आम मुद्देमध्य प्रदेश

सरपंच, सचिव, ग्राम रोजगार सहायक मिलकर कर रहे शासकीय भवनों पर कब्जा-स्वच्छाग्राही

दतिया @rubarunews.com भाण्डेर अनुभाग अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत सालोंन ए का मामला जहां पदस्थ स्वछग्रही द्वारा मंगलवार के दिन जनसुनवाई में कलेक्टर के नाम एक आवेदन देकर कलेक्टर को ग्राम पंचायत में व्याप्त भ्रष्टाचार से अवगत कराया गया जिसमें ग्राम पंचायत में हो रहे भ्रष्टाचार के मामले से अवगत कराते हुए बताया गया कि ग्राम पंचायत सचिव सरपंच और रोजगार सहायक आपस में मिलकर शासकीय भवनों में अतिक्रमण सहित अन्य शासकीय कार्यों में भ्रष्टाचार कर रहे हैं।

 

जिन्हें रोकने पर स्वछग्रही को धमकी दी जा रही है और झूठी कार्यवाही करें झूठे आरोप में फंसाने की कोशिश की जा रही है।दतिया जिला कलेक्टर को दिए गए आवेदन में स्वच्छाग्रही ने बताया कि ग्राम पंचायत सालोन ए के सरपंच के द्वारा सालोंन के शासकीय प्राथमिक विद्यालय की बिल्डिंग पर अवैध रूप से कब्जा किया गया है। यहां तक की ग्राम पंचायत में सभी शासकीय कार्यों में ग्राम अधिकारी मिलकर भ्रष्टाचार करते हैं।

 

अपना अपना कमीशन आपस में बांट लेते हैं ग्राम पंचायत में पदस्थ सचिव महीनों में सिर्फ एक बार आते हैं और लोगों की नहीं सुनते , ग्राम पंचायत सालोंन A के grs ग्राम खिरिया झांसी में निवासरत है जहां पर ग्राम रोजगार सहायक के द्वारा पैसे लेकर शासकीय प्राथमिक विद्यालय खिरिया झांसी की बिल्डिंग पर अवैध रूप से कब्जा करा कर उसमें गोबर कंडे और भूसा भर दिया गया है। इसके अलावा जो लोग ग्राम रोजगार सहायक को कमीशन नहीं देते उनका कोई भी कार्य ग्राम रोजगार सहायक के द्वारा नहीं किया जाता है।

 

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अंतर्गत भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा स्वच्छ भारत मिशन का जो नारा दिया गया उसमें भी ग्राम पंचायत रोजगार सहायक द्वारा भ्रष्टाचार किया गया और पात्र व्यक्तियों को शौचालय नहीं दिए गए इसके अलावा लिस्ट में फर्जी शौचालय चड़ाकर पंचायत को ओडीएफ बना दिया गया। जिसकी जांच स्वच्छाग्रही बृजेंद्र कुमार के द्वारा की गई जिसमें लगभग 400 से अधिक शौचालय लिस्ट में बनी हुई बताए गए थे। जिन का सत्यापन करने पर लगभग 150 शौचालय बने हुए नहीं पाए गए जिसका सत्यापन स्वच्छग्राही द्वारा पूरी ईमानदारी से किया गया। जिससे बौखला कर ग्राम पंचायत रोजगार सहायक द्वारा स्वछग्रही को धमकाने और झूठे आरोपों में फंसा कर सस्पेंड कराने की धमकी आए दिन दी जा रही है। जिससे परेशान होकर स्वच्छाग्रही ने मंगलवार के दिन जनसुनवाई में कलेक्टर के नाम एक आवेदन देकर ग्राम पंचायत सालोंन ए में हो रही सभी भ्रष्टाचारियों को उजागर कर दिया अब देखना होगा कि अधिकारी इस आवेदन पर कब तक कार्यवाही करते हैं।