बीएसएफ के हेड कांस्टेबल ने गोली मारकर की आत्महत्या

भिण्ड.ShashikantGoyal/ @www.rubarunews.com>> जैसलमेर जिले में पाकिस्तान की सीमा से सटे शाहगढ़ बल्ज क्षेत्र में गुरुवार सुबह बीएसएफ के एक हेड कांस्टेबल ने गोली मारकर आत्महत्या कर ली। मध्य प्रदेश के भिंड जिले का रहने वाला हेड कांस्टेबल हाल ही में छुट्टी मनाकर ड्यूटी पर लौटा था। बताया जा रहा है कि घरेलू विवाद के कारण वह परेशान चल रहा था। जिसके बाद आज सुबह उसने यह कदम उठा लिया।

भिंड निवासी 51 वर्षीय प्रेमसिंह यादव तीस अप्रैल को अपनी छुट्टी मना कर वापस जैसलमेर पहुंचा था। यहां आने के बाद उसे आइसोलेशन में रखा गया था। दो दिन पहले ही यादव को शाहगढ़ क्षेत्र की चिंकारा सीमा चौकी पर भेजा गया था। नाइट ड्यूटी करने के बाद आज सुबह चौकी पर पहुंचते ही उसने अपनी एसएलआर राइफल से स्वयं के सिर में दो गोली मार दी। उसने घटना स्थल पर ही दम तोड़ दिया। बाद में बीएसएफ के अधिकारियों ने शाहगढ़ पुलिस को इसकी सूचना दी।

भाई के साथ चल रहा था जमीन विवाद

उसके साथ तैनात बीएसएफ के अन्य जवानों का कहना है कि छुट्टी से लौटने के बाद से वह लगातार परेशान चल रहा था। गांव में उसके भाई के साथ जमीन बंटवारे को लेकर विवाद काफी बढ़ गया था। इस कारण वह तनाव में था।

उल्लेखनीय है कि भारत-पाकिस्तान की सीमा पर थार के रेगिस्तान में शाहगढ़ बल्ज क्षेत्र सबसे अधिक विषम परिस्थितियों वाला क्षेत्र माना जाता है। इस क्षेत्र में विशाल रेतीले टीले है और पेड़-पौधे कहीं नजर नहीं आते हैं। यहां चलने वाली आंधियों में रेतीले टीले रोजाना अपना स्थान बदलते रहते है। इस कारण सीमा पर की गई तारबंदी भी ठहर नहीं पाती और हवा में झूल जाती है। ऐसे में बीएसएफ को हमेशा यहां बहुत अधिक सतर्कता बरतनी पड़ती है।