युग पुरुष थे कॉमरेड शाकिर अली खान “- प्रेरक अवदान का स्मरण

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com-वरिष्ठ कम्युनिस्ट नेता ,शेर ए भोपाल कॉमरेड शाकिर अली खान की बरसी पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के तत्वावधान में ” कॉमरेड शाकिर अली खान खान का प्रेरक अवदान ” विषयक संगोष्ठी आयोजित की गई ।वरिष्ठ साहित्यकार इकबाल मसूद जी ने मुख्य वक्तव्य दिया तथा कॉमरेड डी डी शर्मा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की ।विषय प्रवर्तन और संचालन कॉमरेड शैलेन्द्र शैली ने किया ।संगोष्ठी में श्री लज्जा शंकर हरदेनिया और श्री टीकाराम यादव ने भी विचार व्यक्त किए ।
वरिष्ठ साहित्यकार इकबाल मसूद जी ने अपने मुख्य वक्तव्य में विभिन्न प्रसंगों के माध्यम से कॉमरेड शाकिर अली खान के प्रेरक अवदान और संघर्ष का उल्लेख करते हुए उन्हें युग पुरुष निरूपित किया ।इकबाल मसूद जी ने विभिन्न प्रसंगों के माध्यम से कॉमरेड शाकिर अली खान साहब के भारत की आज़ादी के आंदोलन में योगदान ,सोवियत क्रांति का प्रभाव ,मार्क्सवादी विचारधारा और कम्युनिस्ट आंदोलन के प्रति प्रतिबद्धता ,धर्म निरपेक्ष मूल्यों ,सदभाव ,भाईचारा ,सामाजिक न्याय ,मेहनतकशों के हक की रक्षा के लिए संघर्ष का उल्लेख किया ।
इकबाल मसूद जी ने इस तारतम्य में भारत के स्वाधीनता आन्दोलन में तत्कालीन राजाओं ,नवाबों की भूमिका पर सरकार द्वारा श्वेत पत्र जारी करने की मांग की ,जिसे एक प्रस्ताव के रूप में सर्व सम्मति से पारित किया गया ।
इस अवसर पर कॉमरेड शाकिर अली खान साहब के जीवन और अवदान पर केंद्रित पुस्तक प्रकाशित करने का भी निर्णय लिया गया ।
वरिष्ठ पत्रकार श्री लज्जा शंकर हरदेनिया ने कॉमरेड शाकिर अली खान के जवाहर लाल नेहरू जी और शेख अब्दुल्ला के गहरे संबंधों का उल्लेख करते हुए तत्संबंधी आलेख प्रस्तुत किया ।
श्री टीका राम यादव ने भी अपने समय में कॉमरेड शाकिर अली खान के प्रभाव और कम्युनिस्ट आंदोलन में उनकी महत्व पूर्ण भूमिका का उल्लेख किया ।
कार्यक्रम के अध्यक्ष कॉमरेड डी डी शर्मा ने विभिन्न संस्मरणों के माध्यम से कम्युनिस्ट आंदोलन और मेहनतकश जनता के हक की लड़ाई में कॉमरेड शाकिर अली खान साहब की अग्रणी भूमिका का उल्लेख किया ।
इस अवसर पर कॉमरेड नवाब उद्दीन ,मुन्ने खां ,रूपसिंह चौहान ,शिव शंकर मौर्य ,शाहनवाज खान , आर एन प्रसाद , एम एल सातपुते , डी आर बंछोर ,प्रह्लाद दास बैरागी ,सईद खां , अमीनुल हक सिद्दीकी ,शौकत आलम ,यूसुफ ,यूनुस ,ब्रजेश ,शंकर राव ,नंद किशोर शर्मा ,कुलदीप ,शेर सिंह ,शहाबुद्दीन , वी सी उइके , के जी श्रीवास्तव ,फिदा हुसैन सहित बड़ी संख्या में भाकपा सदस्य सम्मिलित हुए ।