मध्य प्रदेशश्योपुर

प्रभावी प्रस्तुतिकरण निश्चित सफलता दिलाता है – रेखा कुशवाह

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com-बडौदा नायब तहसीलदार रेखा कुशवाह ने कहा है कि प्रभावी प्रस्तुतिकरण निश्चित सफलता दिलाता है। वे आज खटीक समाज के सामुदायिक भवन पर सहभागिता से संचालित यूपीएससी एवं एमपीपीएससी निःशुल्क कोचिंग क्लासेज में सिविल सेवा की निःशुल्क तैयारी कर रहे छात्र छात्राओं से चर्चा करते हुए सफलता के मंत्र बतला रही थी।
इस दौरान सहायक प्राध्यापक इतिहास श्री खेमराज आर्य, डायरेक्टर यूपीएससी एवं एमपीपीएससी निःशुल्क कोचिंग क्लासेज परीक्षित भारती और बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं उपस्थित थे।
नायब तहसीलदार बडौदा रेखा कुशवाह ने कहा है कि सिलेबस के अनुसार तैयारी करने के साथ साथ आंसर राइटिंग की निरंतर प्रेक्टिस करना चाहिए, जिससे लेखन कौशल मजबूत होगा। उन्होंने कहा कि विचारों का संक्षेपण और विस्तारण करने की कला आना चाहिए। इसके निरंतर अभ्यास से मजबूत कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जितना पूछा जाए उतना ही जवाब देना चाहिए। यदि हम ऐसा करते हैं तो सफलता की संभावना बढ़ जाएगी। उन्होंने कहा कि तैयारी के दौरान धैर्य रखना चाहिए और यदि असफलता हाथ लगती है तो खुद का ठीक ठीक मूल्यांकन करते हुए कमजोरी को ताकत में बदलने के लिए कौशिश करना चाहिए।