देशमध्य प्रदेश

रेल परियोजना के लिए भू अर्जन कार्य हेतु मिलेंगे 53 करोड रू

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग रेल मंत्री पीयूष गोयल एवं केंद्रीय पंचायत राज एवं ग्रामीण विकास कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री  नरेंद्र सिंह तोमर ने मुरैना- श्योपुर ब्रॉड गेज रेल लाइन परियोजना के कार्यों की दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से श्योपुर ब्रॉडगेज रेल परियोजना के कार्याे की गत दिवस समीक्षा की।
समीक्षा के दौरान मंत्री द्वय ने कहा कि रेल परियोजना के लिए भू-अर्जन कार्य हेतंु 53 करोड रूपये दिये जावेगे। साथ ही अन्य आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जावेगी। वीसी के दौरान चंबल कमिश्नर श्रीमती रेनू तिवारी मुरैना कलेक्टर श्रीमती प्रियंका दास और श्योपुर कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल द्वारा प्रशासनिक स्तर से समय सीमा में भू-अर्जन की कार्यवाही करने की सराहना की।
केन्द्रीय मंत्री  पीयूष गोयल एवं  नरेन्द्र सिहं तोमर ने मुरैना-श्योुपर ब्रोडगेज रेल लाईन परियोजना के कार्यो की समीक्षा के दौरान कहा कि तीनों महिला अधिकारियों ने चंबल जैसे जटिल एवं बीहड़ भरे क्षेत्रों में रेल परियोजना का कार्य करने मे अपनी कुशल कार्यशैली की प्रतिभा को उजागर किया है। जिसकी सहराना की जाती है।
वीसी के दौरान चंबल संभाग की कमिश्नर श्रीमती रेनू तिवारी ने कहा कि श्योपुर ब्रॉड गेज रेल अधिकारियों के साथ चार बार बैठके ली जा चुकी है। उन्होंने कहा कि अभी तक मुरैना जिले में 326.04 हेक्टेयर भूमि के विरूद्ध 159 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण कर लिया गया है। इसी प्रकार श्योपुर जिले में शासकीय जमीन का अधिग्रहण कर लिया है। प्राइवेट भूमि के अधिग्रहण करने का कार्य प्रचलन में है।
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस दौरान कहा कि चंबल कमिश्नर, कलेक्टर मुरैना एवं श्योपुर एवं उनके अधीनस्थ राजस्व अधिकारियों ने रेल के अधिकारियों के साथ परियोजना के कार्य को गति दी है। जिससे निर्धारित समयवाधि में परियोजना का कार्य पूरा कराने में सहयोग मिलेगा।
इस दौरान चंबल कमिश्नर श्रीमती रेनू तिवारी ने रेल मंत्री से अनुरोध किया कि भू अर्जन विवरण की राशि अलग अलग टुकड़ों में दी जा रही है। इससे सभी प्रभावितों को राशि का वितरण नहीं हो पा रहा है। इस पर से रेल मंत्री  गोयल ने भू अर्जन कार्य के लिए 53 करोड रुपए देने का आश्वासन दिया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कलेक्टर मुरैना श्रीमती प्रियंका दास, श्योपुर कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने श्योपुर रेल परियोजना के गति कार्यो से अवगत कराया।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com