2 हजार 198 किसानों का 15 करोड़ से अधिक का फसल ऋण हुआ माफ

भिण्ड.Desk/@www.rubarunews.com>> भिण्ड जिले में राज्य शासन की महत्वाकांक्षी जय किसान फसल ऋण माफी योजना के दूसरे चरण में ऋण माफी की राशि किसानों के खाते में जमा करने की प्रक्रिया तेजी से जारी है। जिले में लाभान्वित किसानो को तहसील स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर ऋण माफी तथा किसान सम्मान पत्र का वितरण किया जा रहा है। इसी सिलसिले में आज जिले के मेहगाँव में सहकारिता, संसदीय कार्य एवं सामान्य प्रशासन मंत्री डॉ गोविन्द सिंह के मुख्य आतिथ्य एवं विधायक ओपीएस भदौरिया की अध्यक्षता में समारोह आयोजित किया गया है। उन्होंने जय किसान फसल ऋण माफी योजना के द्वितीय चरण की द्वितीय किस्त अंतर्गत भिण्ड जिले की समस्त तहसीलों के कुल मिलाकर 2 हजार 198 किसानों का 15 करोड़ से अधिक के ऋण माफी के प्रमाण पत्र वितरित किये। जिले में इस योजना के अन्तर्गत दूसरे चरण में अब तक भिण्ड जिले के 3 हजार 998 किसानों का 27 करोड़ 86 लाख रूपये से अधिक का ऋण माफ किया गया है। इस अवसर पर आयोजित समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष रामनारायण हिण्डोलिया, कांग्रेस जिलाध्यक्ष जयश्रीराम बघेल, कलेक्टर छोटेसिंह, सीईओ जिला पंचायत आईएस ठाकुर, एसडीएम मेहगांव गणेश जायसवाल, एसडीएम भिण्ड इकबाल मोहम्मद, जिला एवं जनपद पंचायतो के सदस्यगण, सरपंच, सचिव, किसान भाई, पत्रकार, अन्य जनप्रतिनिधि एवं हितग्राही उपस्थित थे।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सहकारिता, संसदीय कार्य एवं सामान्य प्रशासन मंत्री डॉ गोविन्द सिंह ने कहा कि प्रदेश में जय किसान फसल ऋण माफी योजना का प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। इस योजना का पहला चरण संपन्न हो चुका है। पहले चरण में भिण्ड जिले के 26 हजार 477 किसान लाभान्वित हुए हैं। इनका 86 करोड़ 69 लाख रूपये का ऋण माफ किया जा चुका है। उन्होंने बताया की जय किसान फसल ऋण माफी योजना के दूसरे चरण में भिण्ड जिले में अब तक 3998 किसानों का 27 करोड़ 86 लाख रूपये से अधिक का ऋण माफ हुआ है। कार्यक्रम से जिले की समस्त तहसीलों के कुल 2198 किसान भाइयों का 15 करोड़ से अधिक का फसल ऋण माफ किया जाकर उन्हें ऋण माफी प्रमाण पत्र ,किसान सम्मान पत्र एवं नो ड्यूज का वितरण भी किया जा रहा है।मंत्री ने बताया की अभी तक भिण्ड जिले के 30 हजार किसानो का 114 करोड़ से अधिक का ऋण माफ हो चुका है। उन्होंने कहा कि यह प्रदेश ही नहीं देश में अपने तरह की अनूठी योजना है। डॉ सिंह ने कहा कि प्रदेश में किसानों के हित में अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लेकर उनका प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। प्रदेश में सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि 300 से बढ़ाकर 600 रूपये प्रतिमाह की गई है। मंत्री डॉ गोविन्द सिंह ने कहा कि आपकी सरकार आपके द्वार के माध्यम से सुशासन लाया जा रहा है। ग्रामीणों की समस्याएं अब स्थानीय स्तर पर ही निराकृत हो रही है। उन्होंने कहा कि शुद्ध के लिये युद्ध अभियान चलाया जा रहा है। किसानों को भी गुणवत्तापूर्ण खाद, बीज और अन्य कृषि आदान उपलब्ध कराये जा रहे है।उन्होंने कहा कि किसानों को आर्थिक रूप से आत्म निर्भर बनाने के लिये लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। किसानों को उनकी उपज का उचित दाम मिले, इसके लिये अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये हैं।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये मेहगांव क्षेत्र के विधायक ओपीएस भदौरिया ने कहा कि फसल ऋण माफी योजना ने किसानों की तरक्की के नये द्वार खोलें हैं। किसानों को आगे बढऩे का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि मेहगाँव क्षेत्र के विकास के लिये तेजी से कार्य किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में एक हजार से अधिक गौशालाओं का निर्माण तेजी से कराया जा रहा है। भिण्ड जिले में 30 गौशाला निर्माण का लक्ष्य था। जिनमे से 10 से ज्यादा गौशालाओं का उद्घाटन होकर गौशालाऐं कार्यन्वित है। कलेक्टर छोटेसिंह ने जय किसान फसल माफी योजनान्तर्गत अब तक जिले में हुई ऋण माफी की जानकारी विस्तृत रूप से दी। कार्यक्रम में आपकी सरकार आपके द्वार शिविर अंतर्गत भी कई हितलाभ, हितग्राहियों को वितरित किए गए। जिसमें प्रसूति सहायता अन्तर्गत 10 प्रसूता माताओं को प्रमाण पत्र, 10 लाडली लक्ष्मी योजनान्तर्गत प्रमाण पत्र, स्वसहायता समूह के अन्तर्गत 10 हितग्राहियों को मदद, नगर पालिका मेहगांव के द्वारा तीन अनुग्रह सहायता, चार विवाह सहायता के हित लाभ वितरित किए गए। साथ ही एक दिव्यांग को ट्राईसाइकिल वितरित की गई।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com