ताजातरीनमध्य प्रदेशश्योपुर

जल संरचनाओ से संबंधित पूर्व से प्रगतिरत कार्यो को पूर्ण करें-कलेक्टर

श्योपुर।Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर  लोकेश कुमार जांगिड ने नमामि गंगे अभियान के क्रियान्वयन के संबंध में निर्देश दिये कि 5 से 16 जून तक चलने वाले अभियान के तहत जिले में विभिन्न जल संरचनाओं के जीर्णोद्धार एवं नवीनीकरण के कार्य संपन्न कराया जायेगा। नमामि गंगे अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्रो में 247 पुरानी जल संरचनाएं जनपद पंचायतो द्वारा चिन्हित की गई है, जिनका जीर्णोद्धार कराया जायेगा। उन्होने कहा कि शहरी क्षेत्र में भी 6 जून से अभियान की शुरूआत होगी, जिसमें नगरीय निकायो द्वारा शहरी क्षेत्र की जल संरचनाओ के संरक्षण एवं संवर्धन हेतु कार्य कराये जायेगे।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र सिंह गुर्जर, अपर कलेक्टर डॉ अनुज कुमार रोहतगी, एसडीएम मनोज गढवाल, कराहल  उदयवीर सिंह सिकरवार, डिप्टी कलेक्टर  संजय जैन,  वायएस तोमर सहित विभिन्न विभागो के अधिकारी उपस्थित थे। एसडीएम विजयपुर  बीएस श्रीवास्तव वर्चुअली माध्यम से बैठक में शामिल हुए।
कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड ने निर्देश दिये कि तालाबो के बफर जोन में वृक्षारोपण का कार्य किया जायें तथा मनरेगा के तहत जल संरचनाओ से संबंधित पूर्व से प्रगतिरत कार्यो को 16 जून तक पूर्ण कराया जायें।
उन्होने कहा कि जल संरचनाओ का चिन्हांकन कर सूची तैयार कर जीयो टेगिंग की जाये, जल संरचनाओ के कैचमेंट एरिया में कोई अवरोध हो तो उन्हें हटाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जायें, जिससे बारिश का पानी अपने मूलस्वरूप में बहकर जल संरचनाओ तक प्राकृतिक रूप से पहुचें एवं जल संरचनाओ में जल प्रवाह सुगमता से हो सकें। उन्होने कहा कि जल संरक्षण के लिए कृषि विभाग द्वारा मौसम एवं जलवायु के अनुकूल फसलो के उत्पादन के लिए किसानों को प्रोत्साहित कर सकते है।
247 पुरानी जल संरचनाएं चिन्हित
नमामि गंगे अभियान के तहत ग्रामीण विकास विभाग द्वारा 247 पुरानी जल संरचनाएं जीर्णोद्धार के लिए चिन्हित की गई है। सीईओ जिला पंचायत  अतेन्द्र सिंह गुर्जर ने बताया कि इसके तहत 119 तालाब, 60 चैकडैम, 31 कुए, 09 बावडी, 09 स्टॉपडैम, 02 कुण्ड और 01 रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को शामिल किया गया है। श्योपुर जनपद में 102, कराहल में 56 तथा विजयपुर में 89 जल संरचनाएं चिन्हित की गई है।
सीएमओ सतीश मटसेनिया ने बताया कि नमामि गंगे अभियान के तहत नगरीय निकायो में भी कुए, बावडी, नदियो आदि जल संरचनाओ की साफ-सफाई का कार्य किया जायेगा।