पर्यावरण सरंक्षण हमारा नैतिक दायित्व है-जिला कलेक्टर

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com – विश्व शांति व प्रकृति सरंक्षण की मंगल कामना के साथ उमंग संस्थान द्वारा बुधवार को सिविल लाइन पर पक्षियों के लिए परिंडे बांधे।

जिला कलक्टर रेणू जयपाल ने इस अवसर पर स्वस्ति वाचन व शांतिपाठ के बीच विश्व शांति व प्रकृति संरक्षण की मंगल कामना की व पक्षियों के लिए परिंडे बांधे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण हमारा नैतिक दायित्व है इसके लिए जनमानस में मानसिकता वह वातावरण निर्माण आवश्यक है। उमंग संस्थान द्वारा पर्यावरण संरक्षण की दिशा में किए जा रहे कल्याणकारी कार्यों की सराहना करते हुए उन्होंने बधाई दी।

प्रकृति बचाओ पक्षी बचाओ अभियान के तहत संस्थान के उपाध्यक्ष विनोद कुमार गोतम द्वारा बुधवार को परिंडे का पूजन करवाकर जल भरवाया गया। संस्कृति प्रकोष्ठ के आचार्य उच्छब गौतम, रूपनारायण शर्मा व पंडित किशन ने स्वस्ति वाचन व शांतिपाठ के द्वारा मंत्रमय वातावरण में जिला कलक्टर को कुमकुम माल्यार्पण कर वरुण पूजन करवाकर जिले की प्राकृतिक संतुलन व उत्तम वर्षा हेतु स्तुति की।

उमंग संस्थान की अध्यक्ष सविता लोरी ने माल्यार्पण कर मुख्य अतिथि जयपाल का अभिनंदन किया। समन्वयक सर्वेश तिवारी व शिक्षा प्रकोष्ठ के राकेश माहेश्वरी ने संस्थान के कार्यों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। सचिव कृष्णकांत राठौर ने संस्थान के रचनात्मक कार्यों की जानकारी दी। कुश जिंदल व जय सिंह सोलंकी ने स्मृति चिन्ह भेंट किया। चिकित्सा प्रकोष्ठ के डॉ अभिलेश शर्मा ने आभार प्रकट किया।