ताजातरीनराजस्थान

ग्राम्य संस्कृति मे रंगी विदेशी पर्यटक, बढ़ रही हैं देशी विदेशी पर्यटकों की संख्या

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-  बून्दी में पर्यटन सीजन के चलते देशी विदेशी पर्यटकों की संख्या में निरन्तर आवाजाही बड़ती जा रही हैं। पर्यटक न के वल यहां की ऐतिहासिक विरासत से रूबरू हो रहे हैं अपितु वें यहां की ग्राम्य संस्कृति से भी साक्षात्कार कर रहे हैं। इसी की एक झलक दलेलपुरा गांव में देखने को मिली जहां खेत में काम करती महिलाओं को देख कर विदेशी पर्यटक भी अपने आप को नहीं रो कपाई और उनके साथ खेतों म जाकर महिलाओं का हाथ बंटाने लगी।
पर्यटक गाइड नरेंद्र सिंह डोकून ने बताया कि तारागढ़ फोर्ट देखकर वापिस लौटते समय दलेलपुरा की तरफ आ रहे फ्रेंच पर्यटक एलेन और लिंडा फ्रेंच ने खेत में काम करती महिलाओं को देख कर उनके पास जा पहुंची। फ्रेंच पर्यटकों ने धान के खेत में काम करती महिलाओं से परम्परागत तरीके से फसल तैयार करने के बारे में चर्चा की और खुद भी उन महिलाओं के साथ फसल तैयार करने में हाथ बंटाने लग गई। इस दौरान इन्होंने महिलाओं से खेती में प्रयुक्त होने वाली परम्परागत विधियों की जानकारी भी ली। गौरतलब हैं कि बून्दी में देशी विदेशी पर्यटक यहां की ऐतिहासिक विरासत को देखने के लिए बड़ी तादाद में आते रहते हैं। सहायक पर्यटन अधिकारी प्रेम शंकर सैनी के अनुसार पर्यटन सीजन के दौरान अकेले नवम्बर माह में 3000 से ज्यादा पर्यटक आने की संभावना रहती हैं। जिन्हें ऐतिहासिक विरासत के साथ वाइल्ड लाइफ और विलेज सफारी जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध करवाने के प्रयास रहते हैं।
——————————-
देशी विदेशी पर्यटकों को हेरिटेज सफारी के साथ रामगढ़ टाइगर रिजर्व में वाइल्ड लाइफ से रूबरू करवाने के लिए टाइगर सफारी तथा ग्राम्य संस्कृति से परिचित करवाने हेतु विलेज सफारी की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं।
प्रेम शंकर सैनी, सहायक पर्यटन अधिकारी, बून्दी