान की गई। शिविर में श्योपुर जिला चिकित्सालय के 11 तथा गजराजा मेडिकल कॉलेज ग्वालियर के 5 कुल 16 विषय विशेषज्ञ चिकित्सको द्वारा अपनी सेवाएं दी गई। शिविर में चर्मरोग, बाल एवं शिशुरोग विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ, दंतरोग विशेषज्ञ, ईएनटी स्पेशलिस्ट, मेडिसन विशेषज्ञ, जनरल सर्जन, न्यूरो सर्जन, अस्थिरोग विशेषज्ञ, नेत्र रोग विशेषज्ञ, मनोरोग विशेषज्ञ आदि के द्वारा संबंधित रोगियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उपचार किया गया।
जांच एवं परीक्षण के दौरान 81 रोगियों को अन्य चिकित्सालयों में बेहतर उपचार के लिए चिन्हित कर रैफर करने की कार्यवाही की गई। जांच के दौरान 118 रोगियों का सिकलसेल एवं 102 मरीजो की संपूर्ण आरबीसी खून जांच की गई, शिविर में 28 आयुष्मान कार्ड एवं 39 आभा आईडी बनाये गये, इसके साथ ही दो दिव्यांगजनो के मेडिकल प्रमाण पत्र भी बनाये गये। शिविर में एकलव्य आदर्श विद्यालय कराहल के विद्यार्थियों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया।
3 सडके स्वीकृत
वन एवं पर्यावरण मंत्री रामनिवास रावत ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा कराहल आगमन के समय की गई घोषणा अनुसार तीन सडको के निर्माण के लिए वन विभाग द्वारा स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। यह सडके कराहल से मेहरवानी, रानीपुरा से दांती तथा दांती से पहेला तक बनाई जायेगी तथा इसके लिए कल 27 सितंबर को भूमिपूजन कर कार्य शुरू करा दिया जायेगा।