ताजातरीनमध्य प्रदेशश्योपुर

अस्पतालो में मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करें-कलेक्टर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा की बैठक में निर्देश दिये कि जिले के सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो में रोगियों एवं उनके परिचारको के लिए सभी मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित की जायें। यह सुनिश्चित किया जाये कि जिला चिकित्सालय सहित सभी अस्पतालो की ओपीडी में चिकित्सक समय पर बैठे तथा ओपीडी के पूर्व समय में वार्डो का भ्रमण करें। ड्यूटी टाईम पर कोई भी चिकित्सक निजी प्रेक्टिस नही करें। इसके अलावा उन्होने स्कूलो में विद्यार्थियों को पाठ्य पुस्तको का वितरण सुव्यवस्थित तरीके से कराये जाने के निर्देश भी दिये।

कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड ने सीएमएचओ को निर्देश दिये कि अस्पतालो में पेयजल, कूलर, पंखे, एसी आदि की व्यवस्थाएं रोगी कल्याण समिति के माध्यम से की जा सकती है। अस्पतालो में ठंडे पानी के लिए वाटरकूलर लगाये जाये तथा आवश्यकतानुसार कूलर लगवाये जायें। इसके साथ ही उन्होने कहा कि सभी अस्पतालो में रोगियों से संबंधित रिकार्ड अनिवार्य रूप से संधारित किया जायें, भर्ती रजिस्टर आदि को विधिवत अपडेट किया जाता रहें।
कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड ने सीएमओ को निर्देश दिये कि नालो की सफाई के दौरान निकलने वाले कूडे-करकट, मलबे को तत्काल हटाकर ट्रंचिंग ग्राउंड में पहुंचाया जायें, नालियों की सफाई का कार्य भी सतत् रूप से जारी रहें। उन्होने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि बिजली की आपूर्ति सतत् रूप से बनी रहें, वाटर सप्लाई के समय अवरोध न हो, यह सुनिश्चित किया जायें कि जिस क्षेत्र में वाटर सप्लाई हो रही है, वहां की विधुत व्यवस्था निर्वाध रूप से जारी रहें।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र सिंह गुर्जर, अपर कलेक्टर डॉ अनुज कुमार रोहतगी, एसडीएम मनोज गढवाल, कराहल उदयवीर सिंह सिकरवार, डिप्टी कलेक्टर  संजय जैन, वायएस तोमर सहित विभिन्न विभागो के अधिकारी उपस्थित थे। एसडीएम विजयपुर बीएस श्रीवास्तव वर्चुअली माध्यम से बैठक में शामिल हुए।

कम से कम 15 दिन में दो बार विजयपुर क्षेत्र का भ्रमण करें अधिकारी
कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड ने बैठक के दौरान निर्देश दिये कि सभी विभागो के जिला अधिकारी 15 दिन में कम से कम दो बार विजयपुर क्षेत्र का भ्रमण करें। उन्होने कहा कि एक दिन अधिकारी अपने ब्लाक स्तरीय अधिकारियों, कर्मचारियों के कार्य की समीक्षा करें तथा एक दिन फील्ड भ्रमण कर विभागीय योजनाओं एवं गतिविधियों का अवलोकन करेंगे। उन्होने कहा कि डीपीसी और डीईओ अलग-अलग दिन भ्रमण करेंगे, इसी प्रकार एपीसी और सहायक संचालक शिक्षा भी अलग-अलग दिनो में भ्रमण कर स्कूल व्यवस्था का जायजा लेगे। शिक्षा विभाग के अधिकारी 15 दिन में भ्रमण के लिए अपने अलग-अलग दो दिन चयनित करेंगे तथा विजयपुर क्षेत्र के स्कूलो का निरीक्षण करेंगे।