खबरताजातरीनदतियामध्य प्रदेश

संभाग आयुक्त एवं एडीजी ने माता रतनगढ़ मेले की तैयारियों की समीक्षा की

संभाग आयुक्त एवं एडीजी ने रतनगढ़ मेले की तैयारियों का जायजा लिया

अधिकारियों को जो जबावदेही सुनिश्चित की है उसे मुस्तैदी के साथ निर्वहन करें – संभाग आयुक्त श्री सिंह

दतिया @rubarunews.com>>>>>>>>>>>>> दीपावली दोज पर माँ रतनगढ़ मेले की आयोजन की तैयारियां शुरू हो गई है। संभाग आयुक्त दीपक सिंह एवं एडीजी श्री डीनिवास वर्मा द्वारा बुधवार को माता रतनगढ़ पहुंचकर तैयारियों की समीक्षा की और अधिकारियों को तैयारियां में गति लाने के आवश्यक निर्देश दिए।
माता रतनगढ़ मंदिर परिसर में बुधवार को आयोजित संयुक्त बैठक में कलेक्टर दतिया संजय कुमार, ग्वालियर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अमित सांघी, दतिया पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौर, अपर कलेक्टर दतिया रूपेश उपाध्याय, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत दतिया कमलेश भार्गव, अपर कलेक्टर ग्वालियर एचवी शर्मा सहित दतिया ग्वालियर एवं भिण्ड़ जिले के प्रशासनिक, पुलिस तथा संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।
संभाग आयुक्त दीपक सिंह ने आयोजित संयुक्त बैठक में माता रतनगढ़ मेले की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि वाहनों से बड़ी संख्या में श्रृद्धालु मेले में आयेंगे। इसको ध्यान में रखते हुए मेलें में पार्किग स्थलों पर प्रकाश, पेयजल एवं चलित शौचालयों की समुचित व्यवस्था रखी जाए। उन्होंने कहा कि इसके साथ पार्किग स्थलों पर विधिवत रूप से वाहनों को रखने हेतु मार्किग भी की जाये। जिससे वाहन प्रवेश करने निकालने में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। संभाग आयुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिस विभाग के अधिकारी को मेले की व्यवस्थाओं के संबंध में जो जबावदेही सुनिश्चित की गई है। उसे भलीभांति समझ लें एवं पूरी मुस्तैदी के साथ निर्वहन करे। उन्होंने दतिया, ग्वालियर, भिण्ड़ जिले के कलेक्टरों को निर्देश देते हुए कहा कि मेले में की जाने वाली व्यवस्थाओं के लिए प्रत्येक जिला एक-एक प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त करें। वह अपने-अपने जिलों के कम्यूनिकेशन प्लान के साथ अपने जिले से संबंधित विभागों के अधिकारियों से कम्यूनिकेशन प्लान के संबंध में समन्वय भी रखें।
संभाग आयुक्त ने कहा कि मेले में बाहर से लाखों की संख्या में श्रृद्धालुओं के आने को ध्यान में रखते हुए कंट्रोल, पार्किग स्थलों, अस्थाई चिकित्सालय तथा प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों एवं पुलिस सहायता केन्द्र के टेलीफोन नम्बर के साथ मंदिर पहुंचने वाले मार्गो की जानकारी का प्रचार-प्रसार के विभिन्न माध्यमों के साथ सोशल मीडिया पर भी जारी किया जाये। जिससे श्रृद्धालुओं को मंदिर पहुंचने मंे किसी प्रकार की परेशानी न हो।
संभाग आयुक्त ने कहा कि मेले में लाखों श्रृद्धालुओ पहुंचते है। अतः मंदिर के पहुंच मार्ग पर बनी सीढ़ियों पर सीसी टीव्ही कैमरे लगाने के साथ प्रकाश एवं सुरक्षा की भी समुचित व्यवस्था रखी जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि मेले के दौरान जहां अस्थाई चिकित्सालय बनाये जाए। उन चिकित्सालयों में 24 घंटे चिकित्क, पैरामेडीकल स्टॉफ सहित एम्बुलेंस की भी आवश्यक औषधियों के साथ समुचित व्यवस्था रखी जाए। अस्थाई चिकित्सालयों के विधिवत रूप से बैनर भी लगाए जाए। जिससे आवश्यकता पड़ने पर बीमार एवं पीड़ित व्यक्ति को परेशानी न हो। संभाग आयुक्त ने मेले के दौरान साफ-सफाई के विशेष ध्यान देने के साथ शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी को निर्देश दिए कि मेले में स्वच्छता के क्षेत्र में ऐसी व्यवस्था करें कि जो उदाहरण बने और बाहर के लोग एक अच्छा संदेश लेकर जाए।
एडीजी डीनिवास वर्मा ने कहा कि बाहर से बड़ी संख्या में आने वाले श्रृद्धालुओं की भावनाओं को देखते हुए ऐसी व्यवस्था करें कि उन्हें किसी प्रकार परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि पूर्व की घटनाओं को देखते हुए हमें पूरी सतर्कता एवं सावधानी के साथ कार्य करना है। उन्होंने कहा कि मड़ीखेड़ा बांध के अधिकारियों से भी सतत् सम्पर्क बनाये रखे। उन्होंने कहा कि भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में श्रृद्धलुओं के आने एवं वापिस जाने के पृथक-पृथक द्वार बनाये जाए।
पुलिस अधीक्षक ग्वालियर श्री सांघी ने कहा कि श्रृद्धालुओं की वाहनों की संख्या को देखते हुए विभिन्न स्थानों पर क्रेन की व्यवस्था रखी जाए। जिससे वाहनों के फसने की स्थिति में त्वरित वाहनों को हटाया जा सके। उन्होंने उपपुलिस रेड़ियो ग्वालियर एवं निरीक्षक रेड़ियो दतिया समन्वयक कर कम्यूनिकेशन प्लान भी तैयार करें। इससे किसी प्रकार की समस्या आने पर त्वतरित निरकारण किया जा सके।
कलेक्टर संजय कुमार ने बैठक में मेले में अभी तक की गई तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि मेले में कानून व्यवस्था बनाये रखने हेतु कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों की ड्यूटी लगाई जाकर प्रत्येक मजिस्ट्रेट को पीएएस सिस्टम उपलब्ध करा दिये गए है। अधिकारियों को सौंपे गए कार्यो की भी उनके स्तर पर भी सतत् समीक्षा की जा रही है। उन्होंने बताया कि नदी के किनारे पर सुरक्षा की दृष्टि से बैरीकेटिंग एवं सीसीटीव्ही कैमरे की भी व्यवस्था की गई है और पहुंच मार्गो को दुरूस्त कराया गया है।
ने सिंध नदी के टूटे पुल का किया निरीक्षण संभाग आयुक्त  दीपक सिंह एवं एडीजी श्री डीनिवास वर्मा ने अधिकारियों के साथ सिंध नदी के टूटे पुल का स्थल निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने पुल के दोनो किनारों का निरीक्षण किया।