आम मुद्देताजातरीनमध्य प्रदेश

पर्यावरण संरक्षण हम सब का दायित्व – प्रियांशी राठौड़

दतिया @rubarunews.com मैथिलीशरण गुप्त जी की जयंती के उपलक्ष्य में युवा गहोई सेना द्वारा एक पौधा आपका मिशन अभियान के तहत वन विभाग के कार्यालय पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि वन मंडलअधिकारी प्रियांशी राठौड़ और विशिष्ट अतिथि महेंद्र चउदा और युवा गहोई सेना के संस्थापक अभय गुप्ता नेताजी की अध्यक्षता में एक पौधा आपका मिशन का भव्य शुभारंभ किया गया। तथा अतिथियों को गमले में तुलसी का पौधा भेंट कर सम्मानित किया गया।

 

इस अवसर पर वन मंडल अधिकारी प्रियांशी राठौर जी ने कहा कि एक पौधा आपका मिशन अभियान चलाकर युवा गहोई सेना दतिया वास्तव में प्रकृति की सेवा कर रहा है जो कि एक सराहनीय कार्य है। जब से दुनिया शुरू हुई है, तभी से इंसान और कुदरत के बीच गहरा रिश्ता रहा है। पेड़ों से पेट भरने के लिए फल-सब्जियां और अनाज के साथ-साथ जीवनदायिनी ऑक्सीज़न भी इन्हीं पौधों से मिलती है, जिसके बिना कोई एक पल भी जिंदा नहीं रह सकता। आप सब गमला के साथ तुलसी का पौधा भेंटकर पर्यावरण के प्रति अनूठा उदाहरण प्रस्तुत का रहे हो और पौधों का संरक्षण करना हम सबका दायित्व है विशिष्ट अतिथि महेंद्र चउदा ने कहा जीवन में पौधो का विशेष महत्व है आप के द्वारा जो कार्य किया जा रहा है उसकी सराहना होनी चाहिए और अध्यक्षता कर रहे युवा गहोई सेना के संस्थापक व समाजसेवी अभय ने कहा सभी व्यक्ति जितना हो सके पोधे लगाये साथ ही साथ इस का संरक्षण करे क्योंकि पेड़ पोधे से हमारा सांसो का रिश्ता है। हम किसी शादी समारोह में या किसी पार्टी में जा रहे है तो उस पार्टी में शिरकत करने के लिए जो गिफ्ट खरीदते है उसे से अच्छा है कि उसी पैसा से कोई सुन्दर पौधा खरीद कर भेट दें। इससे समाज में एक अच्छा संकेत भी जायेगा। साथ ही साथ पर्यावरण भी समृद्ध होगा। तथा दद्दा जी के सपने को पूरा करने के उद्देश्य से युवा गहोई सेना परिवार द्वारा गमलों में लगे एक तुलसी के पौधे को दद्दा जी की स्मृति चिन्ह के रूप में हर गहोई व्यापारी को भेंट स्वरूप दिये जायेंगे।

 

पर्यावरण संरक्षण और आपसी सहयोग और प्रेम को बढ़ावा देना है और गहोई बन्धुओं के आशा की एक किरण एक पौधा आपका मिशन है तथा भेंट कर रहे तुलसी के पौधे के अनेक औषधि उपयोग है हर व्यक्ति को इसका लाभ होगा। और आभार प्रकट जिलाध्यक्ष रामू रावत ने किया इस अवसर पर उत्सव गहोई, आयुष गुप्ता, सुमित गुप्ता, अंश गंधी, अभिषेक गुप्ता, विशाल गुप्ता, कौस्तुभ गेड़ा, निहाल गुप्ता,राज गुप्ता,राजेश गुप्ता राजेंद्र मुनिम, आशीष गुप्ता अभिषेक मलैया आदि युवा और गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।