मध्य प्रदेश

श्योपुर जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो में लाॅकडाउन पर अमल जारी

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कोरोना वायरस के मद्देनजर जिले के श्योपुर, विजयपुर, बडौदा एंव कराहल तथा वीरपुर क्षेत्र लाॅकडाउन पर निरंतर अमल किय जा रहा है। साथ ही शहरी/ग्रामीण क्षेत्रो में स्थिति पूर्णतः नियंत्रण में है। इसके अलावा वार्ड क्षेत्रो मे नागरिको को ठेले के माध्यम से सब्जी प्रदान करने की व्यवस्था जारी है।
अपर कलेक्टर  सुनीलराज नायर ने बताया कि धारा 144 दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 के अंतर्गत पूर्व आदेश में आंशिक संशोधन किया गया है। जिसके श्योपुर जिले में पशु हेतु चारा, पशु आहार की उपलब्धता एवं परिवहन को दृष्टिगत रखते हुए पशुचारा एवं पशु आहार की दुकान खोले जाने का समय प्रातः 07 बजे से दोपहर 12 बजे तक 6,8,10,12,14 निर्धारित किया गया है। साथ ही शेष अवधि में दुकाने बंद रहेगी। जिले में पशु चारा भूसा एवं खाद्यान के परिवहन को दृष्टिगत रखते हुए संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एक-एक धर्मकाटा तैल हेतु व्यवस्था सुनिश्चित करेगे।
इसी प्रकार कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो में पृथक-पृथक तिथियों में नागरिको के लिए किराना/ राशन दुकान खोलने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। जिसके अंतर्गत लाॅकडाउन के दौरान श्योपुर, विजयपुर, बडौदा, कराहल एवं वीरपुर की किराना/राशन दुकान सम तिथि 2,4,6,8,10,12 अपै्रल 2020 में समय 07 बजे से 12 बजे तक खुली रहेगी। इसी प्रकार विषम तिथि/दिन 3,5,7,9,11,13 अपै्रल 2020 को नही खोली जावेगी।
जिले के नगरीय क्षेत्र श्योपुर, विजयपुर एवं बडौदा में सब्जी मंडी खुलने पर प्रतिबंध लगाया गया है। इस प्रतिबंध को ध्यान में रखते हुए वार्डवार सब्जी प्रदान करने की सुविधा ठेलो के माध्यम से सुनिश्चित की गई है। जिसमें श्योपुर शहर को 04 सेंक्टर में भिवाजित किया गया है। जिसके अतंर्गत एक सेक्टर से दूसरे सेक्टर में कोई भी नही जावेगा। बल्कि शहरी क्षेत्र के नागरिक अपने सेक्टर के वार्ड में आने वाले ठेला से ही सब्जी खरीदेगे। इसी प्रकार कराहल एवं वीरपुर ग्रामीण इलाके में सब्जी की दुकान यथावत खुली रहेगी।
इसी प्रकार लाॅकडाउन की व्यवस्था पर निगरानी के लिए राजस्व एवं पुलिस अधिकारी चैकिंग अभियान चला रहे है। साथ ही लाॅकडाउन को प्रभावी बनाने के प्रयास किये जा रहे है।  इस व्यवस्था की निगरानी के लिए विभागीय अधिकारी/कर्मचारियों  लगाई ड्यूटी का निर्वहन मुस्तैदी से कर रहे है। साथ ही राशन/किराना दुकान एवं सब्जी प्रदान करने की व्यवस्था को बनाने में सहायक बन रहे है।
लाॅकडाउन के मद्देनजर नागरिको से अपेक्षा है कि निर्धारित अवधि में किराना/राशन दुकान एवं सब्जी खरीदने के लिए आने-जाने में मास्क का उपयोग करेगे। साथ ही अपना परिचय पत्र/आईडी भी साथ में रखें। इस दौरान सेनेटाईजर का भी उपयोग करते रहें।
श्योपुर शहरी क्षेत्र के सेक्टरवाईज अधिकारी तैनात
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कोरोना वायरस के तहत लाॅकडाउन की अवधि में श्योपुर शहर को 04 सेंक्टरो में विभाजित किया गया है। जिसके अंतर्गत प्रथम सेक्टर का प्रभारी तहसीलदार सुश्री रजनी बघेल को बनाया है। उनको बस स्टेण्ड से लेकर सुबात कचहरी की दोनो साइड एवं दाये तरफ पुल दरवाजा बडौदा गेट तथा भोई मोहल्ला, बाय तरफ बालापुरा तक की जिम्मेदारी दी गई है।इसी प्रकार दूसरे सेक्टर में नायब तहसीलदार  राघवेन्द्र कुशवाह श्योपुर को सोईकलां से लेकर बस स्टेण्ड श्योपुर तक मुख्य सडक के दोनो तरफ, दाये तरफ बस स्टेण्ड के पीछे सीप नदी तक, बाय तरफ चंबल काॅलोनी, ब्लाॅक काॅलोनी, बायपास रोड तक का दायित्व दिया गया है।
इसके अलावा तीसरे सेक्टर में राजस्व निरीक्षण श्री टीएस लकडा को बस स्टेण्ड से जैदा तिराहे तक मुख्य सडक के दोनो तरफ एवं दायी तरफ सीप नदी तक तथा बाय तरफ पुराना अस्पताल तक तथा उसके पीछे नाले तक व पुल दरवाजे तक की जिम्मेदारी दी है। इसी प्रकार चैथे सेक्टर में राजस्व निरीक्षक  श्रीपाल अकोदिया को सुबात चैराहे से श्योपुर किला, बगवाज, शिवपुरी रोड, आनन्द नगर, मुख्य सडक के दोनो तरफ की जिम्मेदारी सौपी गई है। यह अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रो में व्यवस्थाओ को बनाने में कार्यवाही सुनिश्चित कर रहे है।