मध्य प्रदेशदतिया

कलेक्टर ने किया पोषण प्रदर्शनी का शुभारंभ, पोषक तत्व युक्त बनाए व्यंजन चखे

दतिया @rubarunews.com>>>>>>>>>>> कलेक्टर ने पोषण प्रदर्शनी का किया शुभारंभ। किला चौक पर पोषण प्रदर्शनी का आयोजन हुआ। कलेक्टर संजय कुमार ने पोषण प्रदर्शनी का शुभारंभ करते हुए कहा कि इस प्रकार की प्रदर्शनी भविष्य में नगर के व्यस्तम क्षेत्र किला चौक पर आयोजित की जाए। जिसका अधिक से अधिक जन सामानय लाभ ले सके।

 

कलेक्टर संजय कुमार मंगलवार को महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा डाईट में आयोजित पोषण प्रदर्शनी के शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कलेक्टर संजय कुमार ने पोषण प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि भविष्य में इस प्रकार की प्रदर्शनी औपचारिकताएं न रहे। बल्कि ऐसी प्रदर्शनियों का आयोजन ऐसे स्थलों पर किया जाए जहां अधिक से अधिक लोग प्रदर्शनियों का लाभ ले सके।

 

कलेक्टर ने अपने उद्बोधन में कहा कि 40 वर्ष पूर्व यूनीसेफ के सहयोग से आंगनबाड़ी केन्द्र शुरू किए गए थे। इन केन्द्रों को शुरू करने का मुख्य मकसद शहर के बच्चों के समान ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को नर्सरी, एलकेजी और यूकेजी तथा प्ले स्कूलों के माध्यम से प्रारंभिक शिक्षा देना था। उन्होंने विभाग के मैदानी कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वह सुनिश्चित करें कि आंगनबाड़ी केन्द्र समय पर खुले।आंगानबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका आपसी समन्वय बनाकर अति कम वजन वाले बच्चों को अतिरिक्त पोषण देकर उनके स्वास्थ्य में सुधार लाए।

 

कलेक्टर कुमार ने पोषण प्रदर्शनी में पोषक तत्व युक्त बनाए गई वस्तुओं की सराहना करते हुए विभाग की परियोजना अधिकारी एवं पर्यवेक्षकों को निर्देश दिए कि वह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक विकासखंड की पांच आंगनबाड़ी केन्द्र आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र के रूप में विकसित हो। इन केन्द्रों को विकसित करने वाली पर्यवेक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं को पुरस्कृत किया जायेगा। इस मौके पर महिला एवं बाल विकास के जिला कार्यक्रम अधिकारी, परियोजना अधिकारी, पर्यवेक्षक आदि मौजूद रहे।