राजस्थान

टीम भावना से संपन्न कराएं चुनाव प्रक्रिया -उपजिला निर्वाचन अधिकारी

बूंदी,KrishnaKantRathore @www.rubarunews.com>> पंचायत आम चुनाव, 2020 के तहत केशवरायपाटन एवं बूंदी पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों में निर्वाचन प्रक्रिया सम्पन्न कराने के लिए नियुक्त सहायक मतदान अधिकारी द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ को प्रथम सैद्धांतिक एवं प्रायोगिक प्रशिक्षण बुधवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बूंदी के सभागार तथा पुलिस आॅडिटोरियम में दिया गया।
केशोरायपाटन पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों में निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए नियुक्त मतदान कार्मिकों के लिए हायर सैकेण्डरी स्कूल के सभागार में आयोजित प्रशिक्षण में संबंोधित करते हुए उपजिला निर्वाचन अधिकारी राजेश जोशी ने कहा कि मतदानकर्मी अपने दायित्व, कर्तव्य समझकर जाएं एवं निष्पक्षता से निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न कराएं।
उन्हांेने बताया कि मतदान में द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ सहायक मतदान अधिकारियों की भी महत्ती भूमिका रहेगी। चतुर्थ सहायक मतदान अधिकारी के पास वार्ड पंच के निर्वाचन से संबंधित दायित्व होंगे। उन्होंने बताया कि मतदान दल को टीम भावना से कार्य करते हुए पूरी प्रक्रिया पारदर्शिता से संपन्न कराएं।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रशिक्षण प्रभारी मुरलीधर प्रतिहार ने प्रशिक्षणार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरपंच पद का निर्वाचन ईवीएम से तथा पंच पद का चुनाव बैलेट पेपर से होगा। इसलिए पूरी प्रक्रिया को विशेष सतर्कता के साथ संपन्न कराएं। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान अपनी किसी भी श्ंाका का समाधान यहीं पर कर लिया जाए।
मतदान कर्मियों को दिया प्रायोगिक प्रशिक्षण
केशोरायपाटन एवं बूंदी पंचायत समिति के लिए नियुक्त मतदान कर्मियों को सैद्धांतिक प्रशिक्षण के बाद प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया गया। इसमें ईवीएम संबंधी तकनीकी जानकारियां तथा कार्य प्रणाली को विस्तार से समझाया गया। वहीं मतपेटी से होने वाले चुनाव की प्रक्रिया बताई गई।
दक्ष प्रशिक्षक सतीश जोशी, राजेंद्र भारद्वाज, भूपेंद्र शर्मा एवं हेमंत झां ने मतदान कर्मियों को गहन प्रशिक्षण दिया। साथ ही मतदान के लिए वैकल्पिक दस्तावेजों मतदान के बाद बाएं हाथ की तर्जनी पर स्याही लगाने के संबंध में आवश्यक जानकारी दी गई।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com