राजस्थान

प्रवासी राजस्थानियों के लिए राहत पैकेज की घोषणा करे मुख्यमंत्री गहलोत -छितर राणा

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com>> भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष छितर लाल राणा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से माँग की है की कोविड-19 के बाद बने हालतों में प्रदेश में लाखों की संख्या में आने वाले प्रवासी राजस्थानियों के लिए राहत पैकेज घोषित करने की माँग की है । साथ ही आज वीडियो काँफ्रेंसिंग के माध्यम से भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पुनिया से आग्रह किया है की ,अन्य राज्यों से आ रहे प्रवासी राजस्थानियों को दूसरे राज्यों में किसी प्रकार की असुविधा ना हो , इसके लिए वे मदद करें ।

भाजपा जिला मीडिया प्रभारी मनीष पाटनी ने बताया की भारत सरकार द्वारा प्रवासियों को उनके घरों तक जाने की अनुमति मिलने के बाद , प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्देश पर रेल मंत्रालय ने उनके लिए स्पेशल रेल चलाने की घोषणा की , जिससे उनके आने की राह सुगम हो गई है । जिसका लाभ बड़ी संख्या में प्रवासी राजस्थानियों को मिलने वाला है । अपने दम पर उनको उनके घरों तक लाने में विफ़ल रही ,राज्य सरकार बतायें की अब उनके आने के बाद , उनके रहने ,खाने और नियमित हेल्थचेकअप की सरकार ने क्या व्यवस्था की है ।

जिलाध्यक्ष राणा ने कहा की हमारी सरकार से माँग है की वो इस बात की भी तैयारी रखे की , आने वाले प्रवासियों में से बहुत से ऐसे होंगे जो पहले से किसी बीमारी से पीड़ित होंगे , उनके उपचार और दवाइयों का उचित प्रबन्ध हो , साथ ही ये लोग अपना काम-धंधा , रोज़गार सब कुछ छोड़कर आ रहे है , इसलिए इनके रोज़गार , व्यवसाय में मदद की व्यवस्था सरकार करे । प्रवासी होने के कारण इनके और इनके परिवार के पास स्थानीय राशन कार्ड और पहचान पत्र नहीं होंगे , इसलिए सरकारी योजनाओं के लाभ से भी ये वंचित होग़े, इसलिए सरकार को चाहिए की वो ऐसी व्यवस्था करे जिससे ,इनको सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके । प्रवासियों में श्रमिकों के अलावा , बड़ी संख्या में नौकरी और व्यवसाय करने वाले लोग भी शामिल है ।इनकी साज-सम्भाल , रोज़गार और नए व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार तुरंत एक राहत पैकेट जारी करे ।

राणा ने कहा की जिले में राहत के सभी काम अभी तक या तो भारत सरकार से मिली सहायता से हुए है,या बड़ी संख्या में भामाशाहों और जनता ने मिलकर ज़रूरतमंद लोगों तक मदद पहुँचाई है । बड़ी-बड़ी बातें करने वाली राज्य सरकार अभी तक अपने दम पर लोगों के लिए कुछ नहीं कर पाई है ।

वीडियो कॉन्फ्रेंस में डा.पूनियाँ ने कहा की प्रदेश सरकार ने भामाशाह जैसी लोककल्याण की योजना बंद कर दी , और कोई विकल्प भी नहीं दिया । ऐसे संकट के समय लोगों के लिए संजीवनी का काम कर रही ,भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना को लागू नहीं किया ,आज लोग परेशान हो रहे है । निजी चिकित्सालयों को डरा रखा है , इसलिए दूसरी बीमारियों का इलाज भी जनता का ठीक से हो नहीं रहा है । इसलिए सरकार निजी चिकित्सालयों को उचित निर्देशों के साथ इलाज करने की इजाज़त दे ।

जिलाध्यक्ष राणा ने जिले भर के भाजपा के कार्यकर्ताओं,पदाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से आह्वान किया है की वो अपने-अपने क्षेत्रों में आने वाले प्रवासियों का सत्कार करें । रोज़गार और व्यवसाय के लिए अन्य प्रदेशों में गए ये लोग अपने ही भाई है । इनके रहने खाने की चिंता कार्यकर्ता करें । भाजपा कार्यकर्ता ये सुनिश्चित करें की उनके आस-पास किसी प्रवासी को किसी प्रकार की कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़े । वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में प्रदेश अध्यक्ष सतीश पुनिया , बूंदी से भाजपा जिलाध्यक्ष छितर लाल राणा व जिला मीडिया प्रमुख मनीष पाटनी शामिल रहे ।