मध्य प्रदेश

डीआरएम ने किया भिण्ड रेल्वे स्टेशन का निरीक्षण

भिण्ड.ShashikantGoyal/ @www.rubarunews.com>> शुक्रवार को झांसी मध्य रेलवे जोन के महाप्रबंधक आशुतोष ने भिंड रेल्वे स्टेशन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने बताया कि इटावा-भिंड-ग्वालियर लाइन पर विद्युतीकरण का कार्य पूरा होने जा रहा है। इलेक्ट्रिक लाइन का काम संभवत: दिसंबर के महीने तक पूरा कर लिया जाएगा, जिसके बाद इस रूट पर सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेनों को दौड़ाया जा सकता है। हालांकि लाइनों का कार्य मार्च के महीने में पूरा होना था, लेकिन कोविड की वजह से कार्य को स्थगित करना पड़ा। लेकिन अब लाइनों का विद्युतीकरण तेजी से चल रहा है।

डीआरएम स्पेशल ट्रेन से भिंड के स्टेशनों का इंस्पेक्शन करने पहुंचे थे। वह मालनपुर पहुंच गए। स्टेशन का निरीक्षण कर वहां उपस्थित कर्मचारियों को दिशा निर्देश जारी किए। इसके बाद गोहद, और सोनी रेलवे स्टेशन पर व्यवस्थाएं देखी। सोनी में समाजसेवियों ने शिकायत की कि बारिश के दौरान पूरा शेड टपकता है। यात्रियों को बैठने तक की व्यवस्था तक नहीं है। यहां तक कि पानी के लिए स्टेशन पर हैंडपंप भी खराब पड़ा है। महाप्रबंधक ने उक्त सुविधाओं को सुद्रढ़ करने का आश्वासन दिया है।

जॉइन के बाद पहली बार आए भिंड :

रेलवे विभाग के डीआरएम आशुतोष ने 10 अगस्त को प्रभार संभाला है। उन्होंने बताया कि भिंड में इलेक्ट्रिक लाइनों का काम तेजी से चल रहा है। निरीक्षण करने और लोगों से चर्चा करने पर देखा गया कि यहां के रहवासी काफी सुलझे हुए हैं। रूट पर ट्रेनें बढ़ाए जाने के सवाल पर उन्होंने जवाब देते हुए कहा कि यह रेलवे बोर्ड तय करता है कि किस स्टेशन पर कितनी ट्रेनें बढ़ाई जानी हैं। लेकिन भिंड से इटावा ज्वाइंट होने के बाद अब यह लाइन खुल गई है। बोर्ड को यह प्रस्ताव अवश्य भेजा जाएगा कि भिंड रेलवे स्टेशन से लंबी दूरी की ट्रेनों को दौड़ाया जाए।

रेलवे की जमीन से हटेगा कब्जा :

भिंड में पुराना रेलवे स्टेशन खंडहर हो चुका है। इससे लगने वाली करीब 65 बीघा जमीन पर दबंगों ने कब्जा जमा लिया है। रेलवे की जमीन से कब्जा हटाने पर डीआरएम ने कहा इस संबंध में जानकारी नहीं है। जल्द ही विभागीय अधिकारियों से पूरा खाका निकलवाया जाएगा। इसके बाद तय होगा कि कहां किस जमीन पर लोगों ने कब्जा किया है। हालांकि रेलवे की जमीन से अतिक्रमण हटाने की मांग लंबे समय से चल रही है। लेकिन जितने भी अधिकारी आए, सभी ने केवल जमीन खाली कराने का भरोसा ही दिया है।

स्टेशन पर समस्या को लेकर सौंपा ज्ञापन

भाजपा नेता एवं रेलवे प्रयागराज जोन के सदस्य डॉ सुशील गुप्ता ने डीआरएम आशुतोष को स्टेशन के विकास को आगे बढ़ाने के लिए 10 सूत्री ज्ञापन दिया। उन्होंने भिंड पुरानी रेलवे लाइन पर संचालित गो शाला को न हटाने के लिए कहा। गुप्ता ने कहा कि भारत सरकार भिंड रेलवे स्टेशन को अपनी योजनाओं के माध्यम से जनता को सभी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए बढ़ रही है। वहीं क्षेत्रीय सांसद संध्या राय ने भी केंद्रीय रेल मंत्री को पत्र के माध्यम से नवीन गाडयि़ों को भिंड रूट पर चलाने का ध्यान आकर्षित कराया, ताकि जनता एवं व्यापारियों को यात्रा करने में सुविधाएं मिल सकें।

डीआरएम के समक्ष रखी मांगें

-50-सी क्रॉसिंग गेट अटेर के लिए जाता है वहां ओवरब्रिज बनाया जाए, क्योंकि यहां अक्सर जाम लग जाता है।

-इटावा एंड पर अक्सर पानी भर जाता है, जिसे निकालने की व्यवस्था की जाए। इसके ऊपर टीनशेड लगाने की व्यवस्था की जाए। नया स्टेशन बनाया गया है यहां पर कोई अप्रोच रोड की व्यवस्था नहीं है।

-नई बिल्डिंग के सामने बैठने एवं टीनशेड की कोई व्यवस्था नहीं है। पीने के पानी की भी कोई व्यवस्था नहीं है। नई स्टेशन बिल्डिंग पर कोई भी स्टेशन प्रबंधक व आगंतुक के लिए कोई गेस्ट हाउस की कोई सुविधा नहीं है।

-रेलवे सलाहकार बोर्ड के सदस्य डॉ गुप्ता ने कहा आगामी दिनों में प्रयागराज जोन की बैठक आयोजित की गई है, जिसमें भिंड रेलवे स्टेशन के विकास के लिए सुझाव रेलवे बोर्ड अधिकारियों के समक्ष रखूंगा, ताकि समस्याओं का समाधान शीघ्र हो सके।