खतरनाक हो सकती है कोरोना की नई स्ट्रेन , जानिए covid 2021 की महत्वपूर्ण बातें

भोपालPratyksha Saxena / @www.rubarunews.com – दुनिया भर में 2019 में दस्तक देने वाले कोरोना वायरस का संक्रमण 2021 में भी लगातार बढ़ रहा है। लॉक डाउन की सख्ती खत्म होने के बाद लोगो ओर सरकार की लापरवाहियों के कारण , कोरोना का वायरस अब और जानलेवा बदलाव के साथ सबके लिए और अधिक खतरनाक साबित होसकता है। कोरोना की दूसरी लहर पहले से ज्यादा तेजी से फैल रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश के 18 राज्यों में कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है। परन्तु हैरान करने वाली बात ये है कि अब कोरोना के लक्षण तेजी से बदल रहे है, जिसमे कई बार लक्षण इतने साधारण होसकते है जिनका संक्रमित को आभास भी नही  हो पाता है । covid19 के  पहले स्ट्रेन में सिर्फ बुखार, मुंह का स्वाद चला जाना, सांस लेने में समस्या, गले में खराश, सिरदर्द के लक्षण सामने आए थे। लेकिन अब यह  महामारी एक नए रूप में आचुकी है , जिसमे कई देशों के स्वास्थ विभागों के अनुसार इसमे संक्रमित को  ‘ खांसी , थकान , सरदर्द होना , डायरिया , मांशपेशियों में दर्द, तव्चा पर रैशेज़ होना, हाथो की उंगलियो के रंग बदलना , आंख आना , खुजली एव त्वचा पर चकत्ते ‘ पड़ जाना जैसे लक्षण होसकते है जिनके लिए सावधानी की आवश्कयता है।




कोरोना के नए स्ट्रेन में प्रत्येक दिन सामने आरहे है 1 लाख से ऊपर मामले एवं इसके खतरों को देखते हुए कई राज्यों में नाईट कर्फ्यू का भी आदेश आचुके है जिनमे दिल्ली, महाराष्ट्र, पंजाब, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हिमाचल, गुजरात , और बिहार शामिल है ।
वैक्सीनशन की रफ्तार भी बडा दी गयी है, एवँ देश में हर रोज 43 लाख से अधिक लोगों को कोविड वैक्सीनशन लग रही है,  देश में कुल 8 करोड़ 40 लाख लोगों का कोरोना वैक्सीनेशन हो चुका है।




कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सरकार  ने यह निर्णय लिया कि – मध्‍य प्रदेश में प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए, प्रदेश के समस्त शासकीय कार्यालय आगामी तीन माह तक सोमवार से शुक्रवार तक सप्ताह में पाँच दिन लगेंगे। शनिवार एवं रविवार को कार्यालय बंद रहेंगे।
 साप्‍ताहिक लॉकडाउन-
मध्‍य प्रदेश के सभी शहरी क्षेत्रों में शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन लगाया  जाएगा  ‘पूरे मध्य प्रदेश के सभी शहरी क्षेत्रों में शुक्रवार को शाम 6 बजे से शनिवार, रविवार और सोमवार के सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन रहेगा। हम बड़े शहरों में कंटेनमेंड क्षेत्र भी बनाये जाएंगे । सीएम शिवराज सिंह ने भी कोरोना से बचने के लिए 5T  टेस्टिंग ,ट्रेसिंग , ट्रीटमेंट, टीकाकरण, एवं टेंडेंसी का फार्मूला दिया है ,सीएम ने कहा मेरी मंशा कभी लॉकडाउन की नहीं रही है पर सख्ती आवशयक है ।




केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में भारत मे  कोरोना के  इस साल के सबसे अधिक 1,26,789 नए केस सामने आए हैं. जबकि (Covid-19) के कारण 685 मरीजों की मौत हुई है. कोरोना की नई स्ट्रेन की वजह से भारत में एक्टिव मामलों की संख्या 9 लाख के पार पहुंच गई है ,परंतु इस खतरे को तभी काम किया जा सकता हैं जब सख्ती से सभी नियमो एवँ सरकारी द्वारा जारी की गई स्वास्थ गाइड लाइनस को ईमानदारी पुर्वक माना जाए ।