राजस्थान

मौसमी बीमारियों से बचने के लिए स्वच्छता की आदतों को अपनाएं  – डॉ सर्वेश तिवारी

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>  बदलते मौसम में फैलती बीमारियों के प्रति सजगता तथा स्वच्छता के प्रति वातावरण निर्माण हेतु देवपुरा स्थित महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय में स्वच्छता उन्नयन कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में समाज कार्य मे स्वर्ण पदक प्राप्तकर्ता डॉ. सर्वेश तिवारी मुख्य वक्ता थे जबकि अध्यक्षता संस्था प्रधान राधेश्याम मीणा ने की। कार्यशाला में  वार्ता,  विद्यार्थियों की परिचर्चा व प्रश्नोत्तरी का आयोजन हुआ तथा व्यक्तिगत व परिवेश स्वच्छता कार्य का प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया गया।

मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ सर्वेश तिवारी ने कहा कि स्वस्थ शरीर के लिए स्वच्छ वातावरण बेहद आवश्यक है, मलेरिया डेंगू हैजा पीलिया जैसी मौसमी बीमारियों का मुख्य कारण अस्वच्छता है। उन्होंने व्यक्तिगत व सार्वजनिक स्वच्छता की आवश्यकता व महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमें मौसमी बीमारियों से बचने व सदैव स्वस्थ रहने के लिए व्यक्तिगत तथा सार्वजनिक स्वच्छता की आदतों को अपनी दिनचर्या में अपनाना चाहिए। उन्होंने घर के आस-पास ,घरों में, कूलर आदि में पानी के जमा होने तथा दूषित जल के सेवन के दुष्प्रभावों व इन पर  नियंत्रण की जानकारी दी तथा स्वच्छता को आत्मसात करने की शपथ दिलाई।   संस्था प्रधान राधेश्याम मीणा ने विद्यार्थियों को स्वच्छ नियमित दिनचर्या के अंतर्गत नियमित स्नान, नाखून काटने, बाल व त्वचा से जुड़ी शारीरिक स्वच्छता से व्यक्तित्व विकास से परिचित करवाया व स्वच्छ दिनचर्या का महत्व बताया। स्वच्छता से होने वाले रोगों की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि बचपन से ही स्वच्छता संबंधी नियमों को अपनाकर आप बीमारियों से आसानी से बच सकते हैं। कार्यशाला में शिक्षिका अनीता शर्मा, मधु सोनी  व रोवर स्काउट अतएश वर्मा ने व्यक्तिगत व सामुदायिक स्वच्छता गतिविधियों का प्रशिक्षण प्रदान किया। स्कूली विद्यार्थियों की स्वच्छता उन्नयन पर आयोजित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में वैभव प्रताप, रवि बैरवा, प्रेरित सैनी, नंदिनी व लक्षिका ने टीम ने बाजी मारी। विजेता प्रतिभागियों को अतिथियों ने पुरस्कृत किया गया।

अध्यापिका पल्लवी गर्ग ने कार्यशाला का संचालन करते हुए आयोजन का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया व  परिचर्चा सत्र में बच्चों से उनके दैनिक जीवन व परिवेश से जुडे विभिन्न स्वच्छता संबंधी क्रियाकलापों पर परिचर्चा की तथा परामर्श प्रदान किया। इस अवसर पर विद्यार्थियों को अपने गणवेश,कक्षा कक्ष, विद्यालय परिवेश व स्कूल बैग की स्वच्छता का परीक्षण किया। अमिता शर्मा ने आयोजन को भावी पीढ़ी कर लिए जीवन उपयोगी व सार्थक बताते हुए आभार प्रकट किया।