ताजातरीनमध्य प्रदेशश्योपुर

कलेक्टर ने रेडक्रॉस से 6 लोगों को दी 55 हजार रूपये की सहायता राशि

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर संजय कुमार द्वारा जनसुनवाई के दौरान 6 लोगों को रेडक्रॉस के माध्यम से 55 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की गई। इसके साथ ही उन्हें बीपीएल, आयुष्मान कार्ड योजनाओं का लाभ भी तत्काल दिया गया। इसके साथ ही ग्राम ढेगदा निवासी  सूरजमल गुर्जर का नाम बीपीएल सूची में जोडते हुए वृद्धावस्था पेंशन स्वीकृत की गई। इसके साथ ही छारबाग निवासी श्रीमती रोशन बाई को भी पेंशन स्वीकृत करने के निर्देश दिये गये। जनसुनवाई के दौरान अपर कलेक्टर डॉ अनुज कुमार रोहतगी, डिप्टी कलेक्टर  वायएस तोमर, तहसीलदार श्रीमती प्रेमलता पाल सहित विभिन्न विभागो के अधिकारी उपस्थित थे। जनसुनवाई में कुल 184 आवेदन प्राप्त हुए।
जनसुनवाई के दौरान कलेक्टर संजय कुमार द्वारा ग्राम रायपुरा निवासी मनोज जाट को उपचार के लिए 10 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की गई। आवेदक मनोज जाट ने बताया कि जल जाने के कारण उसके हाथ का उपचार चल रहा है।
आशाराम आदिवासी को मिली 10 हजार की आर्थिक सहायता
कलेक्टर संजय कुमार द्वारा ग्राम भीखापुर निवासी आशाराम आदिवासी को उपचार के लिए 10 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई। छत से गिरकर घायल हुए श्री आशाराम आदिवासी की बहन श्रीमती रामप्यारी ने बताया कि आयुष्मान कार्ड के माध्यम से उपचार चल रहा है तथा बीपीएल राशन के माध्यम से राशन भी मिल रहा है। उपचार के लिए कुछ राशि की आवश्यकता की मांग पर 10 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई।
देवीशंकर को मिली बीपीएल, आयुष्मान की सुविधा, 10 हजार भी मिले
श्योपुर के वार्ड क्रमांक 12 निवासी श्री देवीशंकर प्रजापति का जनसुनवाई के दौरान तत्काल ही बीपीएल में नाम जोडते हुए आयुष्मान कार्ड बनाया गया। इसके साथ ही 10 हजार रूपये की आर्थिक सहायता भी प्रदान की गई। इसके अलावा अधिकारियों द्वारा भी नकद रूप से सहयोग राशि प्रदान की गई। जनसुनवाई में पत्नि और बच्चों के साथ आये श्री देवीशंकर ने बताया कि जहरीले कीडे के द्वारा काटे जाने के कारण वह चलने-फिरने में असमर्थ हो गया है तथा उपचार में काफी पैसा भी खर्च हो गया है, परिवार को आर्थिक परेशानी का सामना करना पड रहा है। इस पर उक्त सहायता प्रदान करते हुए कलेक्टर संजय कुमार द्वारा जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जेएन सक्सैना को निर्देश दिये कि एम्बुलेस से ग्वालियर चिकित्सालय भेजकर उपचार की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जायें।
पोती के इलाज के लिए दी गई 10 हजार की सहायता राशि
कलेक्टर संजय कुमार द्वारा शंकर सुमन निवासी रेंगर मोहल्ला श्योपुर को अपनी पोती कु. निशा सुमन के उपचार के लिए तात्कालीक रूप से 10 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई। उक्त बालिका गत 11 दिसंबर को छत से गिरकर घायल हो गई थी, जिसका उपचार वर्तमान में कोटा में चल रहा है।
सुरेश आदिवासी को उपचार के लिए दी गई 10 हजार की राशि
कलेक्टर संजय कुमार द्वारा ग्राम कालीतलाई निवासी सुरेश आदिवासी को उपचार के लिए 10 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की गई। इसके साथ ही सडक र्दुघटना में आरबीसी के तहत घायल होने पर मिलने वाली 7500 रूपये की राशि का प्रकरण तैयार करने के निर्देश भी दिये।
आरबीएसके में उपचार के निर्देश, 5 हजार की सहायता भी दी
कलेक्टर संजय कुमार द्वारा मेवाती मोहल्ला श्योपुर निवासी बालिका सोनम बानो पुत्री जाकिर खान का उपचार आरबीएसके तहत कराये जाने के निर्देश दिये गये। साथ ही 5 हजार रूपये की आर्थिक सहायता भी प्रदान की गई। उन्होंने आरबीएसके योजना के तहत पंजीकृत अग्रवाल हॉस्पीटल माधवनगर ग्वालियर के चिकित्सको से दूरभाष पर चर्चा करते हुए बालिका की बीमारी के संबंध में जानकारी प्रदान की गई तथा डीएचओ डॉ सक्सैना को निर्देश दिये कि कल सुबह बालिका को एम्बुलेस से उक्त अस्पताल में उपचार के लिए भिजवाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जायें तथा उपचार के संबंध में फॉलोअप भी लिया जायें।
संबल मामला- लाभ प्राप्त करने का उत्तराधिकार पत्नि को
कलेक्टर संजय कुमार ने संबल मामले में मिलने वाले लाभ के संबंध में सीएमओ सतीश मटसेनिया को निर्देश दिये कि पति की मृत्यु पर पत्नि और बच्चें उसके वास्तविक उत्तराधिकारी है, इसलिए पत्नि को योजना के तहत लाभ की राशि प्रदान की जायें। उल्लेखनीय है कि श्रीमती मुबीना पत्नि स्व. श्री मंजूर खान निवासी वार्ड क्रमांक 02 छारबाग ने आवेदन प्रस्तुत किया कि संबल योजना के तहत मिलने वाली राशि के लिए ससुराल पक्ष द्वारा नगरपालिका में आवेदन प्रस्तुत किया गया है, जबकि उक्त राशि की वास्तविक हकदार वह स्वयं है। इस मामले में सीएमओ को निर्देश दिये गये कि पत्नि को संबल का लाभ प्रदान किया जायें।
इसी प्रकार महावीर सुमन निवासी ग्राम किशोरपुरा द्वारा प्रस्तुत आवेदन पर संबल योजना के तहत लाभ दिये जाने के निर्देश जनपद के अधिकारियो को दिये गये।
सडक दुर्घटना के मामलो में सहायता राशि देने के निर्देश
कलेक्टर संजय कुमार द्वारा जनसुनवाई के दौरान सडक दुर्घटनाओं में मृत्यु एवं घायल होने के मामलो में आरबीसी के तहत आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि मृत्यु पर 15 हजार एवं घायल होने पर 7500 हजार रूपये की आर्थिक सहायता दिये जाने का प्रावधान है। बनवारी लाल कलावत एवं श्री रामप्रसाद निवासी श्योपुर द्वारा आवेदन प्रस्तुत किया गया कि सडक दुर्घटनाओं के उनके पुत्रो की मृत्यु हुई है। इसी प्रकार लक्ष्मीनारायण राठौर निवासी श्योपुर एवं लटुरलाल सुमन निवासी जैदा द्वारा सडक दुर्घटना में घायल होने पर आर्थिक सहायता की मांग की गई थी।