मध्य प्रदेश

मुख्यमंत्री श्री चौहान  ने की वीसी के माध्यम से आहार अनुदान राशि की समीक्षा

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> मुख्यमंत्री  शिवराज सिहं चौहान  ने प्रदेश की बैगा, भारिया एवं सहरिया जनजाति की महिला मुखियों को आहार अनुदान राशि के भुगतान के कार्य की समीक्षा आज भोपाल से वीसी के माध्यम से की। वीसी के दौरान भोपाल में महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती मीना सिहं, मुख्य सचिव श्रीमती पल्लवी जैन उपस्थित थी।
मुख्यमंत्री  शिवराज सिहं चौहान  ने वीसी के माध्यम से प्रदेश की बैगा, भारिया, सहरिया जाति की महिला मुखियो से चर्चा करते हुए कहा कि आपके खातें के अपै्रल, मई की राशि 01 हजार रूपये के मान से डाल दी गई है। उन्होने कहा कि आहार अनुदान योजना के अंतर्गत राशि बैंक खाते में ई-पेमेन्ट के माध्यम से जमा करा दी गई है। इस योजना मंे राशि आगे हर माह में 01 हजार में मान से प्रतिमाह के मान से डाली जावेगी। इस पैसे का उपयोग बेहतर भोजन के लिए किया जावे। सहरिया, बैगा, भारिया जाति के लिए कई योजनाएं चलाई गई है। साथ ही वर्तमान में तेदूपत्ता का सीजन चल रहा है। उन्होने कहा कि सरकार वनोपज को खरीदेगी। जिसमें 35 रूपये महुआ के अलावा करन का बीज, अचार की चिरांेजी, साल का बीज आदि खरीदे जावेेगे। उन्होने कहा कि मनरेगा योजना के अंतर्गत बडे पैमाने पर कार्य शुरू कराये गये है। जिनसे रोजगार के अवसर आप लोगो को मिल रहे है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान  ने कहा कि बैगा, भारिया, सहरिया जाति के बच्चो की पढाई के लिए सरकार अच्छे स्कूल में एडमिशन कराने की सुविधा दे रही है। साथ ही फीस सरकार द्वारा ही भरने की व्यवस्था दी गई है। उन्होने कहा कि आप लोगो के आईआईटी तक बच्चे पहुचंे है। बडे काॅलेजो में पढेगे, तब उसकी भी फीस हम भरवायेगे। उन्होने कहा कि कोरोना में दो गज दूरी से बात करना, हाथ नही मिलाना से संक्रमण नही होता है। इसलिए आप लोगो के बीच नही पहुच रहा हूॅ। कोरोना का संकट समाप्त होगा। तब आप लोगो से मिलने आवश्य आउगा।  उन्होने कहा कि सहरिया, भारिया, बैगा जाति की परिवार की मुखिया महिला आहार अनुदान योजना की राशि का कोरोना के संकट में उपयोग करें। उन्होने प्रदेश के चिन्हांकित जिलों के एनआईसी कक्ष में उपस्थित महिलाओ से चर्चा कर दो माह अपै्रल-मई की राशि 02 हजार रूपयें की जानकारी ली। साथ ही उनके जनधन खाते में 500-500 रूपये के मान से  दो बार ंआने की भी जानकारी दी।
विजयपुर क्षेत्र के विधायक श्री सीताराम आदिवासी से एनआईसी श्योपुर में सहरिया परिवार की मुखिया महिलाओ के खातें मे ं दो माह अपै्रल,मई की राशि 01 हजार रूपये के मान से 02 हजार रूपये की जानकारी मुख्यमंत्री  शिवराज सिहं चौहान  ने प्राप्त की। तब विधायक  सीताराम आदिवासी ने उनको अवगत कराया कि जिला प्रशासन अच्छा काम कर रहा है। जिसमें कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव, सीईओ जिला ंपचायत  हर्ष सिह तथा अपर कलेक्टर  एसआर नायर भी कोरोना के ंसंकटकाल में लगे हुए है। सहरिया परिवार की मुखिया महिलाओ के खातें में पैसा पहुंच गया है।
एनआईसी श्योपुर में उपस्थित कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव, विजयपुर क्षेत्र के विधायक  सीताराम आदिवासी, सहरिया समुदाय की ग्राम कलारना की श्रीमती कस्तूरी बाई एवं श्रीमती गीता बाई, रतोदन की श्रीमती कमली बाई एवं श्रीमती विमला बाई, जैदा की श्रीमती मुन्नी बाई, सीईओ जिला ंपचायत  हर्ष सिंह, सहायक कलेक्टर  पवार नवजीवन विजय, अपर कलेक्टर  एसआर नायर, सीएमएचओ डाॅ एआर करोरिया, क्षेत्र संयोजक आजाक श्री एमपी पिपरैया उपस्थित थे।