ताजातरीनमध्य प्रदेश

कॉमरेड बालकृष्ण गुप्ता की स्मृति में भाकपा की संगोष्ठी : धर्म निरपेक्ष मूल्यों की रक्षा का आव्हान 

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- वरिष्ठ कम्युनिस्ट नेता और स्वाधीनता सेनानी कॉमरेड बालकृष्ण गुप्ता की जयंती पर उनकी स्मृति में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के तत्वावधान में 17 दिसम्बर 2023 को भाकपा के राज्य कार्यालय शाकिर सदन में ” धर्म निरपेक्ष मूल्यों की रक्षा का दायित्व और चुनौतियां ” विषयक संगोष्ठी का आयोजन किया गया।इस अवसर पर प्रबुद्ध वक्ताओं ने धर्म निरपेक्ष मूल्यों के लिए कॉमरेड बालकृष्ण गुप्ता की प्रतिबद्धता और प्रेरक अवदान का उल्लेख करते हुए भारत में फासीवाद के गहराते संकट को लेकर गहरी चिंता व्यक्त की तथा भारत के संवैधानिक मूल्यों और मानव अधिकारों को कायम रखने के लिए धर्म निरपेक्ष मूल्यों की रक्षा करने तथा इस हेतु जनता को लामबंद करने का आव्हान किया ।

संगोष्ठी में मुख्य वक्ता वरिष्ठ साहित्यकार इकबाल मसूद जी ने कॉमरेड बालकृष्ण गुप्ता जी की धर्म निरपेक्ष मूल्यों के लिए गहरी प्रतिबद्धता के महत्व का उल्लेख किया ।कॉमरेड इकबाल मसूद जी ने फासीवाद के गहराते संकट और इसके दुष्परिणामों का विस्तार से उल्लेख करते हुए संस्कृति ,साहित्य और जनमानस में सदभाव,सहिष्णुता की सुदीर्घ परंपरा को रेखांकित किया।कॉमरेड इकबाल मसूद ने कहा कि भाजपा और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने नफ़रत की राजनीति और डर का जो माहौल तैयार किया है वो समूची मानवता के लिए घातक है।मानवता को बचाने हेतु समूची जनता को प्रतिरोध करना चाहिए। इसकी सबसे बड़ी जिम्मेदारी कम्युनिस्ट पार्टियों पर ही है ।
भाकपा नेता कॉमरेड सत्यम पांडे ने विषय प्रवर्तन करते हुए कॉमरेड बालकृष्ण गुप्ता के कम्युनिस्ट आंदोलन में प्रभावकारी योगदान और धर्म निरपेक्ष मूल्यों के लिए उनकी प्रतिबद्धता को रेखांकित किया ।कॉमरेड सत्यम पांडे ने कहा कि धर्म निरपेक्ष मूल्यों की रक्षा हेतु जनता को लामबंद करना ही कॉमरेड बालकृष्ण गुप्ता को हमारी सच्ची और सार्थक श्रद्धांजलि है ।
एटक के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और भाकपा की राष्ट्रीय परिषद के सदस्य कॉमरेड हरिद्वार सिंह ने विभिन्न संस्मरणों के माध्यम से कॉमरेड बालकृष्ण गुप्ता के महत्व और प्रभाव का उल्लेख किया।कॉमरेड हरिद्वार सिंह ने कबीर दास के दोहों के माध्यम से कट्टरपंथी ,प्रतिगामी ताकतों की जन विरोधी प्रवृत्तियों को रेखांकित किया तथा नफ़रत की राजनीति के प्रतिरोध हेतु जनता को लामबंद करने का आव्हान किया।
भाकपा नेता कॉमरेड शैलेन्द्र शैली ने अध्यक्षीय वक्तव्य में कॉमरेड बालकृष्ण गुप्ता के बहु आयामी प्रेरक अवदान के संदर्भ में फासीवाद के खिलाफ भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की ऐतिहासिक भूमिका का उल्लेख किया तथा वर्तमान में फासीवाद के गहराते संकट के प्रतिरोध और जनता को वैचारिक रूप में शिक्षित करने के लिए बहु आयामी,मैदानी कार्य करने का आव्हान किया।
कार्यक्रम में कॉमरेड वीथी गुप्ता ने भी विचार व्यक्त किए ।संगोष्ठी का संचालन भाकपा जिला भोपाल सचिव कॉमरेड ए एच सिद्दीकी ने और आभार भाकपा जिला भोपाल के सचिव मंडल सदस्य कॉमरेड अजय राऊत ने व्यक्त किया ।
इस अवसर पर भाकपा नेता कॉमरेड मुन्ने खां,गुण शेखरण,नवाबुद्दीन ,शिवशंकर मौर्य, विक्रम गुप्ता ,फिदा हुसैन,शेर सिंह, जितेन्द्र,जब्बार भाई , बी पी मिश्रा,खलील भाई ,शहाबुद्दीन ,कीर्ति पांडे सहित बड़ी संख्या में भाकपा के सदस्य शामिल हुए।