ताजातरीनराजस्थान

बून्दी को मिली बड़ी सौगात, वन्दे भारत के ठहराव को मिली मंजूरी

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> पर्यटन नगरी बून्दी को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से बड़ी सौगात मिली है। उदयपुर से आगरा वाया कोटा के बीच प्रस्तावित वन्दे भारत ट्रेन के बून्दी में ठहराव को लेकर रेलवे ने मंजूरी दे दी है। 2 सितम्बर से ट्रेन का परिचालन शुरू होगा। रेलवे ने जुलाई में जयपुर और उदयपुर के बीच संचालित वन्दे भारत ट्रेन के परिचालन में परिवर्तन करते हुए इसे सप्ताह में तीन दिन उदयपुर से आगरा वाया कोटा के मध्य नए रूट से संचालन करने का निर्णय लिया था। कोटा और बून्दी के बीच कम दूरी होने के कारण पूर्व में तय रूट में बून्दी को शामिल नहीं किया गया था। बीते दिनों वन्दे भारत ट्रेन के बून्दी में ठहराव को लेकर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से वार्ता की थी। शुक्रवार को रेलवे द्वारा वन्दे भारत ट्रेन के बून्दी में ठहराव की घोषणा से क्षेत्रवासियों में हर्ष का माहौल है।
बड़े पर्यटन केंद्रों से जुड़ेगा बून्दी
वन्दे भारत ट्रेन के ठहराव से बून्दी देश के दो सबसे बड़े पर्यटन केंद्र उदयपुर और आगरा से भी जुड़ जाएगा। देश-विदेश से आने वाले सैलानियों को कोटा और बून्दी की सीधे कनेक्टिविटी मिलने से हाड़ौती के पर्यटन को नई संजीवनी मिलेगी। हैरिटेज टूरिज्म के रूप में ऐतिहासिक किले, बावड़िया,कलाकृतियों के अलावा पर्यटक यहां रिलीजियस टूरिज्म और वन्यजीव इको टूरिज्म का भी भरपूर आनन्द ले सकेंगे।
संशोधित समय सारिणी जारी होगी
बून्दी में ठहराव घोषित होने के बाद रेलवे जल्द नई समय सारिणी जारी करेगा। वन्दे भारत उदयपुर और आगरा के बीच सोमवार, गुरूवार और शनिवार को चलेगी। उदयपुर-आगरा के बीच ट्रेन राणा प्रताप नगर, मावली जंक्शन, चंदेरिया, बून्दी, कोटा, सवाई माधोपुर, गंगापुर सिटी में भी ट्रेन के ठहराव घोषित हुए हैं। रेलवे ने ऑफलाइन और ऑनलाइन टिकिट बुकिंग भी शुरू कर दी है, उदयपुर से आगरा का  एसी चेयर कार का किराया 1615 और एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2945 रुपए तय किया गया है।