TOP STORIESताजातरीनदेशस्वास्थ्य

चिकित्सा क्षेत्र की प्रतिष्ठित हस्तियों, परोपकारियों, समाज सेवियों पुरुस्कृत

नईदिल्ली .Desk/ @www.rubarunews.com>>केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने पब्लिसिंग हाउस मलयाला मनोरमा और द वीक पत्रिका द्वारा आयोजित एक समारोह में चिकित्सा क्षेत्र की प्रतिष्ठित हस्तियों, परोपकारियों और समाज सेवियों को पुरस्कार प्रदान किए।

डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कॉफी टेबल बुक ‘पायनियर्स ऑफ इंडिया’ का विमोचन किया। इसमें ऐसे 29 हस्तियों के बारे में बताया गया है जिन्होंने समाज सेवा, मीडिया, शिक्षा, सिनेमा, संगीत आदि विभिन्‍न क्षेत्रों में योगदान दिया है। उन्होंने इसे रचनात्मकता के उस जुनून के प्रति एक महत्‍वपूर्ण श्रद्धांजलि कहा जो हमारे देश में सहस्राब्दियों से मौजूद है।

डॉ. जितेन्द्र सिंह ने पुरस्कार प्रदान करने के बाद अपने संबोधन में चिकित्सा बिरादरी के बीच मौजूद होने पर संतोष व्यक्त किया, क्योंकि मंत्री खुद 4 दशक के लंबे करियर के साथ एक प्रसिद्ध एंडोक्राइनोलॉजिस्ट हैं।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि यह पुस्तक भारत की बौद्धिक खोज की असाधारण विरासत और विविध क्षेत्रों की प्रमुख उपलब्धियों का प्रमाण है। उन्होंने इस समूह के साथ अपने संपर्क को भी याद किया और कहा कि पिछले साल भी इसी तरह का समारोह आयोजित किया गया था।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह वैज्ञानिक और चिकित्सा समुदाय के लिए सबसे अच्छा समय है क्योंकि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में अनुसंधान एवं विकास को बढ़ावा मिला है। उन्होंने केंद्रीय बजट में सरकार द्वारा उठाए गए कदमों को भी याद किया जिनमें युवाओं के लिए इंटर्नशिप, एंजल टैक्स को खत्म करना आदि शामिल हैं। उन्‍होंने सीएसआर नियमों का भी उल्‍लेख किया जिसके तहत कंपनियों को अनुसंधान एवं विकास के लिए एक निश्चित रकम खर्च करना अनिवार्य है।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ने स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए सरकार के प्रयासों को दोहराया और गैर-सरकारी क्षेत्रों के साथ सहयोग के बाद अंतरिक्ष एवं जैव-प्रौद्योगिकी क्षेत्र में मिली सफलता का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि भारत निवारक स्वास्थ्य सेवा के लिहाज से दुनिया के अग्रणी देशों में शामिल है। उन्होंने इस समुदाय को संक्रामक रोगों के साथ-साथ गैर-संचारी रोगों के प्रति भी आगाह किया।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने सस्‍टेनेबल स्टार्टअप पर मंत्र साझा करते हुए कहा कि ‘उद्योग जगत के साथ शीघ्र लिंकेज और स्टार्टअप का मतलब सूचना प्रौद्योगिकी जैसे भ्रम को दूर करना ही सफलता की कुंजी है।’ उन्होंने सरकार की प्राथमिकता और मौजूदा सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए उपयुक्‍त परिवेश के महत्व को भी रेखांकित किया।

हमारे पारंपरिक ज्ञान को दिए गए महत्व के साथ शुरू की गई अनूठी पहलों पर प्रकाश डालते हुए मंत्री ने कहा कि ट्रेडिशनल नॉलेज डिजिटल लाइ‍ब्रेरी (टीकेडीएल) हमारे उपलब्ध ज्ञान को डिजिटल बनाने और उसे युवा पीढ़ी तक पहुंचाने में मदद करता है।

अपने संबोधन के अंत में डॉ. सिंह ने पब्लिसिंग हाउस द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए कहा इससे आशावाद, सकारात्मकता और रचनात्मकता झलकती है।