ताजातरीनराजस्थान

मौसमी बीमारियों को लेकर बरतें विशेष एहतियात – डॉ मित्तल

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-गुरुवार को जिले में स्वास्थ्य सेवाओं और मौसमी बीमारियों की प्रगति एवं डेंगू, मलेरिया के बढ़ते केस तथा हीटवेव, लू तापाघात के प्रबंधन को लेकर कोटा जोन उप निदेशक डॉ विजय मित्तल एवं कोटा के डिप्टी सीएमएचओ डॉ घनश्याम शर्मा ने विशेष बैठक लेकर मौसमी बीमारियों एवं अन्य की प्रगति को जाना। बैठक के दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने में किसी तरह की कोई असंवेदनशीलता बर्दाश्त नहीं होगी और लापरवाही पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। इन्होंने जनसेवा और जीवन रक्षा का उद्देश्य ही सर्वोपरी बताते हुए अधिकारियो को दिशा निर्देश दिए। बैठक में सीएमएचओ डॉ. ओ पी सामर डिप्टी सीएमएचओ डॉ. कमलेश शर्मा सहित अन्य अधिकारी शामिल हुए, उन्होंने जिले की प्रगति से उप निदेशक को अवगत कराया।
असंवेदनशीलता बर्दाश्त नहीं, सख्त कार्रवाई होगी
मौसमी बीमारियों, लू ताप घात हीटवेव फायर एनओसी सहित अन्य विषयों पर आयोजित इस बैठक में डॉ मित्तल ने कहा कि विगत दिनों में जिले में निकले डेंगू केसो के प्रति बरती गई किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जा सकतीं। अतः गंभीरता बरतते हुए आमजन को राहत पहुंचाने का काम सेवा भाव के साथ करे। इस दौरान मौसमी बीमारियों की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिए कि मौसमी बीमारियों की रोकथाम और प्रसार को रोकने के लिए सारी तैयारियां सुनिश्चित की जाएं। मलेरिया की रोकथाम को लेकर प्रदेश में चलाए जा रहे क्रेश कार्यक्रम को लेकर संबंधित अधिकारी जमीनी स्तर पर जिम्मेदारी के साथ काम करें। उन्होंने कहा कि मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए अंतर विभागीय समीक्षा साप्ताहिक रूप से होगी। वहीं जिला स्तर पर स्थानीय निकाय विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, पंचायती राज विभाग सहित सभी संबंधित विभागों के साथ बेहतर समन्वय कर समुचित तैयारियां की जाएं। अस्पतालों में दवाएं पर्याप्त रूप से उपलब्ध हों, एंटी लार्वा गतिविधियां करने के साथ ही आमजन एवं स्कूलों में बच्चों को इन बीमारियों से बचाव के लिए जागरूक किया जाए।
अस्पतालों की कराएं फायर सेफ्टी ऑडिट
डॉ मित्तल ने कहा कि गर्मी के मौसम को देखते हुए अस्पतालों में मरीजों एवं परिजनों के लिए पानी एवं छाया का समुचित प्रबंध हो। साथ ही इस मौसम में बिजली उपकरणों के अधिक उपयोग के कारण आग लगने की घटनाओं की आशंका रहती है ऐसे में फायर सेफ्टी का विशेष ध्यान रखा जाए । बैठक में डिप्टी सीएमएचओ डॉ कमलेश शर्मा ने उन्हें जिले की प्रगति से अवगत कराया! बैठक मै कोटा डिप्टी सीएमएचओ डॉ घनश्याम शर्मा ने बिंदुवार जिले की प्रगति की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए! बैठक के बाद वो शहरी क्षेत्र का हाल जानने यूपीससी रजत गृह पहुंचे और वहां का निरिक्षण किया! साथ ही आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए! जिला स्तरीय बैठक मै डीपीम राहुल माथुर यूपीएम डॉ अरविन्द तिवारी, अपीडिमियोलोजिस्ट रवीना खान सहित बीसीएम बूंदी बीपीएम एवं शहरी पीएचसी, जनता क्लिनिक के चिकित्सकों सहित अन्य अधिकारी एवं आईडीएसपी के कार्मिक उपस्थित रहे।