राजस्थान

सभी के समन्वित प्रयासों से सच होगा निरोगी बूंदी का सपना – कलेक्टर

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews-  निरोगी बूंदी अभियान को लेकर मंगलवार को यहां जिला कलेक्टर रेणु जयपाल की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन हुआ। इसमें विभिन्न विभागों द्वारा अभियान के तहत अर्जित की गई प्रगति की समीक्षा कर अधिकारियों को निर्देश दिए गए।
बैठक में जिला कलेक्टर ने कहा कि सभी विभागों के समन्वित प्रयासों से निरोगी बूंदी का सपना सच होगा। निरोगी रहने के लिए लोगों को योग करने के लिए प्रेरित करें। अभियान में सभी अधिकारी एवं कर्मचारी टीम भावना से कार्य करते हुए अभियान को सफल बनाने में सहयोग दें। उन्होंने बताया कि आगामी 15 जून से योग सप्ताह मनाया जाएगा। इसमें रोग विशेष के लिए आमजन को प्रतिदिन शहर के विभिन्न स्थानों पर योग क्रियाएं कराई जाएगी।
उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जावे। इसके अलावा उन्हें निरोगी रहने के लिए अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करने के लिए प्रेरित किया जावे। विद्यालयों में बच्चों को योग के द्वारा शारीरिक व मानसिक विकास के लिए प्रति सप्ताह 3 योग कक्षाएं ली जाए। बच्चों के माध्यम से परिजनों को भी योग से जोड़ा जावे। इसके लिए शिक्षा एवं आयुर्वेद विभाग सभी आवश्यक तैयारी कर ले।
उन्होंने निर्देश दिए कि चिकित्सा विभाग की ओर से कुपोषित महिलाओं व बच्चों का सर्वे करवाया जावे। एनीमिया से पीड़ितों के लिए पर्याप्त दवाईयां उपलब्ध करवाई जाए। निरोगी बूंदी अभियान के तहत बीमारियों की जांच के लिए साप्ताहिक कैंप आयोजन की कार्य योजना तैयार की जावे। उन्होंने आईसीडीएस विभाग के उपनिदेशक को निर्देश दिए कि ग्रामीण स्तर तक योग गतिविधियांे के लिए आशा, सहायिका, आंगनबाडी कार्यकर्ता को प्रशिक्षित किया जावे, ताकि इनके माध्यम से आमजन को योग क्रियाएं सिखाई जा सके। उन्होंने आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक को निर्देश दिए कि 73 औषद्यालयों के माध्यम से संबंधित क्षेत्र में नियमित योग कराया जावे।
बैठक में जिला आयुर्वेद चिकित्सालय बूंदी के पीएमओ डॉ.सुनील कुशवाह निरोगी बूंदी अभियान के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के पत्रक का प्रस्तुतिकरण दिया। योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. नारायण नाकेड़ी को योग सप्ताह के तहत आयोजित होने वाली गतिविधियों की रूपरेखा की जानकारी दी।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर (सीलिंग) एयू खान, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. महेन्द्र कुमार त्रिपाठी, आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक डॉ. हेमंत शर्मा, डॉ. कमला महाजनी आदि मौजूद रहे।