प्रदेश में गरीबों के सम्मान के लिए नही छोडेंगे कोई कोर-कसर- मुख्यमंत्री श्री चौहान

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में गरीबो के सम्मान के लिए कही कोई कोर-कसर नही छोडी जायेगी। गरीबो के हित में सरकार लगातार कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान शनिवार को श्योपुर जिले के आदिवासी विकासखण्ड कराहल में 260 करोड रूपयें की लागत के प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत सहरिया स्पेशल प्रोजेक्ट अंतर्गत सहरिया समाज के हितग्राहियों को मिलने वाले 19 हज़ार 166 आवासों के प्रोजेक्ट का शुभारंभ कर रहे थे। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोेमर ने 260 करोड के सहरिया स्पेशल प्रोजेक्ट को बडी सौगात बताते हुए कहा कि इसके अलावा 150 करोड रूपयें के विकास निर्माण कार्यो का लोकार्पण एवं शिलान्यास कर सौगात दी है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 260 करोड रूपये की आवास बनाने की है अदभूत योेजना है, आज श्योपुर जिले के लिए आनन्द प्रसन्न और खुशी का दिन है। उन्होने कहा कि गरीब आदिवासियों के 19 हजार 166 आवास बन जाने से इन गरीबों की जिदंगी ही बदल जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार गरीबो, किसानों, माता-बहनों की सरकार है, जब तक इन सभी का उत्थान नही हो जायेगा। मैं शांत नही बैठूगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने संकल्प लिया है कि हर गरीब को पक्का मकान दिया जाये, राज्य सरकार के बजट में प्रावधान भी किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 1़9 हजार 166 गरीबो के आवास बनाने के लिए गरीब ईट सीमेंट, बजरी के लिए भटके नही। उन्होने कलेक्टर  शिवम वर्मा से कहा कि ऐसी सीमेन्ट कंपनी से बात करे कि एक साथ सभी आवासों के लिए सस्ते दामों पर सीमेन्ट भिजवाये, ईट भी स्वसहायता समूहों से खरीदें, ताकि स्वसहायता समूह को भी लाभ मिले और सस्ते दामों पर पक्की ईटे भी मिल जाये। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन लोगों के आवास स्वीकृत हुए है उनके खातों में समय पर किस्त भेजी जाये। उन्होने कहा कि इस काम में गडबडी करने वालो को बक्शा नही जायेगा। मुख्यमंत्री ने आजीविका मिशन से जुडी स्वसहायता समूह की महिलाओं को बधाई देते हुए कहा कि वे बहुत अच्छा काम कर रही है। उन्होने कहा कि स्वसहायता समूह साबुन, डिटरजेन्ट, अमरूद का उत्पादन, जडी बुटियां और मसालों का उत्पादन करके अच्छा पैसा कमा रहे है। उन्होने कहा कि हर जरूरतमंद माता बहनों को स्वसहायता समूहों से जोडे, ताकि वे भी अपना आर्थिक एवं सामाजिक उत्थान कर सकें। उन्होेने कहा कि फुटपाथ पर दुकान चलाने वालो को लगातार पथ विक्रेता योजना में आर्थिक मदद दी जा रही है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि आगामी पुलिस भर्ती में ऐसे आदिवासी युवा जो भाग दौड करते रहते है, उन्हे कांसटेबल की भर्ती के लिए भर्ती के प्रयास किये जायेगे। इस हेतु भाग दौड के अंक भी भर्ती में निर्धारित किये जाने का विचार विमर्श चल रहा है। उन्होने कहा कि हर जिलें में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए रोजगार मेलों का आयोजन हर माह किया जाकर अधिक से अधिक लोगों को रोजगार से जोडने की व्यवस्था की है। उन्होने कहा कि राशन भिजवाने के लिए वाहन भी उसी क्षेत्र के युवाओं को इस मंशा से दिये जा रहे है कि उन्हे रोजगार मिल सकें। राशन आपके द्वार योजना में वाहनों से राशन पहुंचाने की व्यवस्था इन वाहनों के माध्यम से की गई है। उन्होने मौके पर अधिकारियों को हिदायत दी कि कोई भी व्यक्ति राशन से वंचित नही रहना चाहिए। उन्होने कहा कि जो लोग बीपीएल सूची में छूटे है, उनके भी नाम जोडने की कार्यवाही की जाये।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री खाद्यान योजना में गरीबो से 05 किलो और मुख्यमंत्री अन्नपूर्ण योजना में एक रूपयें में 10 किलो राशन दिया जा रहा है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार किसी भी गरीब को भूखा नही सोने देगी। उन्होने कहा कि गरीब आदिवासियों को राशन की दुकान का चक्कर नही लगाना पडे, इसके लिए उन्हे घर-घर पर राशन पहुंचाने की योजना राशन आपके ग्राम योजना शुरू की गई है।
केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री एवं क्षेत्रीय सांसद  नरेंद्र सिंह तोमर ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्योपुर जिले को 400 करोड़ रुपये की सौगात दी है। केन्द्रीय मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि आज श्योपुर जिले के लिए सौभाग्य का दिन है, यहां आदिवासी भाईयों को 19 हजार 166 आवासों निर्माण की सौगात मुख्यमंत्री जी द्वारा दी गई है। इस प्रोजेक्ट पर 260 करोड रूपया व्यय की जायेगा। यह राशि इन हितग्राहियों के खातों में सीधे भेजी जायेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में संपूर्ण मध्यप्रदेश में तीव्र गति से विकास कार्य चल रहे है, फिर चाहे वे बिजली के हो, चाहे सडको, तालाबों के राज सरकार पुल, पुलियों से लेकर प्रदेश का चहुमुखी विकास कर रही है।
श्री तोमर ने कहा कि एक कालखण्ड ऐसा भी था जब व्यक्ति आवास को प्राप्त करने के लिए समय देखता था। अब ऐसी स्थिति नही है, प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने संकल्प लिया है कि कोई भी गरीब बगैर छत के नही रहेेंगा। उन्होने कह कि सरकार ने देश में अभी तक 32 करोड़ आवासों का निर्माण कराकर ग्रामीणों को उपलब्ध कराये है। इसमें ज्यादा आवास मध्यप्रदेश में बनाये गए है। उन्होने कहा कि श्योपुर जिलें में ही सहरिया भील-भीलाला कोरकू जनजाति परिवारों को 22 हजार से अधिक मकान स्वीकृत किए गए है। जिनमें से 21 हजार मकान बनाकर गृह प्रवेश करा दिया है। इसके बाद भी आदिवासी परिवारों को एक बडी संख्या में वंचित थी। जिन्हे अब 19 हजार 166 आवास स्वीकृत कर 260 करोड रूपयें की राशि स्वीकृत की गई है।
केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि आज मुख्यमंत्री जी ने कराहल और ढोढर को कार्यो का भूमि पूजन किया है। 100 करोड रूपये की लागत दो सडको का शिलान्यास किया है। इसके अलावा जल जीवन मिशन के तहत जल रचनाओं, छात्रावासों का शिलान्यास मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में हुआ है। उन्होने क्षेत्र में गिर गाय नस्ल को बढावा देने गोरस में 14 गांवों को राजस्व गांव बनाने की बात भी कही।
प्रदेश के खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार एवं जिले के प्रभारी मंत्री  भारत सिंह कुशवाह ने हा कि आज श्योपुर जिले के लिए एतिहासिक दिन है, यहा के सौभाग्यशाली 19 हजार से अधिक आदिवासी परिवारों को आवास की सौगात मिली है। उन्होने कहा कि हमारे मुख्यमंत्री जी ऐसे जननायक है, जिन्हे हर गरीब, किसान, पिछडे की चिन्ता रहती है। उन्होने देश में मध्यप्रदेश की एक पहचान बनाई है। जिससे किसानों के लिए जहां बात आती है, तो मध्यप्रदेश के किसानों की आती है। उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश प्रदेश पहला राज्य है, जहां किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के 6 हजार रूपयें के साथ मध्यप्रदेश सरकार 4 हजार रूपयें मिलाकर 10 हजार रूपयें दिये जा रहे है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने गरीब किसानों का दर्द समझा है।
ये की घोषणाएं
1. मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने श्योपुर जिलें में स्वीकृत मेडिकल कॉलेज के संबंध में कहा कि मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए बजट में प्रावधान कर दिया गया है।
2. मूझंरी डैम निर्माण की स्वीकृति देकर बजट प्रावधान किया गया है। विजयपुर क्षेत्र के चेटीखेडा डैम के निर्माण की स्वीकृति एक माह के अन्दर जारी कर दी जायेगी।
3. गसवानी के 14 वनग्रामों को राजस्व गांव बनाने की कार्यवाही की जायेगी।
4. मुख्यमंत्री कन्या विवाह और तीर्थदर्शन योजना पुनः शुरू की जायेगी।
5. मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान एवं केन्द्रीय मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर द्वारा कार्यक्रम के दौरान 150 करोड रूपयें के विकास निर्माण कार्याे का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया गया।
6. गिर गाय नस्ल सुधार परियोजना का शुभारंभ किया गया।
7. राशन आपके ग्राम योजना में हितग्राहियों को वाहनों की चाबियां सौंपी।
ढाई अरब से अधिक रूपयें के सहरिया स्पेशल प्रोजेक्ट की शुरूआत
150 करोड़ के विकास निर्माण कार्याे का लोकार्पण एवं भूमिपूजन
मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान के मुख्य अतिथ्यि एवं केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री तथा क्षेत्रीय सांसद  नरेन्द्र सिंह तोमर की अध्यक्षता एवं जिले के प्रभारी मंत्री  भारत सिंह कुशवाह के आतिथ्य में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत श्योपुर जिले के लिए 02 अरब 60 करोड़ 35 लाख 09 हजार 440 रूपयें के सहरिया स्पेशल प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया गया। साथ ही गिर गाय नस्ल सुधार परियोजना का शुभारंभ किया। इसके साथ ही 149 करोड 20 लाख 79 हजार लागत के विकास एवं निर्माण कार्याे का लोकार्पण तथा भूमिपूजन किया गया।
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत स्पेशल प्रोजेक्ट के तहत सहरिया परिवारों के लिए आवास मंजूर किये गये है। इसके अंतर्गत विकासखण्ड कराहल में 11 हजार 380, विकासखण्ड विजयपुर में 04 हजार 223 तथा विकासखण्ड श्योपुर में 03 हजार 563 आवासों को स्वीकृति दी गई है। सहरिया जनजाति को आवास उपलब्ध कराने का प्रस्ताव पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग भोपाल के माध्यम से राज्य शासन द्वारा भारत सरकार को भेजा गया था। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं जिले के सांसद एवं भारत सरकार के मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर द्वारा इस प्रस्ताव को प्राथमिकता पर लेते हुए की गई पहल पर 19 हजार 166 आवासों की स्वीकृति प्रदान की गई थी।
इस अवसर पर 10 करोड़ 99 लाख 43 हजार रूपयें के विकास निर्माण कार्याे का लोकार्पण तथा 138 करोड़ 21 लाख 36 हजार रूपयें के विकास निर्माण कार्याे का भूमिपूजन भी किया गया।
जिन कार्याे का लोकार्पण किया गया, उनमें जिला विकलांग पुर्नवास केन्द्र श्योपुर लागत 292.99 लाख, 100 सीटर बालक छात्रावास श्योपुर 385.37 लाख, हाईस्कूल वीरपुर सुदृढीकरण कार्य 73.87 लाख, जैनी-दातंरदा मार्ग में बागड नाले पर पुल निर्माण कार्य 150 लाख, ग्राम पिपरानी में नलजल योजना कार्य 44.20 लाख, सिरोनी, धामनी, खेरी एवं गोरस में 10-10 लाख लागत के वनरक्षक भवन तथा सेंसईपुरा में 113 लाख रूपयें लागत के थाना भवन का लोकार्पण शामिल है। इसी प्रकार शासकीय डिग्री कॉलेज कराहल 434.78 लाख, शासकीय डिग्री कॉलेज ढोढर 434.78 लाख, बडौदा से मसावनी मार्ग निर्माण एवं विजयपुर मोहना से सहसराम मार्ग निर्माण राशि 9944 लाख, एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय कराहल में ऑडिटोरियम भवन निर्माण राशि 200 लाख, जल जीवन मिशन कार्य मोरावन 140.73 लाख, कराहल 788.40 लाख, ढेगदा 166.72 लाख, पहेला 126.26 लाख, चोडपुर से तुलसैफ सडक निर्माण 494.14 लाख, चन्द्रपुरा से नयागावं ढोढपुर सडक निर्माण 212.90 लाख, झरेर से मानपुर सडक निर्माण 415.82 लाख, पिपरानी से गोठरा सडक निर्माण 288.23 लाख, ब्रिज एक्रोस लोकल नाला सरारीखुर्द वाया कपोरिया राशि 174.6 लाख के निर्माण कार्याे का भूमिपूजन किया गया।

ये रहे उपस्थित
लोक निर्माण विभाग के राज्य मंत्री  सुरेश राठखेडा, विजयपुर क्षेत्र के विधायक  सीताराम आदिवासी, श्योपुर  बाबू जण्डेल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा,  प्रहलाद भारती,  नरेन्द्र विरथरे, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष  बृजराज सिंह चौहान, भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष  रफत वारसी, भाजपा जिला अध्यक्ष  सुरेन्द्र जाट, प्रदेश कार्य समिति सदस्य  दुर्गालाल विजय,  महावीर सिंह सिसौदिया,  कैलाश नारायण गुप्ता,  रामलखन नापाखेडली, भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष  अशोक गर्ग,  दौलतराम गुप्ता, भाजपा जिला संगठन प्रभारी  राधेश्याम पारिक, भाजपा जिला महामंत्री  शंशाक भूषण,  अरविद जादौन,  गिरधारी बैरवा, मंडल अध्यक्ष श्योपुर  दिनेश दुबोलिया, कराहल  मेहरवान सिंह यादव, किसान मोर्चा अध्यक्ष  जगदीश नागर, महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष श्रीमती सरोज तोमर, अनुसूचित जाति जिला अध्यक्ष  पीसी आर्य, युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष  मोनू सोनी, पार्टी पदाधिकारी श्रीमती मिथलेश तोमर,  हरनारायण जाट,  बिहारी सिंह सोलकी,  राघवेन्द्र जाट,  महावीर मीणा,  धमेन्द्र मीणा, श्रीमती नेहा कुलश्रेष्ठ,  बाइसराम आदिवासी,  गंगाराम आदिवासी,  नन्दकिशोर आदिवासी, श्रीमती रमा वैष्णव, श्रीमती उमा शर्मा सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण, पत्रकारगण, ग्रामीणजन एवं हितग्राही उपस्थित थे।

सीएम ने बालिका खुशी को किया दुलार
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा कराहल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कराहल निवासी दंपत्ति श्रीमती कल्ली- गिर्राज जाटव की 06 माह की बालिका खुशी को गोद में लेते हुए खूब दुलार किया और लाडली लक्ष्मी योजना के तहत प्रमाण पत्र प्रदाय किया गया। इसी प्रकार उन्होेने जवाहर कॉलोनी निवासी दिव्यांग महिला श्रीमती सावित्री आदिवासी को ट्राइसिकल भी प्रदान की।