ताजातरीनराजस्थान

मनरेगा में अधिकाधिक जरूरतमंद लोगों को मुहैया कराएं रोजगार – जिला कलेक्टर

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>पानी, बिजली एवं मौसमी बीमारियों संबंधी साप्ताहिक समीक्षा बैठक सोमवार को जिला कलक्टर अक्षय गोदारा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इसमें पेयजल, बिजली आपूर्ति व्यवस्था एवं मौसमी बीमारियों की रोकथाम के प्रबंधों की समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए। इस दौरान जिला कलक्टर ने बीस सूत्री कार्यक्रम के तहत अर्जित प्रगति की समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।
बैठक में जिला कलेक्टर ने आशान्वित ब्लॉक कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि संबंधित अधिकारियों को इसमें प्रगति लाने के निर्देश दिए। साथ ही इसकी प्रगति रिपोर्ट पोर्टल पर नियमित रूप से अपलोड करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि केशवरायपाटन एवं तालेड़ा ब्लॉक में  मनरेगा के तहत अधिकाधिक जरूरतमंद व्यक्तियों को रोजगार मुहैया कराया जाए। इसके अलावा जिन गांवों में कार्य स्वीकृत नहीं है, वहां कार्य स्वीकृत करवाकर रोजगार उपलब्ध करवाया जाए।
उन्होंने निर्देश दिए कि व्यक्तिगत लाभ के कार्यों के तहत शमशान विकास व कब्रिस्तान के अधिकाधिक प्रस्ताव तैयार करवाए जाएं। उन्होंने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि लंबित कार्यो को जल्द पूर्ण करवाया जाए। उन्होंने सीईओ को निर्देश दिए कि सांसद व विधायक कोष से स्वीकृत कार्यों की प्रगति को लेकर संबंधित अधिकारियों की बैठक ली जाए। राजकाज के माध्यम से कार्य संपादन को गति प्रदान की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि पीएम आदर्श ग्राम योजना के तहत प्रगति लाने के लिए संबंधित विभाग यथा जिला परिषद, कृषि, पशुपालन के अधिकारियों केा प्रगति लाने के निर्देश दिए।
उन्होंने निर्देश दिए कि आयुर्वेद व श्रम विभाग को भूमि आवंटन तथा विद्युत विभाग द्वारा बनाए जाने वाले तीन जीएसएस के लिए भूमि आवंटन की प्रक्रिया पूर्ण करवाई जाए। नन्दी शाला योजना में प्रगति लाने के लिए ग्राम पंचायत, पंचायत समिति एवं नगर निकाय से आवेदन के प्रस्ताव लेकर शीघ्र भिजवाएं जाएं। उन्होंने नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गढ़ पैलेस में सोलर प्लांट लगवाने के लिए जगह का चयन किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि शंभू सागर के गेट नहीं खोले जाए, इसकी निगरानी रखी जाए। राजीविका के तहत किराए के भवनों में संचालित सीएलएफ को खाली पडे सरकारी भवनों में शिफ्ट किया जाए।
उन्होंने बिजली आपूर्ति व्यवस्था की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि इन्द्रगढ़ चाकन परियोजना के तहत सुमेरगंजमण्डी पम्प हाउस में विद्युत कनेक्शन करवाया जाए। उन्होंने नगर परिषद आयुक्त को निर्देश दिए कि दीपावली पर्व के मध्यनजर शहर में नियमित साफ सफाई रखी जाए।
इसके अलावा संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का तय समय पर निस्तारण किया जाए। बैठक के दौरान मुख्य कार्यकारी रवि वर्मा ने जिला स्तर पर आगामी 25 अक्टूबर को फिट इंडिया फ्रीडम 5.0 रन के आयोजन के संबंध में आवश्यक जानकारी देते हुए कहा कि इसमें सभी विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की अधिकाधिक भागीदारी सुनिश्चित हो।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर सुदर्शन सिंह तोमर, उपखंड अधिकारी एचडी सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओपी सामर, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता इन्द्रजीत मीणा, विद्युत निगम के एसई केके शुक्ला, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. महावीर शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।