राजस्थान

कलेक्टर ने जांची विभागीय प्रगति

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-  जिला कलेक्टर रेणु जयपाल ने बुधवार को जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय योजनाओं, निर्माणाधीन परियोजनाओं, बजट घोषणाओं इत्यादि की प्रगति की समीक्षा की।उन्होंने निर्देश दिए कि सभी विभागीय अधिकारी जीरो पेंडेंसी के लिए कार्य करें। योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन करते हुए अधिकाधिक पात्र लोगों को इनका लाभ दें। जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि आगामी 2 अक्टूबर से शुरू होने वाले प्रशासन गांवों के संग अभियान एवं प्रशासन शहरों के संग अभियान में संबंधित सभी विभाग मय स्टाफ के मौजूद रहें तथा प्रकरणों का निस्तारण करें।
जिला कलेक्टर ने सभी विभागों की योजना में प्रगति की विस्तार से जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन परियोजनाएं समय पर पूरी हों, इनमें गुणवत्ता का खास ख्याल रखा जाए।
गोवंश को संभालें गौशाला
जिला कलेक्टर ने कहा कि गौशालाओं का दायित्व गोवंश की सेवा सुश्रुषा करना है, रास्तों पर विचरण करने वाले एवं बैठने वाले गोवंश को गौशाला में रखने की वे जिम्मेदारी लें अन्यथा अनुदान नहीं दिया जाएगा।
थर्ड वेव की तैयारी पूरी रखें
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान जिला कलेक्टर ने कोरोना की तीसरी लहर के खतरे से निपटने के लिए सीएमएचओ तथा पीएमओ से मौजूदा इंतजामों की जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि वांछित सभी संसाधन उपलब्ध रखे जाएं। जिन उपकरणों एवं संसाधनों की आवश्यकता हो,अवगत कराएं। सभी उपकरणों को क्रियाशील अवस्था में रखा जाए तथा स्टाफ को भी इनके संचालन के लिए प्रशिक्षित किया जाए। बच्चों के लिए बनाए गए पृथक वार्ड को उनकी रूचि के मुताबिक कार्टून एवं रंग-बिरंगे रोचक चित्रों से संवारा जाए ताकि बच्चे अस्पताल आने से डरें नहीं और भर्ती होने वाले बच्चों का वहां मन लगे। साथ ही टीकाकरण को अभियान रूप में लेते हुए शीघ्र अति शीघ्र शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य पूरा किया जाए।
जिला कलेक्टर ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की योजनाओं की समीक्षा कर निर्देश दिए कि कोई भी आवेदन लंबित नहीं रखे जाएं। इसी तरह श्रम विभाग की कल्याणकारी योजना का लाभ अधिकाधिक देने के निर्देश दिए। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि विद्यालयों में नियमित निरीक्षण कर जांचें कि कोविड-19 गाइडलाइन की पालना हो रही है या नहीं।
इसी तरह विभिन्न विभागों की योजनाओं की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए गए। बैठक में अतिरिक्त कलेक्टर एयू खान, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार एवं जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।