ताजातरीनराजस्थान

योग फोर निरोगी बूंदी महाअभियान के तहत 7 दिवसीय योग शिविर समापन

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>विश्व हृदय दिवस के अवसर पर खेल संकुल में योग फोर निरोगी बूंदी महाभियान के तहत चल रहे 7 दिवसीय योग शिविर का समापन हुआ।
इस अवसर पर पुलिस उपाधीक्षक अमरसिंह राठौड़ ने हृदय जागरूकता और स्वस्थ जीवनशैली प्रपत्रों का विमोचन किया।
उन्होंने आमजन से निरोगी जीवन के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाने और नियमित योगाभ्यास करने का आह्वान किया। महाभियान के समन्वयक डॉ सुनील कुशवाह ने बताया कि इस बार विश्व हृदय दिवस की थीम “टेक एक्शन फोर  हर्ट” है जिसके द्वारा आमजन को हृदय को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ जीवन शैली का पालन करने के लिए जागरूक करना है। असंतुलित जीवन शैली के कारण हृदय रोग वर्तमान में काफी तेजी से बढ़ रहा है। जो की पिछले 30 सालों में 5 गुना बढ़ा है, अभी हर साल भारत में 30 लाख से अधिक लोग हृदय रोग के कारण अकाल मृत्यु का शिकार हो जाते हैं,यह मौत का सबसे बड़ा कारण है। उन्होंने कहा कि अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार  हृदय रोग से होने वाली कुल मौतों में से 90% को जन-जागरूकता और स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर रोका जा सकता है। पिछले 7 दिनों से चल रहे इस शिविर में हृदय रोग में लाभकारी सूर्य-नमस्कार, सेतुबंधासन, वीरभद्रासन,भुजंगासन, पर्वतासन,मकराना, पश्चिमोत्तानासन, अनुलोम-विलोम,कपालभाति, हृदय मुद्रा, ध्यान,हास्यासन आदि योगाभ्यास कराया गया।
इस अवसर पर डॉ मुकेश माली, डॉ अक्षय गौतम, योग प्रशिक्षक दीपक गुर्जर , प्रांशु सिंह गहलोत ने नियमित योगाभ्यास कराया। वहीं दूसरी बालचंद पाड़ा स्थित राजकीय जिला आयुर्वेद चिकित्सालय के पंचकर्म विशिष्टता केंद्र में विश्व हृदय दिवस के अवसर पर 9 दिवसीय पंचकर्म चिकित्सा और स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का समापन हुआ, जिसमें 3 राज्यों के 11 जिलों के 637 रोगी लाभान्वित हुए।