ताजातरीनराजस्थान

दी बूंदी अरबन कॉपरेटिव बैंक कि 23 वी वार्षिक आमसभा सम्पन्न

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>अर्बन बैंक के संस्थापक बूंदी विधायक हरिमोहन शर्मा का कहना है कि  अर्बन बैक एकमात्र ऐसा बैंक है कि जो प्रतिवर्ष अपने सदस्यों से सुझाव लेकर उसे बैक व सदस्य हित मे निर्णय लेता है। विधायक शर्मा रविवार को यहा उत्सव मैरिज गार्डन में अर्बन बैंक के 23 वे अधिवेशन (आमसभा) को सम्बोधित कर रहे थे। शर्मा ने कहा कि जीवन में मानव सेवा से बडा पद नहीं होता है व हमेशा जनमत को आकर्षित करने का कार्य करते रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिस बैक को 150 रुपये किराये के कमरे में 50 हजार रुपये की कार्यशील पूंजी से शुरू किया आज वह अंशधारियों के विवेकपूर्ण निर्णय से चुने गये संचालक मंडलो के संस्था के प्रति लगाव ओर कर्तव्यनिष्ठा की बदौलत वट वक्ष बन गया है।  उन्होंने कहा कि इस बार पहले के मुकाबले बेनिफिट कम हुआ जो चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि बैंक संचालक मंडल और अधिकारी कर्मचारी अंशधारकों के विश्वास को बनाये रखे। उसे कभी टूटने नहीं दे। शर्मा ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में देश के कई बैंक दिवालिया हो गये और खाताधारकों के विश्वास पर अडिग नही रह सके। ऐसी परिस्थितियों मे भी अर्बन बैंक संचालक मंडल के विवेकपूर्ण निर्णयों का प्रतिफल है कि बैंक खाताधारक, अंशधारियों की प्रतिष्ठा, विचार व भावना के अनुरूप कार्य कर रहा है। अधिवेशन को हिंडोली विधायक अशोक चांदना, केशोरायपाटन विधायक सीएल प्रेमी, पूर्व विधायक प्रहलाद गुंजल, उपसभापति लूटर भाई व उपाध्यक्ष युद्वराज सोनी ने भी संबोधित किया। पूर्व सभापति मधु नुवाल एवं संचालन मंडल के सदस्य मंच पर मौजूद रहे।
अंशधारियों के विश्वास से बैंक निरन्तर उंचाईयों की ओर अग्रसर- चेयरमैन
23 वे अधिवेशन को सम्बोधित करते हुए बैक चेयरमेन सत्येश शर्मा ने कहा कि बैक की डिजिटल सेवाओं मे वृद्धि के चरण मे बैंक शहर के दुकानदारों को स्केनर की सुविधा भी उपलब्ध करवा दी गई है। जिससे दुकानदार व खाताधारक अपना लेनदेन डिजिटल रुप मे कर रहे है। जिसकी शुरुआत अरबन बैंक ने गत अधिवेशन से ही शुरू कर दी है। उन्होंने बताया कि  बैंक 1 अरब 13 करोड़ 17 लाख 69 हजार रू. का पंजीगत व्यवसाय करते रहे सहकार क्षेत्र को गौरवान्वित कर रहा है। उन्होंने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक के समस्त निर्देशों की पालना करते हये कि वर्ष 2023-24 में सकल लाभ 258.97 लाख एवं शुद्ध लाभ 1 करोड 48 लाख 18 हजारा अर्जित किया है आमसभा में बैंक कि अभूतपूर्व प्रगति का घोतक है। अपनी स्थापना वर्ष 1987 में पंजीकत होने के पश्चात वर्ष 1988 में बैंकिंग कार्य प्रारम्भ कर गत 36 वर्षों से हन आशीर्वाद एवं विश्वास के फलस्वरूप ही सहकार आपके सहयोग और विश्वास से निरन्तर उंचाईयों की अग्रसर है। उन्होंने कहा कि अरबन कॉपरेटिव बैक ने अपने स्थापना काल से अब तक पूरी पारदर्शिता के साथ काम किया है। उन्होने कहा कि युवाओ को बैक मे आगे बढाने का अगर अंशधारियो की ओर से आर्शीवाद मिला को बैक को जिले मे आगे ले जाने की परिकल्पना भी साकार होगी।
आमसभा पब्लिक ऑडिट- गुंजल
बैंक की 23 वे अधिवेश को सम्बोधित करते हुए पूर्व विधायक प्रह्लाद गुंजल ने कहा कि बैंक की आमसभा पब्लिक ऑडिट है। अर्बन बैंक की स्थापना से अब तक के कार्य प्रशंसा योग्य है। उन्होंने कहा बैंक की आमसभा में मौजूद अंशधारियों की उपस्थिति और डिसिप्लिन देखकर लग रहा है कि बैंक के अंशधारकों को बैंक संचालन मंडल और यहा के अधिकारियों और अन्य कर्मचारियों पर कितना विश्वास है। उन्होंने कहा कि लगातार बैंक की प्रगति इस बात का सबूत है कि यहां हर निर्णय आमसभा में अंशधारकों से चर्चा के बाद ही लिए जाते है। अधिवेशन को सम्बोधित करते हुए हिण्डोली विधायक अशोक चाँदना ने कहा कि सहकारिता के क्षेत्र में बून्दी के अर्बन बैंक ने एक नया इतिहास बनाया है। उन्होंने कहा कि यह प्रदेश का एक ऐसा बैंक है जिसने अपने अंशधारकों के लिए उनके जीवित रहने के साथ अगर उनकी दुर्घटना में मृत्यु पर उन्हें आर्थिक सहायता के रूप में 5 लाख दिए जाते है। उन्होंने कहा कि बैंक ने स्थापना से अबतक कई कीर्तमान स्थापित किये है यह काफी प्रशसनीय है। केशवरायपाटन के विधायक सीएल प्रेमी ने सहकारिता बैंक प्रणाली के बारे में बताते हुए बैंक के कार्यो की भूरी भूरी प्रशंसा की। उन्होंने अपने बैंक अधिकारी के तौर पर किये गए कार्यो को भी अंशधारकों के बीच रखा। प्रेमी ने कहा कि विधायक हरिमोहन शर्मा के द्वारा अर्बन बैंक की स्थापना और वृद्ध जनो के लिए खोले गया आश्रम के लिए बून्दी के लोग उन्हें हमेशा याद रखेंगे।
दुर्घटना बीमा राशि मे 2 लाख का इजाफा, सीनियर सिटीजन के लिए फ़िक्स डिपॉजिट में ज्यादा ब्याज
वार्षिक अधिवेशन के दौरान बैक चेयरमेन सत्येश शर्मा ने दुर्घटना बीमा राशि 3 लाख से बढाकर 5 लाख कर दी है। उन्होंने कहा कि गत अधिवेशन के बाद संचालक मंडल की हुई बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही अरबन बैक मे अब दुर्घटना बीमा की क्लेम राशि तीन लाख से बढ़ाकर पांच लाख रुपये की कर दी है। चेयरमैन ने बताया कि अब बैंक के संचालक मंडल के निर्णय अनुसार 80 वर्ष से अधिक सीनियर सिटीजन के लिए फिक्स डिपॉजिट (एफडी) पर  ब्याज राशि में 0.25 प्रतिशत की वृद्धि ‌भी की गई है। बैंक के कार्यकारी मुख्य कार्यकारी गोपाल सिंह ने आमसभा मे विचारणीय बिन्दुओ को अशधारियो के सामने पढा जिसका सदस्यो ने हाथ उठाकर अनुमोदन किया। अधिवेशन के दौरान सदस्यो ने बैक के कर्मचारियो को नियमित कर वेतन बढाने जैसे कई सवालों के संचालक मंडल सदस्यो द्वारा जवाब दिया गया। मंच का संचालन युद्ध राज सोनी ने किया। वार्षिक अधिवेशन की शुरूआत मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्जवन से हुई।