राजस्थान

कोविड-19ः बाहर से आने वाले खुद आगे आकर कराएं जांच तो सुरक्षित बना रहे जिला

बूंदी.KrishnaKantRathire/ @www.rubarunews.com- बूंदी जिला अभी कोरोना संक्रमण से मुक्त बना हुआ है। आगे भी जिला कोरोना संक्रमण से मुक्त रहे इसके लिए यहां के निवासियों के साथ ही बाहर से आने वाले लोगों को विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत हैं। तभी हम आगे भी सुरक्षित रह पाएंगे। अब तक यह तो स्पष्ट है कि जिले में कोरोना संक्रमण नहीं है, लेकिन बाहर से आवाजाही शुरू होने के कारण इसका खतरा भी कम नहीं है। ऐसे में यहां के निवासियों का यह दायित्व बनता है कि बाहर से या रेड जोन से आने वाले व्यक्तियों की तुरंत सूचना दें और व्यक्ति स्वयं आगे आकर अपनी जांच कराएं तो यह बडं़ी समझदारी होगी। जिला कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा ने आमजन से अपील की है कि वे बाहर से आने वाले लोगों की सूचना तुरंत दें और उन्हें स्क्रीनिंग व जांच के लिए प्रेरित करें। आने वाले लोग भी अपनी जिम्मेदारी समझते हुए खुद आगे आकर जांच कराएं।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जीएल मीणा ने बताया कि सीएचसी में जांच सुविधा शुरू होने के बाद से व्यापक सैंपलिंग हो रही है. अब लगभग 10 गुना अधिक सैंपल लिए जा रहे हैं।उन्होंने बताया कि बाहर से आने वाले हर एक की ंसैंपलिंग की जाएगी। बुधवार और शनिवार इस कार्य के लिए समर्पित रहेंगे। लक्षणसामने आने वाले व्यक्तियों के सैंपल लेकर आइसोलेशन वार्ड में कम से कम 2 दिन भर्ती किया जाएगा। उसके बाद स्थिति के अनुरूप कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि बाहर से आए लोग निसंकोच तथा निडर होकर आते ही तुरंत सेंपलिंग करवाएं। साथ ही स्वयं ही आइसोलेशन को अपनाएं। इससे स्वयं का एवं परिवार का बचाव होगा। गर्भवती महिलाएं, बच्चे बाहर से आने वाले लोगों के संपर्क में आने पर सतर्क रहें और जांच इत्यादि होने तक बचाव के उपाय अपनाएं।
1021 सैंपल 950 नेगेटिव
उन्होंने बताया कि अब तक 1021 सेंपल लिए गए हैं, इनमें 9 सैंपल रिजेक्ट होने के बाद 950 सैंपल नेगेटिव आ चुके हैं। उन्होंने बताया कि 62 सेंपल की रिपोर्ट अभी पेंडिंग है।