ताजातरीनराजस्थान

अधिकाधिक आवेदन करवा कर नंदीशाला योजना में लाएं प्रगति – जिला कलेक्टर  

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> पानी, बिजली एवं मौसमी बीमारियों संबंधी साप्ताहिक समीक्षा बैठक सोमवार को जिला कलक्टर अक्षय गोदारा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इसमें पेयजल, बिजली आपूर्ति व्यवस्था एवं मौसमी बीमारियों की रोकथाम के प्रबंधों की समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए।

बैठक में जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि नन्दी शाला योजना में प्रगति लाने के लिए ग्राम पंचायत, पंचायत समिति एवं नगर निकाय से आवेदन के प्रस्ताव लेकर शीघ्र भिजवाएं जाएं। बरसात के दौरान क्षति ग्रस्त हुई सड़कों की मरम्मत के कार्यों में प्रगति लाएं। साथ ही सुरगली रोड़ प्रकरण में नैनवां उपखंड अधिकारी से समन्‍वय बनाकर समस्या का निस्तारण किया जाए। मनरेगा के अन्तर्गत बनने वाली ग्रेवल सड़क के लिए प्रस्ताव जल्द भिजवाएं। उन्होने डीएमएफटी के अन्तर्गत किए गए कार्यों की जांच के संबंध में सार्वजनिक निर्माण विभाग अधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने मौसमी बीमारियों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि रोकथाम के लिए एंटी लार्वा गतिविधियां नियमित हों और फॉगिंग करवाई जाए। साथ ही उसकी प्रभावी मॉनिटरिंग की जावे।  उन्होंने निर्देश दिए कि शिक्षा एवं वन विभाग एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत किए गए पौधारोपण की जियो टैगिंग आवश्यक रूप से करवाना सुनिश्चित करें।

उन्होने निर्देश दिए कि सभी राजकीय कार्य ई फाइलिंग के जरिए ही संपादित किए जाएं। साथ ही फाइलों के निस्तारण के लिए निर्धारित औसत समय में कमी लाई जाए। उन्होंने बिजली आपूर्ति व्यवस्था की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि इन्द्रगढ़ चाकन परियोजना के तहत सुमेरगंजमण्डी पम्प हाउस में व‍िद्युत कनेक्शन करवाया जाए। प्रस्तावित तीन जीएसएस के लिए भूमि का चयन कर प्रस्ताव भिजवाए जाएं। साथ ही नोनेरा पेयजल परियोजना के लिए भूमि आवंटन प्रस्ताव प्रकरण के संबंध में अतिरिक्त जिला कलक्टर से कॉर्डिनेट करें। विधायक एवं सांसद कोष से स्वीकृत कार्य जल्‍द पूरे करवाएं। उन्‍होंने  जिला परिषद के माध्यम से संचालित व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं की समीक्षा करते हुए तालेड़ा एवं केशोरायपाटन क्षेत्र में प्रगति लाने के निर्देश दिए। इसके अलावा संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का तय समय पर निस्‍तारण किया जाए।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर सुदर्शन सिंह तोमर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी रवि वर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओपी सामर, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता इन्द्रजीत मीणा, विद्युत निगम के एसई केके शुक्ला, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. महावीर शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।