ताजातरीनराजस्थान

शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और पारदर्शिता के साथ सम्पन्न हो सभी निर्वाचन प्रक्रियाएं – सामान्य पर्यवेक्षक

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> भारत निर्वाचन आयोग की ओर से विधानसभा आम चुनाव, 2023 के लिए नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक हर्षद कुमार आर. पटेल ने जिले में निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त निर्वाचन के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में हिंडोली विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक हरीश नैय्यर, पुलिस पर्यवेक्षक पीएस चंगमई व निर्वाचन व्यय पर्यवेक्षक शिवप्रताप सिंह भी मौजूद रहे।
बैठक में सामान्य पर्यवेक्षक हर्षद कुमार आर. पटेल ने कहा कि निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार सभी कार्य संपादित किए जावे। निष्पक्ष व पारदर्शिता के साथ निर्वाचन संबंधी सभी प्रक्रियाएं सम्पन्न कराई जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें निर्वाचन संबंधी सभी प्रावधानों की जानकारी दी जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि संवेदनशील मतदान केन्द्रों की नियमित मॉनिटरिंग की जावे।
उन्होंने निर्देश दिए कि चुनाव के दौरान जब्त की जाने वाली सामग्रियों का पूरा ब्यौरा संधारित किया जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि मतदाता सूची में किसी तरह की भिन्नता नहीं हो, इसका विशेष ध्यान रखा जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि महिलाओं एवं दिव्यांगों द्वारा संचालित किए जाने मतदान केन्द्र पर  सहजता से मतदान हो, इसके लिए सभी समुचित प्रबंध रखे। उन्होंने निर्देश दिए कि होम वोटिंग करने वाले मतदाताओं की संख्या राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के पास भी उपलब्ध रहे। इस दौरान हिंडोली, केशोरायपाटन तथा बूंदी रिटर्निंग अधिकारियों से निर्वाचन के लिए की गई व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।    सामान्य पर्यवेक्षक हरीश नैय्यर, पुलिस पर्यवेक्षक पीएस चंगमई व निर्वाचन व्यय पर्यवेक्षक शिवप्रताप सिंह ने भी चुनाव आयोग के नवीन दिशा-निर्देशों व गाइडलाइन के अनुसार निर्वाचन प्रक्रियाएं सम्पन्न कराने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी अधिकारी बेहतर तालमेल के साथ चुनाव सम्पन्न कराएं।
बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने विधानसभा आम चुनाव के लिए अब तक की गयी तैयारियों एवं चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुरूप किये गये कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 8 लाख 60 हजार 183 मतदाता हैं, चुनाव को निष्पक्ष व स्वतंत्र रूप से सम्पन्न कराने के लिए आयोग की गाइडलाइन के अनुसार 92 सेक्टर ऑफिसर नियुक्त किये गये हैं। सभी मतदान केन्द्रों पर गाइडलाइन के अनुसार आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं।
उन्होंने बताया कि आम मतदाताओं द्वारा की गयी शिकायतों, सी-विजिल एप एवं कंट्रोल रूम में प्राप्त हुई सभी शिकायतों का निस्तारण किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि वेबकास्टिंग के लिए मतदान केन्द्रवार की जाने वाली व्यवस्थाएं चिन्हित कर पूरी कर ली गयी हैं। होम वोटिंग, पोस्टल बैलेट एवं आवश्यक सेवाओं में शामिल कार्मिकों के लिए मतदान हेतु निर्धारित प्रपत्र भरवाकर तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा मतदाताओं को जागरूकता के सम्बंध में दिये गये निर्देशों की पालना में जिलेभर में स्वीप गतिविधियां आयोजित कर प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में विशेष कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं। उन्होंने बताया कि स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव के लिए एफएसटी, वीएसटी एवं एसएसटी की टीमें क्षेत्र में तैनात हैं।
उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा शुरू की गई होम वोटिंग सुविधा के लिए जिले के 345 दिव्यांग तथा 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं द्वारा आवेदन किया गया है। इनमें हिण्डोली में 81, केशोरायपाटन में 147 तथा बूंदी विधानसभा क्षेत्र में 117 होम वोटिंग के आवेदन किए गए हैं। उन्होंने बताया कि होम वोटिंग सुविधा का लाभ अधिकाधिक पात्र मतदाताओं को मिल सके इसके लिए होम वोटिंग एप भी बनाया गया है। इससे पात्र मतदाताओं को मतदान करने में सहूलियत मिलेगी और मतदान कराने वाले कार्मिकों को भी सहायता होगी।
बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक जय यादव ने जिले में निष्पक्ष व शांतिपूर्ण निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिए तैनात किये जाने वाले सुरक्षा बलों की मतदान केन्द्रवार व्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सभी मार्गों और सीमाओं पर विशेष निगरानी रखी जा रही है।  जिले की सीमावर्ती एवं आंतरिक मार्गों पर चैक पोस्ट लगाकर आकस्मिक जांच की जा रही है। उन्होंने अब तक जिले में अवैध शराब, नकदी एवं अन्य प्रतिबंधात्मक सामग्री के सीजर की कार्रवाई के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
जागरूकता पोस्टर का किया विमोचन
बैठक में सामान्य पर्यवेक्षक हर्षद कुमार आर. पटेल, सामान्य पर्यवेक्षक हरीश नैय्यर, पुलिस पर्यवेक्षक पीएस चंगमई व निर्वाचन व्यय पर्यवेक्षक शिवप्रताप सिंह ने स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता के लिए ‘मतदान एक संकल्प पोस्टर’ का विमोचन किया।  साथ ही जिला  इलेक्शन आइकॉन एवं लालयोग फाउंडेशन द्वारा योग के माध्यम से मतदाता जागरूकता अभियान के तहत तैयार किये वीडियो का विमोचन भी किया गया।
इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी हेमराज परिडवाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजपाल सिंह, अतिरिक्त जिला कलक्टर (सीलिंग) नवरत्न कोली, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामकुमार कस्वां, समस्त रिटर्निंग अधिकारियों सहित सभी प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारी मौजूद रहे।