देशहरियाणा

सफाई मित्रों के लिए स्वच्छता का उपहार Cleanliness gift for cleaning friends

चंडीगढ़.Desk/ @www.rubarunews.com>>’स्वच्छता पखवाड़ा – स्वच्छता ही सेवा 2023′ वर्तमान में देश भर में जोरों पर है। अनेक राज्य हिल स्टेशनों, पर्यटन स्थलों और समुद्र तटों पर व्यापक स्वच्छता अभियानों में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं। उल्लेखनीय है कि पखवाड़े में अब तक 13 करोड़ से अधिक नागरिक शामिल हो चुके हैं। इसके अतिरिक्त, स्वच्छता पखवाड़ा पहल के तहत, देश भर के विभिन्न शहरों में ‘सफाई मित्र सुरक्षा शिविर’ आयोजित किए जा रहे हैं। इसका प्राथमिक उद्देश्य स्वच्छता कर्मचारियों और उनके आश्रितों के लिए कल्याणकारी योजनाएं प्रदान करना है, जिसमें उनके समग्र कल्याण और जीवन की गुणवत्ता में सुधार पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

मन की बात की 105वीं कड़ी में माननीय प्रधानमंत्री ने अपील करते हुए कहा कि 1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे स्वच्छता के लिए 1 घंटे का श्रमदान सभी नागरिकों द्वारा सामूहिक रूप से बापू की जयंती की पूर्व-संध्या पर उन्हें ‘स्वच्छांजलि’ दी जाएगी। स्वच्छता ही सेवा अभियान पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा, “1 अक्टूबर यानी रविवार को सुबह 10 बजे स्वच्छता पर एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित होने जा रहा है। आप भी समय निकालकर स्वच्छता से जुड़े इस अभियान में मदद करें। आप अपनी गली, या पड़ोस या किसी पार्क, नदी, झील या किसी अन्य सार्वजनिक स्थान पर भी इस स्वच्छता अभियान में शामिल हो सकते हैं।”

हाल ही में, चंडीगढ़ ने ‘सफाईमित्र सुरक्षा शिविर’ नामक चार दिवसीय शिविर का आयोजन किया। शिविर के दौरान, लगभग 1,300 सफाई मित्रों को आयुष्मान भारत, अटल पेंशन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना और सुरक्षा बीमा योजना सहित विभिन्न सरकारी योजनाओं में नामांकित किया गया है, जो दुर्घटनाओं और विकलांगों को व्यापक बीमा प्रदान करते हैं। इसके अलावा, सफाई मित्रों के कई परिवार के सदस्यों ने नए बैंक खाते खोले और एकीकृत बीमा से लाभान्वित हुए।

सफाई मित्रों के लिए स्वच्छता का उपहार Cleanliness gift for cleaning friends

अपने सफाई मित्रों की भलाई और काम करने की स्थिति में सुधार के लिए एक सक्रिय कदम में, चंडीगढ़ नगर निगम ने सारंगपुर गांव में एक अत्याधुनिक ‘स्वच्छता बूथ’ का उद्घाटन किया। यह आधुनिक सुविधा सफाई मित्रों को अपने नियमित कार्य करने के लिए एक सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण प्रदान करती है। बूथ मौसम की प्रतिकूल स्थिति से सुरक्षा प्रदान करता है, उन्हें सर्दियों के दौरान तेज धूप और कड़कड़ाती ठंड से बचाता है। यह पीने के पानी, प्राथमिक चिकित्सा किट और उचित प्रकाश व्यवस्था जैसी आवश्यक सुविधाओं से लैस है, जो यह सुनिश्चित करता है कि सफाई मित्र पूरे दिन आराम से काम कर सकें। नया स्वच्छता बूथ अपने सफाई मित्रों के लिए काम करने की स्थिति में सुधार के लिए एमसीसी के समर्पण पर जोर देता है, जो शहर की स्वच्छता को बनाए रखने के लिए उनकी कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता को मान्यता देता है।

सफाई मित्र सुरक्षा शिविर को और बढ़ाने के लिए, महिला भवन में एक विशेष रुपी स्टोर स्थापित किया गया है, जिसमें आरआरआर केंद्र से प्राप्त वस्तुओं की एक विविध श्रृंखला है। सफाई मित्र और उनके परिवारों का समर्थन करने के लक्ष्य के साथ, प्रत्येक आधार कार्ड धारक स्टोर से दो आइटम चुन सकता है। स्वच्छता पखवाड़ा अभियान के तहत, स्वच्छता बूथ और विशेष रुपी स्टोर सहित चंडीगढ़ द्वारा अभिनव पहल ने सफाई मित्रों के उत्साह को बढ़ाया है।